Wednesday, Jul 24 2019 | Time 08:07 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • पूर्व सेना प्रमुख एस्पर ने ली अमेरिका के रक्षा मंत्री पद की शपथ
  • पाकिस्तान के क्वेटा में विस्फोट, दो की मौत, 25 घायल
  • कनाडा में सड़क हादसे में 69 लोग घायल
  • नाइजीरिया में सेना ने 78 सशस्त्रधारियों को मार गिराया
  • छह यूरोपीय देशों ने की फिलिस्तीनियों के घरों को तोड़े जाने की निंदा
  • सड़क हादसे में चार तीर्थ यात्रियों की मौत, दो घायल
  • कर्नाटक में भाजपा की सत्ता में वापसी
  • कर्नाटक में लोकतंत्र की हार, लालच की जीत हुई: राहुल
भारत


शिक्षक गरीब एवं ग्रामीण छात्रों की प्रतिभा को निखारें:मोदी

नयी दिल्ली 04 सितम्बर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए शिक्षकों के प्रयासों की सराहना करते हुए विद्यार्थियों विशेषकर गरीब एवं गाँव के छात्रों की प्रतिभा निखारने का उनसे आह्वान किया है।
श्री मोदी ने मंगलवार को यहाँ शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किये जाने वाले शिक्षकों से बातचीत करते हुए यह आह्वान किया। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू कल यहाँ इन शिक्षकों को पुरस्कार प्रदान करेंगे।
प्रधानमंत्री ने अपने निवास पर चाय के निमंत्रण पर आये इन शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि शिक्षक जीवन भर शिक्षक ही बना रहता है, इन शिक्षकों ने शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के प्रयास किये हैं जिसके लिए वह उन्हें बधाई देते हैं, इन शिक्षकों ने शिक्षा को अपने जीवन का मूल मंत्र बनाया है।
श्री मोदी ने कहा कि पुरस्कृत शिक्षकों को चाहिए कि वे नागरिक समाज को स्कूलों के विकास के लिए एकजुट करें और गरीब तथा ग्रामीण छात्रों की प्रतिभा एवं उनकी आंतरिक शक्ति को उभरने का भी काम करें।
उन्होंने शिक्षाविदों से कहा कि वे शिक्षकों और छात्रों को आपस में सेतु बनाने का काम कर उन्हें एक-दूसरे से जोड़ें ताकि छात्र एक शिक्षक को जीवन भर याद करें।
उन्होंने शिक्षकों को इस बात के लिए प्रोत्साहित किया कि वे अपने स्कूल तथा आस पास के परिसरों को डिजिटल बनाने के लिए काम करें।
पुरस्कार से सम्मानित होने वाले छात्रों ने प्रधानमंत्री को अपने अनुभवों से साझीदार करते हुए बताया कि किस तरह उन्होंने स्कूलों का स्तर सुधार कर उन्हें ज्ञान का केंद्र बनाया है। इन शिक्षकों ने प्रधानमंत्री को इस बात के लिए बधाई दी कि उन्होंने शिक्षा व्यवस्था को डिजिटल बनाकर स्कूलों का काय कल्प किया है, इस अवसर पर मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर भी मौजूद थे।
अरविन्द.श्रवण
वार्ता
More News
कुमारस्वामी सरकार का हटना कर्नाटक की जनता के लिए खुशखबरी: भाजपा

कुमारस्वामी सरकार का हटना कर्नाटक की जनता के लिए खुशखबरी: भाजपा

24 Jul 2019 | 12:02 AM

नयी दिल्ली 23 जुलाई (वार्ता) कर्नाटक में कांग्रेस - जनता दल यूनाइटेड सरकार के विश्वास मत में हार जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा कि राज्य के लोगों के लिए एक भ्रष्ट और अवैधानिक गठबंधन के सत्ता से हटना एक बड़ी खुशखबरी है।

see more..
वन प्रबंधन में स्थानीय लोगों की भागीदारी आवश्यक: कोविंद

वन प्रबंधन में स्थानीय लोगों की भागीदारी आवश्यक: कोविंद

23 Jul 2019 | 11:22 PM

नयी दिल्ली, 23 जुलाई (वार्ता) राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने स्थानीय लोगों की प्रभावी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए संरक्षण के प्रयासों के साथ आजीविका के अवसरों को जोड़ने की मंगलवार को आवश्यकता जतायी।

see more..
दलित मुस्लिम आरक्षण की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट का घेराव

दलित मुस्लिम आरक्षण की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट का घेराव

23 Jul 2019 | 11:15 PM

नयी दिल्ली, 23 जुलाई (वार्ता) ऑल इंडिया यूनाइटेड मुस्लिम मोर्चा ने दलित मुस्लिम आरक्षण की मांग को लेकर मंगलवार को उच्चतम न्यायालय के समक्ष प्रदर्शन किया।

see more..
राजनाथ ने एनसीसी कैडेटों के पुरस्कारों की संख्या और राशि बढायी

राजनाथ ने एनसीसी कैडेटों के पुरस्कारों की संख्या और राशि बढायी

23 Jul 2019 | 10:54 PM

नयी दिल्ली 23 जुलाई (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेटों को विभिन्न श्रेणियों में दिये जाने वाले पुरस्कारों और इनकी राशि में बढोतरी को आज मंजूरी दे दी।

see more..
जलवायु परिवर्तन पर लक्ष्य से बेहतर कर सकता है भारत : एल्बा

जलवायु परिवर्तन पर लक्ष्य से बेहतर कर सकता है भारत : एल्बा

23 Jul 2019 | 10:47 PM

नयी दिल्ली 23 जुलाई (वार्ता) अमेरिका के न्यूयॉर्क में सितम्बर में होने वाली जलवायु शिखर बैठक के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव के दूत लूई एल्फोंसो डी एल्बा ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन पर भारत अपने मूल लक्ष्य से भी बेहतर प्रदर्शन कर सकता है।

see more..
image