Friday, Sep 21 2018 | Time 01:59 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • तंजानिया में नाव पलटने से कम से कम 42 की मौत
  • तंजानिया में नाव पलटी,200 से अधिक लोगों के डूबने की आशंका
  • कांग्रेस हथकंडे अपनाने की बजाए मैदान में आकर लड़े चुनाव - राकेश
  • घोषणाएं पूरी भी करते हैं - शिवराज
  • अफगानिस्तान ने बंगलादेश भी शिकार कर डाला
  • बांध से पानी छोड़े जाने के कारण चार युवक फसे
भारत Share

कृषि उपज की एमएसपी लागत का डेढ़ गुना करने पर मोदी का अभिनंदन

नयी दिल्ली 08 सितंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय कार्यसमिति ने किसानों की 60 साल पुरानी कृषि उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) लागत का डेढ़ गुना करने के लिए आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का अभिनंदन किया और विश्वास जताया कि सरकार के कदमों से किसानों की आय दोगुनी करना संभव होगा।
राजधानी के डॉ. अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय केन्द्र में भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में भाग लेने आये मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संवाददाताओं को बताया कि बैठक में श्री मोदी का किसानों की आय बढ़ाने की खातिर लिये गये क्रांतिकारी फैसलों के लिए अभिनंदन किया गया।
श्री चौहान ने कहा कि श्री मोदी की सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के संकल्प को नारे के रूप में नहीं बल्कि मंत्र के रूप में लिया और इस बारे में ठोस कदम उठाए जिनके छह प्रमुख आयाम हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने कृषि उत्पादन बढ़ाने के लिए 99 मध्यम एवं बड़ी सिंचाई परियोजनाएं हाथ में लीं और 18 पूरी कर लीं, 47 पर 80 प्रतिशत काम पूरा हो गया और बाकी पर काम चल रहा है। इस प्रकार 76 लाख हेक्टेयर जमीन पर सिंचाई क्षमता हासिल कर ली। नदियों को जोड़ने का काम तेजी से बढ़ाया गया है।
उन्होंने कहा कि 15 करोड़ किसानों को मृदा परीक्षण कार्ड दिये गये। बिजली, खाद एवं सड़क जैविक खाद पर सब्सिडी की सुविधा उपलब्ध करायी गयी। खरीदी प्रणाली को दुरुस्त किया गया। कृषि फसल बीमा योजना शुरू की गयी, कृषि उपज के व्यापार की पद्धति को सुधारा गया और फिर एमएसपी को लागत मूल्य का डेढ़ गुना किया गया। उन्होंने कहा कि कृषि बजट 11 लाख करोड़ रुपए हो गया है जिसमें एक लाख करोड़ रुपए फसल बीमा योजना के लिए रखा गया है। आपदा में राहत के लिए नियमों को शिथिल किया गया है।
श्री चौहान ने कहा कि देश में कृषि विविधीकरण को भी बढ़ावा दिया गया है जिससे भारत दुग्ध उत्पादन में नंबर एक हो गया है। उद्यानिकी, पोल्ट्री, मधुमक्खी पालन, भेड़ पालन, मछली पालन आदि के माध्यम से करोड़ों लोगों को बेहतर रोज़गार मुहैया कराया गया है। भाजपा राष्ट्रीय कार्यसमिति को इस बात का संतोष है कि किसानों की आय दोगुना करने की दिशा में काम हो रहा है।
सचिन
वार्ता
More News

20 Sep 2018 | 9:05 PM

 Sharesee more..
डंपर घोटाला : शिवराज के खिलाफ दायर याचिका खारिज

डंपर घोटाला : शिवराज के खिलाफ दायर याचिका खारिज

20 Sep 2018 | 8:57 PM

नयी दिल्ली, 20 सितम्बर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने मध्य प्रदेश में डंपर घोटाला मामले में मुख्यमंत्री शिवराज चौहान के खिलाफ जांच संबंधी याचिका गुरुवार को खारिज कर दी।

 Sharesee more..
मिशेल के प्रत्यर्पण के बारे में यूएई से सूचना नहीं -विदेश मंत्रालय

मिशेल के प्रत्यर्पण के बारे में यूएई से सूचना नहीं -विदेश मंत्रालय

20 Sep 2018 | 8:52 PM

नयी दिल्ली 20 सितंबर (वार्ता) सरकार ने आज कहा कि अगुस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घाेटाले में बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण के मामले में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सरकार से उसे कोई औपचारिक सूचना नहीं मिली है।

 Sharesee more..
आरएसएस-भाजपा की सोच दलित विरोधी : मायावती

आरएसएस-भाजपा की सोच दलित विरोधी : मायावती

20 Sep 2018 | 8:21 PM

नयी दिल्ली 20 सितम्बर (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित तीन दिवसीय संवाद को भारतीय जनता पार्टी सरकार की विफलताओं और भ्रष्टाचार से ध्यान बाँटने का प्रयास करार दिया तथा कहा कि संघ और भाजपा की सोच दलित, पिछड़ा वर्ग तथा मुस्लिम विरोधी है और उसके शासन में इन वर्गों की आजादी खतरे में पड़ गयी है।

 Sharesee more..
image