Friday, Sep 21 2018 | Time 03:50 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका में गोलीबारी, चार की मौत, तीन घायल
  • तंजानिया में नाव पलटने से कम से कम 42 की मौत
  • तंजानिया में नाव पलटी,200 से अधिक लोगों के डूबने की आशंका
  • कांग्रेस हथकंडे अपनाने की बजाए मैदान में आकर लड़े चुनाव - राकेश
  • घोषणाएं पूरी भी करते हैं - शिवराज
  • अफगानिस्तान ने बंगलादेश भी शिकार कर डाला
  • बांध से पानी छोड़े जाने के कारण चार युवक फसे
भारत Share

शिक्षक गरीब एवं ग्रामीण छात्रों की प्रतिभा को निखारें:मोदी

नयी दिल्ली 04 सितम्बर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए शिक्षकों के प्रयासों की सराहना करते हुए विद्यार्थियों विशेषकर गरीब एवं गाँव के छात्रों की प्रतिभा निखारने का उनसे आह्वान किया है।
श्री मोदी ने मंगलवार को यहाँ शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किये जाने वाले शिक्षकों से बातचीत करते हुए यह आह्वान किया। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू कल यहाँ इन शिक्षकों को पुरस्कार प्रदान करेंगे।
प्रधानमंत्री ने अपने निवास पर चाय के निमंत्रण पर आये इन शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि शिक्षक जीवन भर शिक्षक ही बना रहता है, इन शिक्षकों ने शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के प्रयास किये हैं जिसके लिए वह उन्हें बधाई देते हैं, इन शिक्षकों ने शिक्षा को अपने जीवन का मूल मंत्र बनाया है।
श्री मोदी ने कहा कि पुरस्कृत शिक्षकों को चाहिए कि वे नागरिक समाज को स्कूलों के विकास के लिए एकजुट करें और गरीब तथा ग्रामीण छात्रों की प्रतिभा एवं उनकी आंतरिक शक्ति को उभरने का भी काम करें।
उन्होंने शिक्षाविदों से कहा कि वे शिक्षकों और छात्रों को आपस में सेतु बनाने का काम कर उन्हें एक-दूसरे से जोड़ें ताकि छात्र एक शिक्षक को जीवन भर याद करें।
उन्होंने शिक्षकों को इस बात के लिए प्रोत्साहित किया कि वे अपने स्कूल तथा आस पास के परिसरों को डिजिटल बनाने के लिए काम करें।
पुरस्कार से सम्मानित होने वाले छात्रों ने प्रधानमंत्री को अपने अनुभवों से साझीदार करते हुए बताया कि किस तरह उन्होंने स्कूलों का स्तर सुधार कर उन्हें ज्ञान का केंद्र बनाया है। इन शिक्षकों ने प्रधानमंत्री को इस बात के लिए बधाई दी कि उन्होंने शिक्षा व्यवस्था को डिजिटल बनाकर स्कूलों का काय कल्प किया है, इस अवसर पर मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर भी मौजूद थे।
अरविन्द.श्रवण
वार्ता
More News

20 Sep 2018 | 9:05 PM

 Sharesee more..
डंपर घोटाला : शिवराज के खिलाफ दायर याचिका खारिज

डंपर घोटाला : शिवराज के खिलाफ दायर याचिका खारिज

20 Sep 2018 | 8:57 PM

नयी दिल्ली, 20 सितम्बर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने मध्य प्रदेश में डंपर घोटाला मामले में मुख्यमंत्री शिवराज चौहान के खिलाफ जांच संबंधी याचिका गुरुवार को खारिज कर दी।

 Sharesee more..
मिशेल के प्रत्यर्पण के बारे में यूएई से सूचना नहीं -विदेश मंत्रालय

मिशेल के प्रत्यर्पण के बारे में यूएई से सूचना नहीं -विदेश मंत्रालय

20 Sep 2018 | 8:52 PM

नयी दिल्ली 20 सितंबर (वार्ता) सरकार ने आज कहा कि अगुस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घाेटाले में बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण के मामले में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सरकार से उसे कोई औपचारिक सूचना नहीं मिली है।

 Sharesee more..
आरएसएस-भाजपा की सोच दलित विरोधी : मायावती

आरएसएस-भाजपा की सोच दलित विरोधी : मायावती

20 Sep 2018 | 8:21 PM

नयी दिल्ली 20 सितम्बर (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित तीन दिवसीय संवाद को भारतीय जनता पार्टी सरकार की विफलताओं और भ्रष्टाचार से ध्यान बाँटने का प्रयास करार दिया तथा कहा कि संघ और भाजपा की सोच दलित, पिछड़ा वर्ग तथा मुस्लिम विरोधी है और उसके शासन में इन वर्गों की आजादी खतरे में पड़ गयी है।

 Sharesee more..
image