Friday, Feb 22 2019 | Time 07:59 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • पाकिस्तान में भारी बारिश और बर्फबारी के कारण 28 लोगों की मौत
  • मोरक्को ने नेतन्याहू के साथ गुप्त बैठक से किया इनकार
  • कांगो में पुलिस ने अभियान चलाकर की 27 युवकों की हत्या: रिपोर्ट
  • ईरान में इस्लामिक स्टेट के दो गुटों का भंडाफोड़
  • आयकर विभाग ने व्यापारियों के ठिकानों पर मारे छापे
भारत Share

सात नये आईआईएम के स्थायी परिसरों की स्थापना को मंजूरी

नयी दिल्ली, 05 सितम्बर (वार्ता) सरकार ने देश के विभिन्न हिस्सों में अस्थायी परिसरों से संचालित हो रहे सात आईआईएम के लिए स्थायी परिसरों की स्थापना तथा उनके संचालन को मंजूरी प्रदान कर दी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने जिन सात आईआईएम के स्थायी परिसरों से संचालन को मंजूरी दी है उनमें अमृतसर, बोध गया, नागपुर, सम्‍बलपुर, सिरमौर, विशाखापट्टनम और जम्‍मू आईआईएम शामिल हैं।
इन सभी आईआईएम की स्‍थापना 2015-16 तथा 2016-17 में की गई थी और वर्तमान में ये सभी संस्‍थान अस्‍थायी परिसरों से संचालित हो रहे हैं। इन सभी आईआईएम के संचालन में कुल 3775.42 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। इनमें से 2804.09 करोड़ रुपये इनके स्‍थायी परिसरों के निर्माण पर खर्च हाेंगे।
प्रत्‍येक आईआईएम में 600 छात्रों के लिए संपूर्ण बुनियादी ढांचा सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी। इन संस्‍थानों को पांच वर्षों के लिए प्रतिवर्ष प्रति छात्र पांच लाख रुपये की मंजूरी दी गई है। इसके बाद उम्‍मीद है कि ये संस्‍थान अपना संचालन खर्च और रखरखाव खर्च आंतरिक तौर पर सृजित धनराशि से कर लेंगे।
अभिनव,सचिन
वार्ता
More News
कांग्रेस ने सर्जिकल स्ट्राइक के कमांडर को पार्टी में बनाया ‘कार्य बल’ का प्रमुख

कांग्रेस ने सर्जिकल स्ट्राइक के कमांडर को पार्टी में बनाया ‘कार्य बल’ का प्रमुख

21 Feb 2019 | 10:28 PM

नयी दिल्ली, 21 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में 2016 में की गयी सर्जिकल स्ट्राइक के कमांडर रहे सेवा निवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल डी एस हुड्डा को सुरक्षा मामलों पर पार्टी के ‘कार्य बल’ का प्रमुख बनाया है।

 Sharesee more..
थरूर ने कोर्ट से विदेश यात्रा की मांगी इजाजत

थरूर ने कोर्ट से विदेश यात्रा की मांगी इजाजत

21 Feb 2019 | 9:54 PM

नयी दिल्ली 21 फरवरी (वार्ता) अपनी पत्नी सुनंदा पुष्कर मौत मामले के आरोपी पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता शशि थरूर ने दिल्ली की विशेष अदालत से विदेश यात्रा पर बहरीन और कतर जाने की इजाजत देने का गुरुवार को अनुरोध किया।

 Sharesee more..

तीन तलाक पर रोक सहित चार अध्यादेश जारी

21 Feb 2019 | 9:50 PM

 Sharesee more..
तीन तलाक पर रोक सहित चार अध्यादेश जारी

तीन तलाक पर रोक सहित चार अध्यादेश जारी

21 Feb 2019 | 9:02 PM

नयी दिल्ली, 21 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तीन तलाक पर रोक संबंधी अध्यादेश सहित चार अध्यादेशों पर गुरुवार को हस्ताक्षर कर दिये।

 Sharesee more..
image