Tuesday, Mar 19 2024 | Time 12:09 Hrs(IST)
image
भारत


आपसी सहमति से समलैंगिक संबंध अपराध नहीं : सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली, 06 सितम्बर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दो वयस्कों के बीच आपसी सहमति से समलैंगिक संबंध को अपराध की श्रेणी से आज बाहर कर दिया।
मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने सहमति के एक फैसले में भारतीय दण्ड संहिता की धारा 377 को चुनौती देने वाली याचिकाओं का निपटारा रिपीट निपटारा कर दिया।
इस मामले में मुख्य न्यायाधीश के अलावा न्यायमूर्ति रोहिंगटन एफ नरीमन, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति इंदु मल्होत्रा ने अलग-अलग परंतु सहमति का फैसला सुनाया।
ये याचिकाएं नवतेज जोहार एवं अन्य ने दायर की थीं। इन याचिकाओं में धारा 377 को चुनौती दी गयी थी।
सुरेश आशा
वार्ता
More News

वायु सेना के लडाकू विमानों ने आंध्र प्रदेश में राष्‍ट्रीय राजमार्ग से भरी उड़ान

19 Mar 2024 | 11:38 AM

नयी दिल्ली 19 मार्च (वार्ता) वायु सेना के लड़ाकू और परिवहन विमानों ने आंध्र प्रदेश के बापटला जिले के अडांकी में राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर लैंडिंग और उड़ान भर कर एक बार फिर अपनी क्षमता और कौशल का परिचय दिया है।

see more..
आईजीएनसीए के स्थापना दिवस समारोह में 19-21 मार्च तक बिखरेगी संस्कृति की  लहर

आईजीएनसीए के स्थापना दिवस समारोह में 19-21 मार्च तक बिखरेगी संस्कृति की लहर

18 Mar 2024 | 11:55 PM

नयी दिल्ली, 18 मार्च (वार्ता) संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले निकाय इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) के 37वां स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में राजधानी दिल्ली और इस केन्द्र के क्षेत्रीय संस्थानों में 19-21 मार्च तक सांस्कृतिक आयोजनों की धूम रहेगी।

see more..
पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त दलों को भी स्थायी चुनाव चिह्न की मांग

पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त दलों को भी स्थायी चुनाव चिह्न की मांग

18 Mar 2024 | 11:55 PM

नयी दिल्ली, 18 मार्च (वार्ता) पंजीकृत अमान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को चुनाव में समान प्रतिभागिता और समान प्रतिस्पर्धा के अवसर दिलाने के लिये चुनाव आयोग से उन्हें स्थायी चुनाव चिह्न आवंटित किये जाने की मांग की गयी है।

see more..
मलयालम के कवि प्रभा वर्मा की कृति ‘रौद्र सात्विकम्’ को 33वां सरस्वती सम्मान

मलयालम के कवि प्रभा वर्मा की कृति ‘रौद्र सात्विकम्’ को 33वां सरस्वती सम्मान

18 Mar 2024 | 10:36 PM

नयी दिल्ली, 18 मार्च (वार्ता) मलयालम भाषा के साहित्यकार प्रभा वर्मा की काव्यकृति ‘रौद्र सात्विकम्’ को केके बिरला फाउंडेशन के 33वें सरस्वती सम्मान के लिये चुना गया है। यह घोषणा फाउंडेशन ने सोमवार को की।

see more..
image