Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:18 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश » HLKWE


चुनाव देवरिया मुकाबला दो देवरिया

देवरिया लोकसभा में पांच विधानसभा क्षेत्र देवरिया, पथरदेवा, रामपुर कारखाना तथा कुशीनगर की दो विधानसभा फाजिलनगर और तमकुहीराज आती हैं। यहां दिलचस्प है कि 28 लाख 18 हजार 561 आबादी वाले इस क्षेत्र में अब तक किसी महिला को प्रतिनिधित्व का मौका नहीं मिल सका है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस समेत अन्य प्रमुख दलों ने यहां से देश की आधी आबादी को अपना उम्मीदवार बनाने में रूचि नहीं दिखलाये हैं।
देवरिया में मतदाताओं की कुल संख्या 17 लाख 35 हजार 574 है जिसमें 950812 पुरुष मतदाता और 784666 महिला मतदाता है। अभी तक हुये लोकसभा चुनावों में सर्वाधिक छह बार कांग्रेस ने विजय प्राप्त किया है जबकि भाजपा ने यहां कलराज मिश्र को लेकर तीन बार विजय प्राप्त की है। इसके अलावा लोकदल एक बार, समाजवादी पार्टी दो बार, बहुजन समाज पार्टी एक बार, जनता दल एक और जनता पार्टी एक बार यहां से चुनाव जीत चुकी है।
वर्ष 1984 के बाद कांग्रेस यहां से अपना परचम नहीं लहरा सकी है। अंतिम बार यहां से कांग्रेस के राज मंगल पाण्डेय चुनाव जीते थे। पिछले लोकसभा चुनाव की बात की जाय तो उस चुनाव में बसपा से चुनाव लड़े नियाज़ अहमद ने मौजूदा सांसद भाजपा के कलराज के खिलाफ चुनाव लड़ते हुये करीब ढाई लाख मत पाकर दूसरे स्थान पर रहे थे। अब देखना है कि इस बार कांग्रेस से चुनाव लड़ रहे नियाज़ पिछले चुनाव में पाये अपने मतों को सहेज पाते हैं कि नहीं। यह आनेवाला समय बतायेगा। गठबंधन के प्रत्याशी विनोद जायसवाल पड़ोसी राज्य बिहार के बताये जा रहे है। जायसवाल को विश्वास है कि उनको गठबंधन का प्रत्याशी का फायदा मिलेगा।
सं प्रदीप
जारी वार्ता
There is no row at position 0.
image