Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:46 Hrs(IST)
image
भारत


दिल्ली में पांच लाख सामुदायिक और 67 लाख घरेलूू शौचालयों का निर्माण होगा: पुरी

नयी दिल्ली 04 सितंबर (वार्ता) केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज कहा कि राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली के नगर निकाय वर्ष 2019 के आखिर तक पांच लाख सामुदायिक शौचालयों और 67 लाख व्‍यक्तिगत घरेलू शौचालयों का निर्माण करने का लक्ष्‍य हासिल कर लेंगे।
श्री पुरी ने मंगलवार को यहां राष्‍ट्रीय राजधानी में नगर निकायों के ‘स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण–2019’ पर आयोजित एक कार्यशाला का उद्घाटन करने के बाद कहा कि ‘खुले में शौच मुक्‍त’ का लक्ष्‍य हासिल करने के लिए देश के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के नजरिये में बदलाव लाने की आवश्‍यकता है।
‘स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण-2019’ पर आयोजित कार्यशाला में दिल्ली के तीनों नगर निगमों और दिल्‍ली छावनी बोर्ड के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लोगों के नजरिये में बदलाव के कई पहलू हैं। म‍हिलाओं का सशक्तिकरण, बालिकाओं की गरिमा और हरित एवं स्‍वच्‍छ शहर की परिकल्‍पना ‘स्‍वच्‍छ भारत मिशन’ के तहत की गई है। उन्‍होंने कहा कि शौचालयों के निर्माण के अलावा ठोस अपशिष्‍ट के प्रबंधन के संबंध में अभी और ज्‍यादा ध्‍यान देने एवं प्रयास करने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि स्‍वच्‍छ भारत मिशन अब एक जन आंदोलन में तब्‍दील हो चुका है।
सत्या सचिन
वार्ता
More News
सीतारमण के बयान पर कांग्रेस की तीखी टिप्पणी

सीतारमण के बयान पर कांग्रेस की तीखी टिप्पणी

20 Apr 2024 | 5:34 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के चुनाव में जीतने के बाद सरकार बनने पर चुनावी बांड योजना जारी रखने को लेकर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि भाजपा जनता से लूट की अपनी योजना को जारी रखना चाहती है।

see more..
image