Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:32 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य » HDIE


पिछले चुनाव की तुलना में महाराष्ट्र में पांच और हरियाणा में चार गुना राशि जब्त

नयी दिल्ली 21 अक्टूबर (वार्ता) महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव में इस बार पिछले चुनाव की तुलना में क्रमश: पांच गुना और चार गुना अधिक राशि जब्त की गयी है।
उप चुनाव आयुक्त दलीप शर्मा ने बताया कि महाराष्ट्र में नगदी, शराब, मादक पदार्थ आदि समेत कुल मिलाकर 156.94 करोड़ रुपये की राशि बरामद की गयी है। इनमें 60.69 करोड़ रुपये नगद, 23.40 करोड़ रुपये की शराब और 19.52 करोड़ के मादक पदार्थ और 53.32 के सोना चांदी बरामद किये गये।
उन्होंने बताया कि हरियाणा में नगद, शराब, मादक पदार्थ आदि सहित कुल मिलाकर 24.17करोड़ की राशि जब्त की गयी इनमें 9.10 करोड़ की नगद राशि, 11.08 करोड़ की शराब, 3.94 करोड़ के मादक पदार्थ और 0.04 करोड़ के सोना चांदी आदि शामिल है।
चुनाव आयोग के महानिदेशक डी एन ओझा ने बताया कि इस बार हरियाणा में पेड न्यूज के 32 और महाराष्ट्र में भी 32 मामले दर्ज किये गये। जबकि केरल और राजस्थान में एक-एक मामले इस तरह कुल 66 मामले दर्ज हुये।
वरिष्ठ चुनाव उप चुनाव आयुक्त ने बताया कि इस बार मतदाताओं के लिये प्रायोगिक स्तर पर एक नया एप बनाया गया जिसे बिहार के समस्तीपुरी और पंजाब के फगवाडा और महाराष्ट्र के कस्बापेट विधानसभा क्षेत्र में इसका इस्तेमाल किया गया। इस एप के जरिये फोटो वोटर स्लिप निकाले गये जिसमें क्यूआर बारकोड अंकित था और इस बारकोड को डीकोड करने के बाद मतदाता के बारे में सारी सूचनाये प्राप्त हो जाती है। जब कोई मतदाता मतदान केन्द्र में प्रवेश करता है तो वह क्यूआर बारकाेड दिखाता है तो इससे मामूल हो जाता है कि कितने मतदाता वोट देने आये और जब वह मतदान करता है तो उसके वोट डालने का भी पता चल जाता है। इस तरह कोई मतदाता इस एप के जरिये यह जान सकता है कि मतदान केन्द्र पर कितने लोगों की भीड़ लगी है।
चुनाव अधिकारियों ने बताया कि इस बार मतदान प्रचार प्रसार के लिये 50 सामुदायिक रेडियों का भी इस्तेमाल किया गया और विकलांगों के लिये एक सुगम एप को भी जारी किया गया। उत्तराखंड में पंचायत चुनाव के कारण जबकि पश्चिम बंगाल में दुर्गापूजा के कारण विधानसभा के उपचुनाव नहीं हो पाये।
अरिवंद राम
वार्ता
There is no row at position 0.
image