Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:39 Hrs(IST)
image
भारत


स्कूल में कृषि को लेकर बने समर्पित पाठ्यक्रम : महापात्रा

नयी दिल्ली 03 सितम्बर (वार्ता) भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ने युवाओं में कृषि के प्रति घटते आकर्षण को ध्यान में रख कर मानव संसाधान विकास मंत्रालय से स्कूली शिक्षा में ‘कृषि के प्रति समर्पित’ पाठ्यक्रम तैयार करने तथा उसकी पढाई पर ज्यादा ध्यान देने का अनुरोध किया है ।
आईसीआर के महानिदेशक त्रिलोचन महापात्रा के अनुसार जिस प्रकार से स्कूलों में गणित,भौतिक विज्ञान और रसायन शास्त्र की पढाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है ठीक उसी प्रकार से कृषि शिक्षा पर भी जाेर दिये जाने की जरूरत है जिससे नयी पीढी में कृषि के प्रति लगाव उत्पन्न हो सके। उन्होंने कहा कि देश में स्कूली स्तर पर कृषि शिक्षा बहुत कम है जिसके कारण इसके लिए एक समर्पित पाठ्यक्रम तैयार करने की जरुरत है। आईसीएआर ने इस संबंध में मानव संसाधन मंत्रालय को पत्र भी लिखा है ।
डाॅ महापात्रा ने कहा कि आज मुश्किल से पांच प्रतिशत युवक रोजगार का कोई विकल्प नहीं होने पर खेती का पेशा अपनाते हैं। खेती को लेकर समाज में ऐसी मान्यता भी बन गयी है जिसके कारण युवा इस ओर नहीं जाना चाहते हैं । उन्होंने कहा कि उनके राज्य ओडिशा में ही युवक शहर जा कर छोटा -मोटा काम कर लेते हैं लेकिन वे खेती नहीं करना चाहते हैं। ऐसे में सामाजिक सोच में बदलाव की भी जरुरत है ।
अरुण अर्चना
जारी वार्ता
More News
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

25 Apr 2024 | 7:08 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) रूसी सेना में फंसे 10 भारतीय नागरिक स्वदेश लौट चुके हैं और बाकी लोगों की रिहाई के लिए भी रूस सरकार ने सहयोग का आश्वासन दिया है। इसी प्रकार से ईरान द्वारा बंधक बनाये गये वाणिज्यिक पोत पर तैनात चालक दल के सदस्यों में भारतीय सदस्यों की भी जल्द ही स्वदेश वापसी होने की संभावना है।

see more..
image