Thursday, Jan 24 2019 | Time 03:47 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ट्रम्प ने जुआन गुआइदो को वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में दी मान्यता
  • सीरिया में इराकी सेना के हमले में इस्लामिक स्टेट के 43 आतंकवादी ढेर
  • रुद्रप्रयाग में बर्फबारी देखने पहुंचे कई पर्यटक फंसे
  • उत्तराखंड के गांवों में बर्फ गलाकर पानी पी रहे हैं लोग
  • जनता की सेहत के साथ हो रहा खिलवाड़ः दसौनी
भारत Share

डाॅ महापात्रा ने कहा कि खेती के लाभदायक नहीं होने के कारण किसान भी अपने बच्चों को डाक्टर और इंजीनियर बनाना चाहते हैं और इसके लिए वे निजी संस्थानों में अधिक राशि खर्च कर बच्चों को पढाते हैं। उन्होंने सवाल किया किया वर्ष 2050 तक देश की आबादी 1.6 अरब हो जायेगी और कृषि को लेकर ऐसी ही सोच बनी रही तो इतनी बड़ी आबादी की खाद्य और पोषण सुरक्षा का क्या होगा ।
महानिदेशक ने कहा कि सरकार एक निश्चित समय सीमा के अंदर कृषि में युवाओं की भागीदारी 10 से 20 प्रतिशत करना चाहती है और इसके लिए कई कार्यक्रम भी चलाये जा रहे हैं। कृषि में कौशल विकास के अलावा कृषि विश्विवद्यालयों और कृषि विज्ञान केन्द्रों में अनेक प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। ‘ आर्या ’ कार्यक्रम के तहत युवाओं के लिये गांवों में कृषि प्रशिक्षण का कार्यक्रम चलाया जा रहा है ।
उन्होंने कहा कि देश के अधिकांश हिस्सों में परम्परागत खेती की जा रही है जिसमें परिवर्तन की जरुरत है । खेती में मशीनों का उपयोग बढाने तथा अंतरिक्ष विज्ञान की मदद लिए जाने की जरुरत है जिससे उत्पादकता में वृद्धि हो । इसके साथ ही बाजार व्यवस्था को वैज्ञानिक बनाने तथा खेती के क्षेत्र में संचार माध्यमों का भरपूर इस्तेमाल किये जाने की जरुरत है ।
अरुण अर्चना
वार्ता
More News
राष्ट्र ने नेताजी के योगदान को याद किया

राष्ट्र ने नेताजी के योगदान को याद किया

23 Jan 2019 | 11:44 PM

नयी दिल्ली, 23 जनवरी (वार्ता) देश ने आजादी की लड़ाई में महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 122वीं जयंती पर उनकी भूमिका और राष्ट्र निर्माण में योगदान को रेखांकित करते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की और याद किया।

 Sharesee more..
पूर्वोत्तर में स्वायत्त परिषदों के वित्तीय अधिकार बढाने के लिए आयेगा विधेयक

पूर्वोत्तर में स्वायत्त परिषदों के वित्तीय अधिकार बढाने के लिए आयेगा विधेयक

23 Jan 2019 | 11:30 PM

नयी दिल्ली 23 जनवरी (वार्ता) केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में स्वायत्त परिषदों के वित्तीय अधिकार बढाने तथा असम , मिजोरम और त्रिपुरा में ग्राम पंचायतों तथा निगम परिषदों में महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत सीट आरक्षित करने के लिए संविधान संशोधन के प्रस्ताव को आज मंजूरी दे दी।

 Sharesee more..
दिल्ली हाई कोर्ट में वीरभद्र सिंह ने दाखिल की याचिका

दिल्ली हाई कोर्ट में वीरभद्र सिंह ने दाखिल की याचिका

23 Jan 2019 | 11:29 PM

नयी दिल्ली, 23 जनवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभ्रद सिंह और उनकी पत्नी प्रतिभा सिंह ने निचली अदालत के फैसले के खिलाफ बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दायर की ।

 Sharesee more..
काला सागर मे जहाज दुघर्टना में छह भारतीयों की मौत

काला सागर मे जहाज दुघर्टना में छह भारतीयों की मौत

23 Jan 2019 | 11:38 PM

नयी दिल्ली, 23 जनवरी(वार्ता) भारत सरकार ने आज इस बात की पुष्टि की है कि काला सागर में सोमवार को दो जहाजों के बीच दुर्घटना में छह भारतीय नागरिकों की मौत हो गई। इन जहाजों पर तुर्की और लीबियाई नागरिक भी थे।

 Sharesee more..
image