Saturday, Jul 20 2019 | Time 10:33 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • 4094 तीर्थयात्रिओं का नया जत्था अमरनाथ रवाना
  • केरल में भारी बारिश के बाद चार बांधों के शटर खोले
  • संरा ने जापान में आगजनी हमले में लोगों की मौत पर दुख प्रकट किया
  • रूस सुनिश्चित करे कि ईरान इसके नागरिकों के अधिकारों का सम्मान करे: कोसाचेव
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 21 जुलाई)
  • विदेश सचिव ने टैंकर जब्त करने को लेकर आपात बैठक बुलाई
  • चीन के गैस फैक्ट्री में विस्फोट, 10 की मौत, 19 घायल
  • अमेरिकी सेना की मेजबानी करने को तैयार सऊदी किंग
  • हंट ने ईरान को टैंकर मामले पर चेताया
  • आतंकवादी ने किया पुलिस टीम पर हमला, एक की मौत
  • अदालत से सम्मन मिलने के बाद कोसोवो के प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दिया
  • बिना शर्त ईरान से बातचीत को तैयार : पोंपियो
  • चुनाव से पहले विपक्ष के कई नेता भाजपा में आएंगे : पाटिल
भारत


वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस वे की दशा खराब

नयी दिल्ली 03 सितंबर (वार्ता) सड़क परिवहन को लेकर सरकार के दावों के विपरीत गुजरात के वडोदरा और मुंबई के बीच द्रुतगामी राजमार्ग पर वाहनों की औसत गति 25 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा रह गयी है और इस मार्ग पर ट्रक तथा अन्य मालवाहक वाहनों का ज्यादा परिचालन होने से बस एवं कार यात्रियों को भारी दिक्कत होती है।
अहमदाबाद-मुंबई हाईस्पीड रेलवे परियोजना की प्रगति का जायजा लेने गये राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया प्रतिनिधियों को गत शनिवार को वडोदरा से पालघर के लिए बस से रवाना हुए और उन्हें गंतव्य डहाणु पहुंचने में 12 घंटे से अधिक का समय लगा। करीब 320 किलोमीटर की यात्रा लगभग 26 से 27 किलोमीटर प्रतिघंटा की औसत गति से पूरी हुई।
आम दिनों में ट्रकों खासकर कंटेनर वाहनों की बहुतायत के कारण बस एवं कारों का परिवहन सड़कों की खस्ता हाल के कारण प्रभावित हो रहा है। इस सफर में यह भी अनुभव किया गया कि वडोदरा से लेकर पालघर तक अलग अलग स्थानों पर करीब 80 प्रतिशत तक यातायात ट्रकों, टैंकरों एवं अन्य मालवहन वाहनों का था। बेतरतीबी से चलने वाले इन मालवहन वाहनों के कारण बसों, कारों एवं अन्य यात्री वाहनों को जगह नहीं मिल पा रही थी और उन्हें एक ट्रक को आेवरटेक करने में कई किलोमीटर तक पीछे पीछे चलना पड़ रहा था। छह लेन के मुंबई -अहमदाबाद राजमार्ग पर उसकी क्षमता से अधिक यातायात चल रहा है। सड़कें अत्यधिक भार के कारण जगह जगह पर दब गयीं हैं और सतह ऊबड़ खाबड़ है। इस मार्ग पर दो स्थानों पर उपरिगामी सेतु के निर्माण किये जाने के कारण भी दसियों किलोमीटर लंबा जाम लगता है।
सबसे खराब हालत टोल प्लाज़ा पर थी। हर टोल प्लाजा पर वाहनों की एक से दो किलोमीटर लंबी लाइन लगी थीं और एक टोल प्लाजा को पार करने में 45 मिनट से लेकर एक घंटे का समय लग रहा था। टोल प्लाज़ा के करीब आठ से लेकर दस गेटों में सभी पर ट्रकाें का कब्जा था। बसो, कारों एव अन्य यात्री वाहनों के लिए अलग से कोई लेन निर्धारित नहीं दिखी। इससे कारों, बसों में बच्चों, महिलाओं एवं बुजुर्गाें को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
महाराष्ट्र की सीमा में प्रवेश करने पर पालघर जिले के पहले टोल प्लाजा पर पूछताछ करने पर उसके प्रबंधक ने बताया कि यात्री वाहनों के लिए एक लेन आरक्षित है लेकिन ट्रकों की संख्या अत्यधिक है। इससे ट्रकों में एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ होने लगती है और टोल प्लाजा कर्मियों पर भी ट्रकों की लंबी कतार को कम करने का दबाव होता है।
टोल प्लाजा पर फास्टैग लगे वाहनों के बारे में पूछे जाने पर प्रबंधक ने कहा कि बहुत कम ट्रकों पर टैग लगे हैं और ज्यादातर ट्रकों के ड्राइवर नकदी लेकर चलते हैं जिससे नकद टोल लेना मजबूरी है। टोल प्लाजा के प्रबंधक ने इस बात की पुष्टि की कि कारों एवं यात्री वाहनों की तुलना में ट्रकों एवं अन्य मालवाहनों की संख्या बहुत अधिक रहती है। इसी से सड़क की दशा भी खराब है।
देश की वाणिज्यिक राजधानी और तेजी से औद्योगिक उन्नति कर रहे इस कॉरीडोर पर रेलवे का समर्पित मालवहन गलियारा और यात्रियों को तेजी से पहुंचाने के लिए 320 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति वाली बुलेट ट्रेन की लाइन बिछायी जा रही है और इन दोनों मार्गो पर परिचालन क्रमश: 2020 और 2022 तक शुरू होने की संभावना है।
सचिन
वार्ता
More News
जगमग हुआ सफदरजंग मकबरा

जगमग हुआ सफदरजंग मकबरा

20 Jul 2019 | 12:00 AM

नयी दिल्ली,19 जुलाई (वार्ता) सत्रहवीं सदी का प्रसिद्ध मुगलकालीन सफदरजंग मकबरा आज से शाम को अब रौशनी में जगमगाया करेगा। लाल किला, पुराना किला, हुमायूं का मकबरा की तरह यह अब रोज रात में एलईडी बल्ब से प्रकाशमान रहेगा।

see more..
राष्ट्रीय राजमार्गों पर दिसंबर से सिर्फ फास्टैग से भुगतान

राष्ट्रीय राजमार्गों पर दिसंबर से सिर्फ फास्टैग से भुगतान

20 Jul 2019 | 12:00 AM

नयी दिल्ली 19 जुलाई (वार्ता) सरकार ने इस साल 01 दिसम्बर से राष्ट्रीय राजमार्गों पर के सभी टोल प्लाजा पर सिर्फ फास्टैग से टोल भुगतान स्वीकार करने का निर्णय लिया है।

see more..
सबसे हल्की बुलेट प्रूफ जैकेट ‘भाभा कवच’ लांच

सबसे हल्की बुलेट प्रूफ जैकेट ‘भाभा कवच’ लांच

20 Jul 2019 | 12:00 AM

नयी दिल्ली 19 जुलाई (वार्ता) देश की सबसे हल्की बुलेट प्रूफ जैकेट ‘भाभा कवच’ आज यहां अंतर्राष्ट्रीय पुलिस प्रदर्शनी में लांच की गयी। सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम मिश्र धातु निगम लिमिटेड (मिधानी) और आर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड द्वारा बनायी गयी यह अत्याधुनिक बुलेट प्रूफ जैकेट ए के -47 रायफल, 5.56 इंसास , एसएलआर तथा 7.62एमएम की रायफल से दागी गयी गोली को भी झेलने में सक्षम है।

see more..
रक्षा मंत्री द्रास में करगिल युद्ध स्मारक पर शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि

रक्षा मंत्री द्रास में करगिल युद्ध स्मारक पर शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि

19 Jul 2019 | 10:32 PM

नयी दिल्ली 19 जुलाई (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जम्मू-कश्मीर के करगिल से पाकिस्तानी घुसपैठियों को खदेड़ने के लिए चलाये गये ‘ऑपरेशन विजय’ की 20वीं वर्षगांठ के अवसर पर शनिवार को द्रास में करगिल युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

see more..
image