Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:28 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश » HLKWE


लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार समाप्त, 18 को मतदान

लखनऊ 16 अप्रैल (वार्ता) पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों के लिये दूसरे चरण के मतदान का शोर मंगलवार शाम पांच बजे थम गया। यहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 18 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे।
दूसरे चरण में नगीना, अमरोहा,बुलंदशहर,अलीगढ़,हाथरस,मथुरा,आगरा (सुरक्षित) और मथुरा में 87 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा जिनमे सिने तारिका एवं भाजपा प्रत्याशी हेमा मालिनी और अभिनेता एवं कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर शामिल है। वर्ष 2014 के चुनाव मेें मोदी लहर के बीच भाजपा ने इन सभी सीटों पर विजय हासिल की थी।
इन आठ लोकसभा सीटों में एक करोड़ 40 लाख मतदाता हैं जिनमें 75.83 लाख पुरुष, 64.92 लाख महिला और 878 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। मतदान के दूसरे चरण में 18 से 19 आयु वर्ग के 2,61,221 तथा 80 वर्ष से अधिक आयु के 2,50,470 मतदाता हैं। इन आठ निर्वाचन क्षेत्रों में 8,751 मतदान केंद्र और 16,162 मतदेय स्थल बनाये गये हैं।
इस चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती की लोकप्रियता के बीच कड़ा मुकाबला है। गठबंधन के तहत बसपा आठ में छह सीटों पर चुनाव मैदान में है वहीं समाजवादी पार्टी (सपा) और राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) का एक एक उम्मीदवार भाजपा का मुकाबला करने के लिये कमर कस चुका है। कांग्रेस के मैदान में रहने से मुकाबलों के त्रिकोणीय रहने के आसार हैं।
पिछली 11 अप्रैल को हुए लोकसभा चुनाव के पहले चरण में करीब 64 फीसदी मतदान हुआ था जो पिछले चुनाव की तुलना में कम था। इस चरण में निर्वाचन आयोग की चुनौती गर्म तापमान के बीच मतदान का प्रतिशत बढाने की होगी। इसके लिये सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। पोलिंग पार्टियां मतदान केन्द्रों की ओर रवाना कर दी गयी है वहीं सुरक्षा बलों ने मतदान केन्द्रों के बाहर अपना डेरा डाल दिया है।
पहले चरण में बिजनौर की नगीना लोकसभा सीट से सात, अमरोहा से 10, बुलंदशहर से नौ,अलीगढ से 14, हाथरस से आठ,मथुरा से 13,आगरा से 11 और फतेहपुर सीकरी से 15 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
प्रदीप
जारी वार्ता
There is no row at position 0.
image