Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:23 Hrs(IST)
image
भारत


ईरान से तेल खरीदने का भारत का निर्णय स्वतंत्र: सरकार

नयी दिल्ली 04 सितंबर (वार्ता) सरकार ने आज स्पष्ट किया कि ईरान से तेल आयात करने का निर्णय भारत स्वतंत्र रूप से लेगा।
गुरुवार को राजधानी में भारत एवं अमेरिका के बीच टू प्लस टू बैटक को लेकर कूटनीतिक हलकों में बढ़ी उत्सुकता के बीच सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यहां कहा कि ईरान और उस पर अमेरिकी प्रतिबंधों से कारण तेल आयात को लेकर सभी फैसले भारत सरकार स्वतंत्र रूप से लेगी।
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार को राजधानी में अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस के साथ दोनों देशों के बीच वैश्विक, क्षेत्रीय एवं द्विपक्षीय मुद्दों पर महत्वपूर्ण विचार विमर्श करेंगी। श्री पोम्पियो, श्री मैटिस और अमेरिका सैन्य बलों के प्रमुखों की समिति के अध्यक्ष भी बुधवार शाम को नयी दिल्ली पहुंच रहे हैं।
सूत्रों ने यह भी कहा कि श्री पोम्पियो नयी दिल्ली से पाकिस्तान जायेंगे । पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व वाली नयी सरकार के आने के बाद से अमेरिका एवं पाकिस्तान के बीच पहला उच्चस्तरीय संपर्क होगा। भारत यह सुनना चाहेगा कि अमेरिका इस्लामाबाद के अधिकारियों एवं सरकार के प्रतिनिधियों से क्या कहता है।
उल्लेखनीय है कि भारत एवं अमेरिका के बीच टू प्लस टू बैठक समय की अनुपलब्धता के कारण पहले दो बार टल चुकी है। अमेरिका में श्री रेक्स टिलरसन के स्थान पर श्री पोम्पियों के आने के बाद दोनों देशों के बीच यह पहला टू प्लस टू संवाद है।
बैठक में अफगानिस्तान पाकिस्तान क्षेत्र की भू-सामरिक स्थिति पर तथा ईरान में निर्माणाधीन सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण चाबहार बंदरगाह को लेकर भारत की चिंताओं एवं अफगानिस्तान के लिए इसके महत्व पर भी प्रमुखता से बात होगी।
सचिन टंडन
वार्ता
More News
भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

20 Apr 2024 | 12:38 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार को जिस तरह बढ़ावा दे रहे हैं उससे यही लगता है कि वह खुद भ्रष्टाचार का स्कूल चल रहे हैं।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
image