Friday, Jul 19 2019 | Time 05:54 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मैक्सिको में बस पलटने से 15 की मौत, 21 घायल
  • मैक्सिको में बस पलटने से 15 की मौत, 21 घायल
  • अफगानिस्तान में पुलिस थाना में हमला, 12 लोगों की मौत
  • तुर्की में बाढ़ से सात लोग लापता, 69 लोगों को बचाया गया
  • हवाई हमले में आईएस के छह आतंकवादी की मौत
भारत


महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में जन्माष्टमी का त्योहार काफी धूमधाम से मनाया जा रहा है और हर शहर में गोविंदाओं की टोलियों माखन की हांडी तोड़ कर लेागों का दिल जीतने का प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री देवेेन्द्र फडनवीस ने जन्माष्टमी घाटकोपर में जनता के बीच पहुंच कर नारियल से दही भरी हांडी फोड़ी और ‘दही हांडी’ उत्सव मनाया। मुंबई से सटे ठाणे शहर में गोविंदाओं ने सीमाओं पर रक्षा करने वाले शहीदों को नमन किया और सेना का परिधान पहनकर मानव श्रृंखला की नौ कड़ी बना कर दही हांडी को सलाम किया।
इस उत्सव में फिल्म उद्योग भी पीछे नहीं रहा और कई स्थानों पर सिने तारिकाओं ने नृत्य किया। कई स्थानों पर दाही हांडी फोड़ने वाले गोविंदा टोली को इनाम भी रखा गया था।दाही हांडी महोत्सव के दौरान मुंबई में 50 से अधिक लोग घायल हो गये और धारावी के एक 20 वर्षीय बच्चे की सरकारी सायन अस्पताल में इलाज के दौरान मृत्यु हो गयी। इस बार सरकार ने दुर्घटना को टालने के लिए सिर पर हेलमेट लगाने और नीचे जाल लगाने की भी व्यवस्था की थी।
गुजरात स्थित भगवान कृष्ण के दो विश्वप्रसिद्ध मंदिरों सौराष्ट्र में द्वारका के जगत मंदिर तथा मध्य गुजरात के डाकोर के रणछोड़राय जी मंदिर में जन्माष्टमी के मौके पर मनोहारी सजावट की गयी है तथा विशेष पूजा अर्चना के आयोजनों के बीच भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी।
भगवान विष्णु, श्रीकृष्ण को जिनका अवतार माना जाता है, के उत्तर गुजरात स्थित विख्यात शामलाजी मंदिर में कुछ ऐसा ही माहौल दिखा। तीनों ही मंदिरों में भगवान की प्रतिमा का आज रत्नाभूषणों से विशेष शृंगार किया गया।
द्वारका के जगत मंदिर उप प्रशासक ने बताया कि नियमित आयोजित होने वाली मंगला, शृंगार, संध्या और शयन आरती के स्थान पर जन्माष्टमी का मुख्य आकर्षण यहीं होता है। आम तौर पर इस मंदिर में रोज दस हजार के आसपास दर्शनार्थी आते हैं पर जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर यह संख्या 50 हजार या उससे अधिक और जन्माष्टमी को 80 हजार से एक लाख तक पहुंच जाती है।
उधर डाकोर मंदिर के संचालन ट्रस्ट के एक अधिकारी ने बताया कि आज कृष्ण स्वरूप रणछोड़रायजी की प्रतिमा को तीन से चार किलो सोने से बने और रत्न एवं हीर आदि जटित मुकुट पहनाया जाता है। ऐसा साल भर में जन्माष्टमी के अलावा केवल दो अौर मौकों अाश्विन और कार्तिक पूर्णिमा को ही किया जाता है।
इसके अलावा मध्यप्रदेश , छत्तीसगढ़ उत्तरांखडं, बिहार , झारखंड ,असम और अन्य राज्यों के विभिन्न मंदिरों में जनमाष्टमी की धूम देखने को मिल रही है।
जितेन्द्र
वार्ता
More News
दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना

दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना

18 Jul 2019 | 10:47 PM

नयी दिल्ली 18 जुलाई (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार हल्की बारिश और बादल छाये रहने के साथ मौसम सुहाना रहा तथा अधिकम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के हिसाब से पांच डिग्री सेल्सियस कम है।

see more..
कर्नाटक में धनबल, बाहुबल से लोकतंत्र का चीर हरण : कांग्रेस

कर्नाटक में धनबल, बाहुबल से लोकतंत्र का चीर हरण : कांग्रेस

18 Jul 2019 | 9:47 PM

नयी दिल्ली 18 जुलाई (वार्ता) कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी कर्नाटक में लोकतंत्र का चीर हरण हो रहा है और भाजपा के नेता वहाँ चुनी हुई तथा बहुमत की सरकार को धनबल, बाहुबल तथा सत्ता बल के आधार पर गिराने का प्रयास किया जा रहा है।

see more..
पत्रकारों के प्रवेश पर रोक को लेकर वित्त मंत्रालय से जवाब तलब

पत्रकारों के प्रवेश पर रोक को लेकर वित्त मंत्रालय से जवाब तलब

18 Jul 2019 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 18 जुलाई (वार्ता) भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई) के अध्यक्ष न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) चंद्रमौली कुमार प्रसाद ने नॉर्थ ब्लॉक में मीडिया कर्मियों के प्रवेश पर प्रतिबंध की शिकायत पर वित्त मंत्रालय से जवाब तलब किया है।

see more..
दिल्ली कांग्रेस के तीन नये प्रवक्ता नियुक्त

दिल्ली कांग्रेस के तीन नये प्रवक्ता नियुक्त

18 Jul 2019 | 8:35 PM

नयी दिल्ली,18 जुलाई(वार्ता) दिल्ली कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष शीला दीक्षित ने गुरुवार को प्रदेश कांग्रेस के लिए तीन नये प्रवक्ता नियुक्त किए जाने की घोषणा की ।

see more..
image