Friday, Apr 26 2024 | Time 04:03 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश » HLKWE


चुनाव-मोदी रोड शो दो वाराणसी

प्रधानमंत्री के रोड शो के करीब सात किलोमीटर लंबे रास्ते अच्छी तरह से सफाई एवं प्रकाश की व्यवस्था की गई है। पूरे रास्ते को सजाया गया है। रास्ते में 101 जगहों पर उनके स्वागत के लिए समर्थक पलक पावड़े बिछाये हुए हैं। विभिन्न धर्म एवं संस्कृतियों का प्रदर्शन कर उत्सवी माहौल में ‘लघु भारत’ का नजारा दिखाने की कोशिश की गई है। लंका, संत रविदास द्वार मुमुक्षू भवन, असि, भदैनी, शिवाला, सोनारपुरा, मदनपुरा, जंगमबाड़ी, गोदौलिया एवं दशाश्वमेध घाट तक के रास्ते में गुजरे वाले रोड शो में हजारों लोग अपने पारंपरिक पोशोक पहनकर सड़क के दोनों ओर खड़े हैं। हजारों लोग अपने मकान की छतों एवं बरामदों पर खड़े होकर मोदी का अभिनंदन कर रहे हैं। वाराणसी के सांसद कभी हाथ जोड़कर तो कभी हाथ हिलाकर उनका अभिवादन स्वीकार कर रहे हैं।
श्री मोदी के चाहने वाले उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी के अलावा जौनपुर, चंदौली, गाजीपुर, मिर्जापुर समेत आसपास के कई लोक सभा क्षेत्रों के लोग यहां आये हुए हैं। बिहार एवं दूसरे राज्यों के अनेक पार्टी कार्यकर्ता भी चुनाव प्रचार के लिए यहां पहुंचे हुए हैं। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत केंद्र एवं राज्य के सैंकड़ों नेता पिछले कई दिनों यहां डेरा डाले हुए हैं।
महामना प्रतिमा को फूलों एवं भगवा से भव्य तरीके से सजाया गया। लंका से दशाश्वमेध घाट तक के रास्ते मोदी की तस्वीरों वाले होर्डिंग एवं भाजपा के झंडों से पाट दिये गये हैं। सजाने के लिए भाजपा के झंडा के रंग के गुब्बारों का भी इस्तेमाल किया गया है। रोड शो के रास्ते में बुनकरों के पारंपरिक मुख्य रिहायशी इलाके एवं मुख्य बाजार, विश्व प्रसिद्ध श्री काशी विश्वनाथ मंदिर और शहर की घनी आबादी वाले इलाके हैं।
पुलिस सू्त्रों ने बताया कि सुरक्षा के लिए स्थानीय पुलिस के अलावा पीएसी, केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों के अलावा घाट पर एनडीआरएफ के जवान तैनात हैं। सुरक्षा के लिए 10 हजार से अधिक जवानों को तैनात किया गया है। कार्यक्रम के रास्ते एवं दशाश्वमेध घाट पर ड्रोन कैमरों की मदद से कड़ी सुरक्षा निगरानी की जा रही है। रास्ते में पड़ने वाली अनेक ऊंची इमारतों पर सुरक्षा कर्मी तैनात किये गए हैं। इस प्रकार जल, थल एवं आकाश से सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम किये गए हैं। सुरक्षा में अत्याधुनिक हथियारों से लैश एक बख्तरबंद गाड़ी भी मौजूद थी, जो उनके काफिले के पीछे-पीछे चल रही थी।
बीरेन्द्र त्यागी
जारी वार्ता
There is no row at position 0.
image