Wednesday, Jun 19 2019 | Time 02:43 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मार्क एस्पर होंगे अमेरिका के नए कार्यकारी रक्षा मंत्री
  • झारखंड में होगी केवल एक जल योजना : रघुवर
  • केरल माकपा प्रमुख के बेटे पर दुष्कर्म का मामला दर्ज
  • किसानों को प्रति बूंद अधिक फसल योजना का लाभ देने में झारखंड अव्वल
भारत


किसान फोन से किराये पर ले सकेंगे ट्रैक्टर

नयी दिल्ली 04 सितम्बर (वार्ता) दूर-दराज के इलाकों के लघु एवं सीमांत किसान भी अब सिर्फ फोन कर उचित दर पर ट्रैक्टर से अपनी खेत की जुताई करा सकेंगे ।
हैलो ट्रैक्टर सूचना क्षेत्र की कम्पनी एेरिस द्वारा विकसत एक एेप के माध्यम से किसानों को यह सुविधा मुहैया करायेगी। कंपनी ने उचित कीमत पर खेती की जुताई के लिए ट्रैक्टर सेवा शुरु करने की आज घोषणा की। एेरिस टेक्नोलॉजीज के प्रमुख रिषी मोहन भटनागर ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह ट्रैक्टर से खेत की जोत की दर नहीं घोषित कर रहे हैं हैं लेकिन जुताई की दर निश्चित रुप से उचित होगी ।
श्री भटनागर ने कहा कि वह नाइजीरिया में इसकी सफलता से उत्साहित होकर अब भारत में 500 ट्रैक्टरों की मदद से यह सेवा शुरु कर रहे हैं। फिलहाल यह सेवा पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में शुरु की जायेगी। उन्होंने कहा कि खेतों के छोटे-छोटे टुकड़े होने के कारण छोटे किसान ट्रैक्टर से खेत की समय पर जुतायी नहीं करा पाते हैं लेकिन इस सेवा के शुरु होने से वैसे किसान भी खेतों की जुतायी करा पायेंगे ।
उन्होंने दावा किया कि इससे कृषि लागत दर कम होगी और उत्पादकता भी बढेगी तथा किसानों की आय दोगुनी करने में मदद मिलेगी। पंजाब और हरियाणा जैसे समृद्ध राज्यों में अभी यह सेवा नहीं शुरु की जायेगी क्यों यहां पहले से ही पर्याप्त संख्या में ट्रैक्टर हैं। उन्होंने कहा कि बंगलादेश में भी 100 ट्रैक्टर से यह सेवा शुरु की जा रही है ।
‘हैलो ट्रैक्टर’ ट्रैक्टर निर्माता कम्पनियों के माध्यम से ट्रैक्टर उपलब्ध करायेगी जबकि एेरिस इसके लिये एेप और अन्य संचार उपकरण उपलब्ध करायेगी, जिससे यह पता चल सकेगा कि ट्रैक्टर कहां है और उसने दिन भर में कितना काम किया है ।
अरुण अर्चना
वार्ता
More News
गरीब से गरीब आदमी की रेलयात्रा सुखद बनाने के निर्देश

गरीब से गरीब आदमी की रेलयात्रा सुखद बनाने के निर्देश

18 Jun 2019 | 11:56 PM

नयी दिल्ली 18 जून (वार्ता) नयी सरकार बनने के बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेल राज्य मंत्री सुरेश सी अंगड़ी ने सभी ज़ोनों के महाप्रबंधकों को मंगलवार को निर्देश दिया कि वे संरक्षा, समयबद्धता और स्वच्छता को शीर्ष प्राथमिकता पर रखते हुए गरीब से गरीब आदमी की यात्रा को सुखद बनाने के लिए काम करें।

see more..
मेट्रो के सामने कूद कर युवक ने आत्महत्या की

मेट्रो के सामने कूद कर युवक ने आत्महत्या की

18 Jun 2019 | 10:43 PM

नयी दिल्ली 18 जून (वार्ता) दिल्ली मेट्रो के सिविल लाइंस स्टेशन पर मंगलवार को एक युवक ने ट्रेन के सामने कूद कर कथित आत्महत्या कर ली। घटना के कारण येलो लाइन पर ट्रेनों का परिचालन करीब 20 मिनट तक बाधित रहा।

see more..
ए एन 32 विमान: पार्थिव शरीर निकालनेे का अभियान जारी

ए एन 32 विमान: पार्थिव शरीर निकालनेे का अभियान जारी

18 Jun 2019 | 10:43 PM

नयी दिल्ली 18 जून (वार्ता) वायु सेना ने कहा है कि दो सप्ताह पहले अरूणाचल प्रदेश में दुर्घटनाग्रस्त हुए उसके परिवहन विमान ए एन-32 में सवार वायुसैनिकों के पार्थिव शरीरों को बेहद दुर्गम दुर्घटनास्थल से निकालने के अभियान में खराब मौसम के कारण बाधा आ रही है लेकिन इसके लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं।

see more..
तृणमूल के विधायक, कई पार्षदों ने थामा भाजपा का दामन

तृणमूल के विधायक, कई पार्षदों ने थामा भाजपा का दामन

18 Jun 2019 | 10:43 PM

नयी दिल्ली 18 जून (वार्ता) तृणमूल कांग्रेस के 12 पार्षद और विधायक विश्वजीत दास अपने समर्थकों के साथ मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) में शामिल हो गये।

see more..
योगी ने नड्डा ,शाह से की मुलाकात

योगी ने नड्डा ,शाह से की मुलाकात

18 Jun 2019 | 10:43 PM

नयी दिल्ली 18 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता योगी आदित्य नाथ ने पार्टी के नये कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और अन्य केन्द्रीय नेताओं से मंगलवार को मुलाकात की।

see more..
image