Wednesday, Apr 24 2019 | Time 07:53 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ट्रंप ने ट्वीटर के सीईओ से मुलाकात की
  • रुस के खसान शहर में किम के आगमन पर सुरक्षा व्यवस्ता दुरुस्त
  • उत्तर कोरिया के नेता किम पुतिन से बातचीत करने निजी ट्रेन से रवाना हुए
  • श्रीलंका हमले में 45 बच्चों की जान गई :यूनीसेफ
  • सउदी ने आतंकवाद फैलाने के आरोप में 37 नागरिकों को दी फांसी
  • अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने दक्षिण सूडान के राष्ट्रपति से की मुलाकात
  • रक्षा बलों के प्रमुखों को बदल सकते हैं श्रीलंका के राष्ट्रपति
  • मोरक्को पुलिस ने आईएस से जुड़े संदिग्ध को हिरासत में लिया
भारत


रेल टिकट चेकिंग कर्मियों ने की रनिंग स्टाफ के दर्जे की मांग

नयी दिल्ली 04 सितंबर (वार्ता) रेलवे के टिकट चैकिंग कर्मचारियों ने सरकार से आज मांग की कि उन्हें रनिंग स्टाफ का दर्जा दिया जाये और काम का दबाव कम करने के लिए 20 हजार रिक्त पदों पर तुरंत भर्ती की जाए।
भारतीय रेलवे टिकट चेकिंग कर्मी संगठन के स्वर्ण जयंती समाराेह की पूर्वसंध्या पर संगठन के अध्यक्ष मुकेश गौतम और कार्यकारी अध्यक्ष मनीष श्रंगीऋषि ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि आज़ादी के पहले टिकट चैकिंग कर्मियों को रनिंग स्टाफ का दर्जा मिला हुआ था लेेकिन अंग्र्रेजों ने यह दर्जा इसलिए समाप्त कर दिया था क्योंकि टिकट चेकिंग कर्मी स्वतंत्रता सेनानियों को एक जगह से दूसरी जगह खुद के जोखिम पर पहुंचाया करते थे।
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और बंगलादेश ने अपने यहां टिकट चेकिंग स्टाफ को रनिंग स्टाफ का दर्जा दे दिया है लेकिन भारत में यह काम नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा कि सरकार को स्वतंत्रता आंदोलन में सहयोग देने वाले कर्मचारियों के साथ न्याय करना चाहिए।
श्री गौतम ने कहा कि देश भर में टिकट चेेकिंग कर्मियों की संख्या करीब 30 हजार है और 20 हजार से अधिक पद रिक्त हैं। उन्होंने मांग की कि रिक्त पदों पर तुरंत भर्ती की जाए। उन्होंने टीटीई को अधिकतम तीन कोचों की जिम्मेदारी दिये जाने, वर्दी भत्ता 10 हजार रुपए दिये जाने, टिकट चेकिंग स्टाफ के भर्ती की न्यूनतम योग्यता स्नातक करने, उन्हें गैरव्यावहारिक लक्ष्य नहीं दिये जाने की भी मांग की।
संगठन के स्वर्णजयंती कार्यक्रम में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी, रेलवे बोर्ड के सदस्य (यातायात) गिरीश पिल्लै आदि शामिल होंगे।
सचिन सत्या
वार्ता
More News
सुप्रीम कोर्ट ने राहुल काे व्यक्तिगत उपस्थिति से दी छूट

सुप्रीम कोर्ट ने राहुल काे व्यक्तिगत उपस्थिति से दी छूट

24 Apr 2019 | 12:02 AM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायलय ने आपराधिक मानहानि मामले में मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट दे दी।

see more..
सनी देओल को गुरदासपुर से मिला भाजपा का टिकट

सनी देओल को गुरदासपुर से मिला भाजपा का टिकट

23 Apr 2019 | 10:06 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मशहूर बॉलीवुड कलाकार सनी देओल को पंजाब की गुरदासपुर संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है जबकि होशियारपुर (सु.) सीट से केन्द्रीय मंत्री विजय सांपला का टिकट काट कर सोम प्रकाश को प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
समुद्र के अंदर बुलेट ट्रेन की लाइन बिछाने की निविदा जारी

समुद्र के अंदर बुलेट ट्रेन की लाइन बिछाने की निविदा जारी

23 Apr 2019 | 8:29 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय हाईस्पीड रेल निगम ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना में मुंबई में समुद्र के अंदर से गुजरने वाली 20 किलोमीटर से अधिक लंबी रेललाइन बिछाने के लिए मंगलवार को निविदा जारी की।

see more..
महिला उत्पीड़न संबंधी सिफारिशों के क्रियान्वयन पर आयोग की नजर

महिला उत्पीड़न संबंधी सिफारिशों के क्रियान्वयन पर आयोग की नजर

23 Apr 2019 | 8:29 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय महिला आयोग ने मंगलवार को कहा कि देश भर में महिला उत्पीड़न और प्रताड़ना की जांच के लिए गठित की गयी जांच समिति की सिफारिशों को संबंधित अधिकारियों के पास भेजा गया है और इनको लागू करने की प्रक्रिया की पूरी निगरानी की जा रही है।

see more..
image