Friday, Nov 16 2018 | Time 00:05 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
भारत Share

श्री गुप्ता ने बताया कि शहर को ओडीएफ करने में महिलाओं की अग्रणी भूमिका रही। एक आदिवासी महिला ने निजी शौचालय बनाने के लिये अपनी एक बकरी और एक पायल बेच दी। प्रधानमंत्री ने इस महिला का उल्लेख अपने मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ में किया और नगर परिषद ने शौचालय की लागत 12 हजार रुपये के अलावा पांच हजार रुपये का इनाम दिया।
नगर परिषद ने प्रावधान बनाया है कि कूड़ा कचरा फैलाने वाले व्यक्ति से 200 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा और इसमें से 100 रुपये का इनाम इसकी सूचना देने वाले व्यक्ति को दिया जाएगा। कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल फोन से नगर परिषद के व्हाट्सऐप पर इसकी सूचना दे सकता है। इससे सड़कों, गलियों, पार्कों अौर बाजारों में कूड़ा-कचरा डालने वालों को पकड़ा जाना संभव हो सका। इस अभियान में स्कूल और कॉलेजों में पढ़ने वालों बच्चों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।
उन्होंने बताया कि शहर को गंदा करने में अावारा पशु और बेघर लोगों तथा भिखारियों की भूमिका भी देखी गयी थी। इससे निपटने के लिए नगर परिषद ने आवारा पशुओं को रखने के लिए गौशाला बनायी। आवारा घूमने वाले पशुओं के मालिक से 5000 रुपये का जुर्माना वसूला गया। बेघर और कूड़ा बीनने वाले लोगों तथा भिखारियों को कूडा- कचरा प्रबंधन में लगाया गया है। इसके लिए उन्हें आवास की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है और प्रतिदिन 250 रुपये प्रति व्यक्ति का भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कचरे का वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण करने के कारण नगर परिषद को 15 हजार रुपये की दैनिक आय हो रही है। पशुओं के लिए प्रत्येक घर से रोटियां एकत्र की जाती है। शहर में दिन में दो बार कचरा एकत्र किया जाता है। इसके साथ रोटी एकत्र करने के लिए एक डिब्बा वाहन पर लगाया गया है। कचरे के साथ एक रोटी डिब्बे में डालना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि कुछ लोगों ने शुरु में रोटी देने में आना-कानी तो उनका कूड़ा स्वीकार करने से मना कर दिया गया। गाड़ी के नहीं पहुंचने पर या देरी से पहुंचने पर संबंधित कंपनी से जुर्माना वसूलने की व्यवस्था की गयी है। आदिवासियों के घरों में नगर परिषद ने शौचालय बनाये हैं आैर इन्हें इस्तेमाल करने तथा साफ रखने वाले परिवारों को 20 रुपये प्रति माह दिये जा रहे हैं।
सत्या, यामिनी
जारी वार्ता
More News
छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में चुनाव प्रचार करेंगे सिद्धू

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में चुनाव प्रचार करेंगे सिद्धू

15 Nov 2018 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 15 नवंबर (वार्ता) कांग्रेस ने कहा कि पूर्व क्रिकेटर एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नवजोत सिंह सिंद्धू छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान के आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी के लिए चुनाव प्रचार करेंगे।

 Sharesee more..
नौसेना ने मालदीव तटरक्षक बल के पोत की मरम्मत की

नौसेना ने मालदीव तटरक्षक बल के पोत की मरम्मत की

15 Nov 2018 | 10:55 PM

नयी दिल्ली 15 नवम्बर (वार्ता) भारतीय नौसेना ने मालदीव तटरक्षक बल के पोत हरावी की सफलतापूर्वक ‘रिफिट’ यानी मरम्मत के बाद उसे समुद्री अभियानों के लिए पूरी तरह तैयार कर आज मालदीव को लौटा दिया।

 Sharesee more..
75 रेलवे स्टेशनों पर लहराएगा सौ फुट ऊंचा तिरंगा

75 रेलवे स्टेशनों पर लहराएगा सौ फुट ऊंचा तिरंगा

15 Nov 2018 | 9:48 PM

नयी दिल्ली 15 नवंबर (वार्ता) रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को घोषणा की कि देश के 75 रेलवे स्टेशनों पर दिसंबर अंत तक सौ फुट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज लगाया जाएगा।

 Sharesee more..
गैर-संक्रामक बीमारी दे रही हैं नयी चुनौती: जितेन्द्र सिंह

गैर-संक्रामक बीमारी दे रही हैं नयी चुनौती: जितेन्द्र सिंह

15 Nov 2018 | 9:36 PM

नयी दिल्ली 15 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि वर्तमान परिवेश में गैर-संक्रामक बीमारियां तेजी से फैल रही हैं और हर उम्र के लोगों को चपेट में लेकर नयी चुनौती पैदा कर रही हैं।

 Sharesee more..
लिवर की बीमारियों से हर साल दो लाख लोगों की मौत

लिवर की बीमारियों से हर साल दो लाख लोगों की मौत

15 Nov 2018 | 8:37 PM

नई दिल्ली, 15 नवंबर (वार्ता) देश में यकृत (लिवर) से जुड़ी बीमारियां गंभीर रूप लेती जा रही हैं आैर हर साल दो लाख लोगों की मौत इन बीमारियां के कारण हो रही हैं जबकि 20 हजार लोगों को लिवर प्रत्यारोपण की जरूरत पड़ती है लेकिन केवल 1800 लोगों का ही लिवर प्रत्यारोपित हो पाता है।

 Sharesee more..
image