Tuesday, Jul 23 2019 | Time 06:46 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • हांगकांग में गैर कानूनी सभा करने को लेकर छह गिरफ्तार
  • सरकार के साथ विपक्षी नेताओं ने भी ट्रम्प के दावे का किया खंडन
  • मेघालय के महेंद्रगंज में निषेधाज्ञा लागू
  • विश्वास मत प्रस्ताव पर आज भी नहीं हुई वोटिंग, सदन की कार्यवाही मंगलवार तक स्थगित
  • मोदी ने ट्रम्प से नहीं किया था कश्मीर पर मध्यस्थता का अनुरोध
भारत


सात नये आईआईएम के स्थायी परिसरों की स्थापना को मंजूरी

नयी दिल्ली, 05 सितम्बर (वार्ता) सरकार ने देश के विभिन्न हिस्सों में अस्थायी परिसरों से संचालित हो रहे सात आईआईएम के लिए स्थायी परिसरों की स्थापना तथा उनके संचालन को मंजूरी प्रदान कर दी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने जिन सात आईआईएम के स्थायी परिसरों से संचालन को मंजूरी दी है उनमें अमृतसर, बोध गया, नागपुर, सम्‍बलपुर, सिरमौर, विशाखापट्टनम और जम्‍मू आईआईएम शामिल हैं।
इन सभी आईआईएम की स्‍थापना 2015-16 तथा 2016-17 में की गई थी और वर्तमान में ये सभी संस्‍थान अस्‍थायी परिसरों से संचालित हो रहे हैं। इन सभी आईआईएम के संचालन में कुल 3775.42 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। इनमें से 2804.09 करोड़ रुपये इनके स्‍थायी परिसरों के निर्माण पर खर्च हाेंगे।
प्रत्‍येक आईआईएम में 600 छात्रों के लिए संपूर्ण बुनियादी ढांचा सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी। इन संस्‍थानों को पांच वर्षों के लिए प्रतिवर्ष प्रति छात्र पांच लाख रुपये की मंजूरी दी गई है। इसके बाद उम्‍मीद है कि ये संस्‍थान अपना संचालन खर्च और रखरखाव खर्च आंतरिक तौर पर सृजित धनराशि से कर लेंगे।
अभिनव,सचिन
वार्ता
More News
अहमद पटेल की चुनाव याचिका पर अंतिम सुनवाई छह अगस्त को

अहमद पटेल की चुनाव याचिका पर अंतिम सुनवाई छह अगस्त को

22 Jul 2019 | 11:05 PM

नयी दिल्ली 22 जुलाई (वार्ता) उच्चतम न्यायालय कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल की ओर से गुजरात उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने वाली चुनाव याचिका पर अंतिम सुनवाई आगामी छह अगस्त को करेगा।

see more..
ईडी ने लॉटरी घोटाले में 119.6 करोड़ की संपत्ति जब्त की

ईडी ने लॉटरी घोटाले में 119.6 करोड़ की संपत्ति जब्त की

22 Jul 2019 | 10:26 PM

नयी दिल्ली, 22 जुलाई (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लॉटरी घोटाला मामले में सैंटियागो मार्टिन तथा उसके साथियों की कंपनियों की 119.6 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है।

see more..
प्रज्ञा ठाकुर को भाजपा नेतृत्व ने दी कड़ी नसीहत

प्रज्ञा ठाकुर को भाजपा नेतृत्व ने दी कड़ी नसीहत

22 Jul 2019 | 9:19 PM

नयी दिल्ली 22 जुलाई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शीर्ष नेतृत्व ने भोपाल से निर्वाचित पार्टी की सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को तलब कर उन्हें कड़ी नसीहत दी कि उनके बेबाक बोल पार्टी की छवि के अनुकूल नहीं है और सार्वजनिक रूप से बोलते हुए सावधानी बरतनी चाहिए।

see more..
image