Thursday, Apr 18 2024 | Time 17:21 Hrs(IST)
image
भारत


भारत की मानुषी छिल्लर ने जीता मिस वर्ल्ड का ताज

नयी दिल्ली, 18 नवंबर (वार्ता) हरियाणा की मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड 2017 का ताज जीतकर यह प्रतिष्ठित खिताब 17 साल बाद एक बार फिर भारत के नाम किया है।
मानुषी से पहले वर्ष 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने यह खिताब जीता था।
मेडिकल की छात्रा 20 वर्षीय मानुषी ने चीन के सान्या शहर में आयोजित हुई इस प्रतियोगिता में दुनिया के 108 देशों की सुंदरियों को पछाड़कर यह कामयाबी हासिल की। मानुषी ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल से पूरी की है जबकि वर्तमान में वह सोनीपत के भगत फूल सिंह सरकारी मेडिकल कॉलेज (महिला) से पढ़ाई कर रही हैं। मानुषी हृदय रोग विशेषज्ञ बनना चाहती हैं और उनकी ग्रामीण इलाके में गैर लाभकारी अस्पताल खोलने की इच्छा है। मानुषी छिल्लर के पिता मित्र बासु छिल्लर और माता नीलम छिल्लर दोनों पेशे से डॉक्टर हैं। मानुषी का जन्म 14 मई 1997 को दिल्ली में हुआ था। मानुषी के डॉक्टर माता-पिता के लिए वह क्षण अविश्वसनीय था जब विजेता के तौर पर उनके नाम की घोषणा की गयी।
मानुषी को पिछले साल की मिस वर्ल्ड प्यूर्टो रिको की स्टेफनी डेल वैले ने विश्व सुंदरी का ताज पहनाया। मिस मेक्सिको दूसरे स्थान पर और मिस इंग्लैंड तीसरे स्थान पर रहीं।
फाइनल राउंड में मानुषी से पूछा गया था कि किस पेशे को सबसे ज्यादा वेतन मिलना चाहिए और क्यों? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि एक ‘मां’ को सबसे ज्यादा वेतन मिलना चाहिए। मानुषी ने आगे कहा कि जरूरी नहीं कि यह हमेशा रुपये में ही हो बल्कि यह ‘प्यार’ और ‘आदर’ के रूप में भी हो सकता है। मां को सबसे अधिक सम्मान मिलना चाहिए। उन्होंने अपनी मां को अपना सबसे बड़ा प्रेरणास्रोत बताया।
मानुषी के मिस वर्ल्ड का ताज जीतने पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी ट्वीट कर उन्हें बधाई दी। श्री खट्टर ने ट्वीट कर कहा,“हरियाणा की बेटी मानुषी छिल्लर को मिस वर्ल्ड 2017 बनने पर बहुत-बहुत बधाई।”
रवि
वार्ता
More News
आप ने महेश खिची को महापौर और रविंद्र भारद्वाज को उपमहापौर का उम्मीदवार बनाया

आप ने महेश खिची को महापौर और रविंद्र भारद्वाज को उपमहापौर का उम्मीदवार बनाया

18 Apr 2024 | 3:56 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने दिल्ली नगर निगम के महापौर के लिए महेश खिची और उपमहापौर पद के लिए रविंद्र भारद्वाज को उम्मीदवार बनाया हैं।

see more..
संविधान बदलने और वोट का अधिकार छीनने के लिए मोदी मांग रहे 400 सीटें : आप

संविधान बदलने और वोट का अधिकार छीनने के लिए मोदी मांग रहे 400 सीटें : आप

18 Apr 2024 | 3:45 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि बाबा साहब अंबेडकर के लिखे संविधान और जनता को मिले वोट के अधिकार को छीनने के लिए भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 400 सीटें मांग रहे हैं।

see more..
image