Friday, Mar 29 2024 | Time 11:25 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड » HPNAE


बिहार में तीसरे चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत पड़े वोट

पटना 23 अप्रैल (वार्ता) बिहार में तीसरे चरण में पांच सीटों पर आज अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराये गये मतदान में करीब 60 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव एवं देवेंद्र प्रसाद यादव समेत 82 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।
राज्य निर्वाचन कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि राज्य की पांच सीट झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया संसदीय सीट पर मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे समाप्त हो गया। इस दौरान करीब 60 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सुपौल में सर्वाधिक 62.80 प्रतिशत वोट पड़े हैं । वहीं, झंझारपुर में मतदान की रफ्तार थोड़ी कम रही। यहां मतदान समाप्त होने तक 56.92 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया है जबकि अररिया में 62.34 प्रतिशत, मधेपुरा में 59.12 प्रतिशत और खगड़िया में 58.83 प्रतिशत वोट पड़े हैं।
लोकतांत्रिक जनता दल (लोजद) के संरक्षक शरद यादव ने मधेपुरा के भिरखी के मतदान केन्द्र संख्या 228 पर मतदान किया। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता शाहनवाज हुसैन ने सुपौल के कोसी कॉलनी में स्थित मतदान केंद्र संख्या 151 पर कतार में लगकर मतदान किया। उधर अररिया और झंझारपुर में तेज बारिश के बीच भी लोग मतदान करने के लिए घर से बाहर निकले। लोकतंत्र के महापर्व में मतदाताओं में खासा उत्साह देखा गया। मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ।
इस बीच अररिया संसदीय क्षेत्र के नरपतगंज विधानसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 151, 152 और 153 पर कुछ मतदाताओं ने शिकायत की कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में किसी भी बटन को दबाने पर केवल एक ही सिंबल पर वोटिंग हो रही है। इससे बूथ पर मौजूद दो राजनीतिक दलों के समर्थकों के बीच झगड़ा शुरू हो गया। ऐसे में मामले को नियंत्रित करने और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हल्की लाठीचार्ज करनी पड़ी। हालांकि इस दौरान किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।
अररिया लोकसभा क्षेत्र के फाॅरबिसगंज थाना क्षेत्र के मतदान केन्द्र संख्या 11 पर वोट डालकर लौट रहे एक मतदाता की वज्रपात से मौत हो गयी। मृतक ध्रुव मंडल पिपराघाट गांव का निवासी था। वहीं, झंझारपुर संसदीय क्षेत्र में भरहर गांव के मतदान केंद्र संख्या 195 के मतदाताओं ने सड़क की मांग को लेकर मतदान का बहिष्कार कर दिया।
सतीश सूरज
वार्ता
There is no row at position 0.
image