Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:27 Hrs(IST)
image
भारत


वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस वे की दशा खराब

नयी दिल्ली 03 सितंबर (वार्ता) सड़क परिवहन को लेकर सरकार के दावों के विपरीत गुजरात के वडोदरा और मुंबई के बीच द्रुतगामी राजमार्ग पर वाहनों की औसत गति 25 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा रह गयी है और इस मार्ग पर ट्रक तथा अन्य मालवाहक वाहनों का ज्यादा परिचालन होने से बस एवं कार यात्रियों को भारी दिक्कत होती है।
अहमदाबाद-मुंबई हाईस्पीड रेलवे परियोजना की प्रगति का जायजा लेने गये राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया प्रतिनिधियों को गत शनिवार को वडोदरा से पालघर के लिए बस से रवाना हुए और उन्हें गंतव्य डहाणु पहुंचने में 12 घंटे से अधिक का समय लगा। करीब 320 किलोमीटर की यात्रा लगभग 26 से 27 किलोमीटर प्रतिघंटा की औसत गति से पूरी हुई।
आम दिनों में ट्रकों खासकर कंटेनर वाहनों की बहुतायत के कारण बस एवं कारों का परिवहन सड़कों की खस्ता हाल के कारण प्रभावित हो रहा है। इस सफर में यह भी अनुभव किया गया कि वडोदरा से लेकर पालघर तक अलग अलग स्थानों पर करीब 80 प्रतिशत तक यातायात ट्रकों, टैंकरों एवं अन्य मालवहन वाहनों का था। बेतरतीबी से चलने वाले इन मालवहन वाहनों के कारण बसों, कारों एवं अन्य यात्री वाहनों को जगह नहीं मिल पा रही थी और उन्हें एक ट्रक को आेवरटेक करने में कई किलोमीटर तक पीछे पीछे चलना पड़ रहा था। छह लेन के मुंबई -अहमदाबाद राजमार्ग पर उसकी क्षमता से अधिक यातायात चल रहा है। सड़कें अत्यधिक भार के कारण जगह जगह पर दब गयीं हैं और सतह ऊबड़ खाबड़ है। इस मार्ग पर दो स्थानों पर उपरिगामी सेतु के निर्माण किये जाने के कारण भी दसियों किलोमीटर लंबा जाम लगता है।
सबसे खराब हालत टोल प्लाज़ा पर थी। हर टोल प्लाजा पर वाहनों की एक से दो किलोमीटर लंबी लाइन लगी थीं और एक टोल प्लाजा को पार करने में 45 मिनट से लेकर एक घंटे का समय लग रहा था। टोल प्लाज़ा के करीब आठ से लेकर दस गेटों में सभी पर ट्रकाें का कब्जा था। बसो, कारों एव अन्य यात्री वाहनों के लिए अलग से कोई लेन निर्धारित नहीं दिखी। इससे कारों, बसों में बच्चों, महिलाओं एवं बुजुर्गाें को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
महाराष्ट्र की सीमा में प्रवेश करने पर पालघर जिले के पहले टोल प्लाजा पर पूछताछ करने पर उसके प्रबंधक ने बताया कि यात्री वाहनों के लिए एक लेन आरक्षित है लेकिन ट्रकों की संख्या अत्यधिक है। इससे ट्रकों में एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ होने लगती है और टोल प्लाजा कर्मियों पर भी ट्रकों की लंबी कतार को कम करने का दबाव होता है।
टोल प्लाजा पर फास्टैग लगे वाहनों के बारे में पूछे जाने पर प्रबंधक ने कहा कि बहुत कम ट्रकों पर टैग लगे हैं और ज्यादातर ट्रकों के ड्राइवर नकदी लेकर चलते हैं जिससे नकद टोल लेना मजबूरी है। टोल प्लाजा के प्रबंधक ने इस बात की पुष्टि की कि कारों एवं यात्री वाहनों की तुलना में ट्रकों एवं अन्य मालवाहनों की संख्या बहुत अधिक रहती है। इसी से सड़क की दशा भी खराब है।
देश की वाणिज्यिक राजधानी और तेजी से औद्योगिक उन्नति कर रहे इस कॉरीडोर पर रेलवे का समर्पित मालवहन गलियारा और यात्रियों को तेजी से पहुंचाने के लिए 320 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति वाली बुलेट ट्रेन की लाइन बिछायी जा रही है और इन दोनों मार्गो पर परिचालन क्रमश: 2020 और 2022 तक शुरू होने की संभावना है।
सचिन
वार्ता
More News
पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

24 Apr 2024 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय की ओर से राज्य के 23,123 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द करने के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

see more..
चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

24 Apr 2024 | 10:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) रद्द कर दी गई चुनावी बांड योजना में 'घोटाले' का आरोप लगाते हुए इसकी जांच उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में कराने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका शीर्ष अदालत में दायर की गई है।

see more..
कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

24 Apr 2024 | 10:22 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में लोकसभा की तीन और विधानसभा के लिए 11 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये हैं।

see more..
भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

24 Apr 2024 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) भारत की केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) की दक्षता और उपयोगिता को राष्ट्रमंडल देशों के मंच पर सराहा गया है और कहा गया है कि भारत की प्रणाली विश्व की इस प्रकार की श्रेष्ठ व्यवस्थाओं में एक है जिसका उपयोग अन्य देशों में भी किया जा सकता है।

see more..
image