Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश » HLKWE


मतदान उत्तर प्रदेश दो अंतिम लखनऊ

दूसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती की लोकप्रियता के कड़ी परीक्षा है। गठबंधन के तहत बसपा आठ में छह सीटों पर चुनाव मैदान में है वहीं समाजवादी पार्टी (सपा) और राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) का एक एक उम्मीदवार भाजपा का मुकाबला करने के लिये मौजूद है। कांग्रेस के सभी सीटों पर मैदान में रहने से मुकाबला रोचक हो गया हैं।
पिछली 11 अप्रैल को हुए लोकसभा चुनाव के पहले चरण में करीब 64 फीसदी मतदान हुआ था जो 2014 के लोकसभा चुनाव की तुलना में कम था। इस चरण में निर्वाचन आयोग की चुनौती गर्म तापमान के बीच मतदान का प्रतिशत बढाने की है। इसके लिये सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।
आगरा लोकसभा क्षेत्र में मतदाताओं की सबसे अधिक तादाद है जबकि नगीना में सबसे कम है। मतदेय स्थलों में निगरानी के लिये 1121 डिजिटल और 781 वीडियो कैमरे लगाये गये है। मतदान में 19367 ईवीएम और वीवीपैट मशीनों का प्रयोग किया जा रहा है।
मतदान स्थलों पर 1346 सेक्टर मजिस्ट्रेट,187 जोनल मजिस्ट्रेट, 617 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात किये गये है। इसके अलावा इस चरण में एक लाख छह हजार 203 मतदान कर्मी अपने काम का बखूबी अंजाम दे रहे है।
प्रदीप
वार्ता
There is no row at position 0.
image