Tuesday, Feb 19 2019 | Time 07:53 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका में आपातकाल की घोषणा के विरोध में देश व्यापी प्रदर्शन
  • अल अजहर ने की नाइजीरिया में हुए आत्मघाती हमले की निंदा
  • मिस्र: बम विस्फोट में दो पुलिसकर्मी, एक आतंकवादी की मौत
  • सीरिया में आतंकवादी हमले में दो लोगों की मौत
  • तुर्की में यिल्दिरिम ने की इस्तीफा देने की घोषणा
  • इराक में आतंकवादियों ने की एक की हत्या और सात का अपहरण
  • यमन में सुरक्षा बलों के साथ झड़प में 10 हौती विद्रोही मारे गए
  • पुड्डुचेरी में बेदी से बातचीत के बाद नारायणसामी का धरना समाप्त
  • बिहार में 17 आईएएस अधिकारियों का तबादला
  • बेकाबू ट्रक की चपेट में आने से नौ लोगों की मौत, 22 घायल
  • भाजपा-शिवसेना गठबंधन ही महाराष्ट्र में ‘केवल विकल्प’: मोदी
भारत Share

वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस वे की दशा खराब

नयी दिल्ली 03 सितंबर (वार्ता) सड़क परिवहन को लेकर सरकार के दावों के विपरीत गुजरात के वडोदरा और मुंबई के बीच द्रुतगामी राजमार्ग पर वाहनों की औसत गति 25 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा रह गयी है और इस मार्ग पर ट्रक तथा अन्य मालवाहक वाहनों का ज्यादा परिचालन होने से बस एवं कार यात्रियों को भारी दिक्कत होती है।
अहमदाबाद-मुंबई हाईस्पीड रेलवे परियोजना की प्रगति का जायजा लेने गये राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया प्रतिनिधियों को गत शनिवार को वडोदरा से पालघर के लिए बस से रवाना हुए और उन्हें गंतव्य डहाणु पहुंचने में 12 घंटे से अधिक का समय लगा। करीब 320 किलोमीटर की यात्रा लगभग 26 से 27 किलोमीटर प्रतिघंटा की औसत गति से पूरी हुई।
आम दिनों में ट्रकों खासकर कंटेनर वाहनों की बहुतायत के कारण बस एवं कारों का परिवहन सड़कों की खस्ता हाल के कारण प्रभावित हो रहा है। इस सफर में यह भी अनुभव किया गया कि वडोदरा से लेकर पालघर तक अलग अलग स्थानों पर करीब 80 प्रतिशत तक यातायात ट्रकों, टैंकरों एवं अन्य मालवहन वाहनों का था। बेतरतीबी से चलने वाले इन मालवहन वाहनों के कारण बसों, कारों एवं अन्य यात्री वाहनों को जगह नहीं मिल पा रही थी और उन्हें एक ट्रक को आेवरटेक करने में कई किलोमीटर तक पीछे पीछे चलना पड़ रहा था। छह लेन के मुंबई -अहमदाबाद राजमार्ग पर उसकी क्षमता से अधिक यातायात चल रहा है। सड़कें अत्यधिक भार के कारण जगह जगह पर दब गयीं हैं और सतह ऊबड़ खाबड़ है। इस मार्ग पर दो स्थानों पर उपरिगामी सेतु के निर्माण किये जाने के कारण भी दसियों किलोमीटर लंबा जाम लगता है।
सबसे खराब हालत टोल प्लाज़ा पर थी। हर टोल प्लाजा पर वाहनों की एक से दो किलोमीटर लंबी लाइन लगी थीं और एक टोल प्लाजा को पार करने में 45 मिनट से लेकर एक घंटे का समय लग रहा था। टोल प्लाज़ा के करीब आठ से लेकर दस गेटों में सभी पर ट्रकाें का कब्जा था। बसो, कारों एव अन्य यात्री वाहनों के लिए अलग से कोई लेन निर्धारित नहीं दिखी। इससे कारों, बसों में बच्चों, महिलाओं एवं बुजुर्गाें को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
महाराष्ट्र की सीमा में प्रवेश करने पर पालघर जिले के पहले टोल प्लाजा पर पूछताछ करने पर उसके प्रबंधक ने बताया कि यात्री वाहनों के लिए एक लेन आरक्षित है लेकिन ट्रकों की संख्या अत्यधिक है। इससे ट्रकों में एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ होने लगती है और टोल प्लाजा कर्मियों पर भी ट्रकों की लंबी कतार को कम करने का दबाव होता है।
टोल प्लाजा पर फास्टैग लगे वाहनों के बारे में पूछे जाने पर प्रबंधक ने कहा कि बहुत कम ट्रकों पर टैग लगे हैं और ज्यादातर ट्रकों के ड्राइवर नकदी लेकर चलते हैं जिससे नकद टोल लेना मजबूरी है। टोल प्लाजा के प्रबंधक ने इस बात की पुष्टि की कि कारों एवं यात्री वाहनों की तुलना में ट्रकों एवं अन्य मालवाहनों की संख्या बहुत अधिक रहती है। इसी से सड़क की दशा भी खराब है।
देश की वाणिज्यिक राजधानी और तेजी से औद्योगिक उन्नति कर रहे इस कॉरीडोर पर रेलवे का समर्पित मालवहन गलियारा और यात्रियों को तेजी से पहुंचाने के लिए 320 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति वाली बुलेट ट्रेन की लाइन बिछायी जा रही है और इन दोनों मार्गो पर परिचालन क्रमश: 2020 और 2022 तक शुरू होने की संभावना है।
सचिन
वार्ता
More News
महिला सुरक्षा के लिए कई योजनाओं की शुरूआत करेंगे राजनाथ

महिला सुरक्षा के लिए कई योजनाओं की शुरूआत करेंगे राजनाथ

18 Feb 2019 | 11:46 PM

नयी दिल्ली 18 फरवरी (वार्ता ) केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को यहां महिलाओं की सुरक्षा के लिए अनेक योजनाओं की शुरूआत करेंगे।

 Sharesee more..
स्वच्छ यमुना के लिए 1387.71 करोड़ की परियोजनाएं स्वीकृत

स्वच्छ यमुना के लिए 1387.71 करोड़ की परियोजनाएं स्वीकृत

18 Feb 2019 | 11:36 PM

नयी दिल्ली, 18 फरवरी (वार्ता) सरकार ने गंगा को निर्मल बनाने के अपने महत्वाकांक्षी ‘नमामि गंगे’ कार्यक्रम के तहत यमुना तट पर बसे शहरों की गंदगी इसमें जाने से रोकने और इसे स्वच्छ बनाने के लिए 1387.71 करोड़ रुपये की परियोजनाएं स्वीकृत की है।

 Sharesee more..
जिला स्तर पर कारोबार के अनुकूल माहौल बनाने की योजना: प्रभु

जिला स्तर पर कारोबार के अनुकूल माहौल बनाने की योजना: प्रभु

18 Feb 2019 | 11:25 PM

नयी दिल्ली, 18 फरवरी (वार्ता) केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने सोमवार को कहा कि सरकार ने जिला स्तर पर कारोबार के अनुकूल माहौल बनाने के लिए एक योजना तैयार की है।

 Sharesee more..
बरखा दत्त को धमकी के मामले की होगी जांच:आयोग

बरखा दत्त को धमकी के मामले की होगी जांच:आयोग

18 Feb 2019 | 11:14 PM

नयी दिल्ली 18 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रीय महिला आयोग दिल्ली पुलिस को पत्रकार बरखा दत्त को अश्लील तस्वीरें और धमकी भरे संदेश भेजने के मामले की जांच करने को कहेगा।

 Sharesee more..
image