Friday, Sep 20 2019 | Time 08:41 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • गौतम बनर्जी एसईसीआर के नये महाप्रबंधक
  • यूनान में वेस्ट नाइल फीवर अब तक 25 की मौत
  • अफगानिस्तान में आत्मघाती हमले में 8 सैनिक मारे गये
  • यमन में विस्फोट से पांच की मौत 20 घायल
  • पिकअप वैन लूटकांड मामले में दो अपराधी गिरफ्तार
  • लातेहार से एक नक्सली गिरफ्तार
  • जम्मू में नाबालिग के स्कूटी चलाने पर 25 हजार का जुर्माना
भारत


जल परिवहन और वैकल्पिक ईंधन समय की जरूरत : गडकरी

नयी दिल्ली 07 सितंबर (वार्ता) सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वाहन निर्माता कंपनियों से परिवहन के लिए जल मार्ग तथा स्वच्छ ईंधन के विकल्प को समय की जरूरत बताते हुए कहा है कि इससे सस्ता यातायात उपलब्ध होगा और पर्यावरण काे भी संरक्षित किया जा सकेगा।
श्री गडकरी ने शुक्रवार को यहां ग्लोबल मोबलिटी समिट में वाहन निर्माता कम्पनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए लोगों से सार्वजनिक परिवहन का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने का आग्रह किया और कहा कि जिस गति से निजी वाहनों की संख्या बढ रही है उसे देखते हुए मौजूदा सड़कें कम पड़ रही है और इसका विकल्प यही है कि लोग सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें।
वाहनों के उत्सर्जन से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को कम करने तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए वैकल्पिक ईंधन के इस्तेमाल पर बल देते हुए उन्होंन कहा कि ग्रीन फ्यूल इथेनॉल,मिथेनॉल, बायो सीएनजी और इलेक्ट्रिक से चलने वाले वाहनों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। इसके लिए उन्होंने ऐसे वाहनों को परमिटमुक्त करने की घोषण की है और उन्हें उम्मीद है कि इससे बड़ा परिवर्तन आएगा।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वैकल्पिक ईंधन के इस्तेमाल से पेट्रोल और डीजल के आयात पर होने वाले खर्च को कम किया जा सकेगा और इसके के लिए उद्योगों को आगे आने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि परंपरागत ईंधन का विकल्प अपनाया जाना चाहिए और इस काम में वैकल्पिक ईंधनचालित वाहनों का निर्माण कर वाहन निर्माता कंपनियां अहम भूमिका निभा सकती हैं।
अभिनव सचिन
जारी वार्ता
More News
अस्त्र मिसाइल के पांच परीक्षण , सभी सफल

अस्त्र मिसाइल के पांच परीक्षण , सभी सफल

19 Sep 2019 | 11:57 PM

नयी दिल्ली 19 सितम्बर (वार्ता) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हवा से हवा में मार करने वाली स्वदेशी मिसाइल अस्त्र के लड़ाकू विमान सुखोई से ओड़िशा तट पर पांच सफल परीक्षण किये हैं।

see more..
नौसेना को स्कोर्पिन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी खंडेरी मिली

नौसेना को स्कोर्पिन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी खंडेरी मिली

19 Sep 2019 | 11:57 PM

नयी दिल्ली 19 सितम्बर (वार्ता) सार्वजनिक क्षेत्र की अग्रणी शिप बिल्डर कंपनी मझगाव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) ने नौसेना को आज स्कोर्पिन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी खंडेरी सौंप दी।

see more..
दिव्‍यांगता पर केन्‍द्रीय सलाहकार बोर्ड की तीसरी बैठक संपन्न

दिव्‍यांगता पर केन्‍द्रीय सलाहकार बोर्ड की तीसरी बैठक संपन्न

19 Sep 2019 | 11:36 PM

नयी दिल्ली 19 सितंबर (वार्ता) केन्‍द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत की अध्यक्षता में गुरुवार को यहां दिव्‍यांगता पर केन्‍द्रीय सलाहकार बोर्ड की तीसरी बैठक हुई जिसमें दिव्‍यांगों के अधिकार कानून 2016 (सुगम भारत अभियान और विशिष्‍ट दिव्‍यांगता पहचान पत्र परियोजना) को लागू करने समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई।

see more..
मातृ वंदना योजना के तहत वितरित की गयी है 4000 करोड़ से अधिक राशि: सरकार

मातृ वंदना योजना के तहत वितरित की गयी है 4000 करोड़ से अधिक राशि: सरकार

19 Sep 2019 | 11:36 PM

नयी दिल्ली 19 सितंबर (वार्ता) सरकार ने कहा है कि गर्भवती महिलाओं और स्‍तनपान कराने वाली माताओं के लिए शुरू की गयी प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) के तहत एक करोड़ से अधिक महिलाएं लाभान्वित हुई हैं और लाभार्थियों को 4,000 करोड़ से अधिक राशि वितरित की गयी है।

see more..
image