Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:45 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश » HLKWE


वाराणसी समेत पूर्वांचल के 13 संसदीय क्षेत्रों के लिए सोमवार से नामांकन

वाराणसी, 21 अप्रैल (वार्ता) वाराणसी समेत पूर्वांचल के 13 संसदीय क्षेत्रों के लिए सोमवार 22 अप्रैल को अधिसूचना जारी की जाएगी और इसके साथ ही नामांकन पत्र दाखिल किये जाने का सिलसिला शुरू हो जाएगा।
आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को बताया कि 17वीं लोक सभा के लिए सातवें एवं अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश समेत आठ राज्यों के 59 संसदीय क्षेत्रों के लिए सोमवार को चुनावी अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र दाखिल करने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। इन क्षेत्रों में रविवार 19 मई को चुनाव होंगे और परिणाम 23 मई को घोषित किये जाएंगे। अंतिम चरण के मतदान में उत्तर प्रदेश में पूर्वाँचल के वाराणसी, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशी नगर, देवरिया, बांस गांव, घोसी, सलेपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि चुनाव के लिए 22 अप्रैल को अधिसूचना जारी होने के साथ ही कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नामांकन के पर्चे दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 29 अप्रैल तक पर्चे दाखिल किये जा सकेंगे। नामांकन पत्र पूर्वांहन 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक दाखिल किये जा सकेंगे। अवकाश के दिन नामांकन पत्र दाखिल नहीं किये जाएंगे। नामांकन पत्रों जांच 30 अप्रैल को होगी तथा दो मई तक उमीदवारी वापस लिये जा सकेंगें।
नामांकन प्रक्रिया के लिए तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके मद्देनजर के यतायात एवं सुरक्षा के खास इंतजाम किये गए हैं। वाराणसी संसदीय क्षेत्र के लिए जिला मुख्यालय परिसर स्थित रायफल क्लब में नामांकन पत्र दाखिल किये जाने की व्यवस्था की गई है।
पुलिस सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा के मुद्देनजर नामांकन स्थल के आसपास बैरकेडिंग की गई है। सीसीटीवी कैमरों से भी सुरक्षा निगरानी की व्यवस्था की गई है। नामंकान करने वाले व्यक्तियों एवं उनके प्रस्तावकों के अलावा आम लोगों को रायफल क्लब तक जाने की जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उन्हें कचहरी के बाहर ही रोक दिया जाएगा। नामांकन करने वालों की गाड़ियों की पार्किंग के लिए अलग इंतजाम किये गए हैं।
गौरतलब है कि सोलवीं लोक लोक सभा के चुनाव में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय संचार (स्वतंत्र प्रभार) एवं रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा गाजीपुर और पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 महेंद्र नाथ पोडये चंदौली से विजयी हुए थे। वर्ष 2014 में गुजरात के तत्कालीनल मुख्यमंत्री मोदी चुनाव जीतने के बाद प्राधानमंत्री बने थे। उन्होंने अपने मंत्रिमंडल में सर्वश्री सिन्हा एवं पांडेय को भी राज्यमंत्री के रुप में शामिल किया था। 17वीं लोक सभा चुनाव के लिए भी भजापा ने इन नेताओं को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।
बीरेंद्र प्रदीप
वार्ता
There is no row at position 0.
image