Friday, Apr 19 2024 | Time 21:29 Hrs(IST)
image
भारत


पश्चिम बंगाल में बंद का व्यापक असर रहा। सार्वजनिक यातायात सामान्य रूप से जारी है , हालांकि अन्य दिनों की तुलना में आज बसों एवं अन्य वाहनों की संख्या बहुत अल्प रही। राज्य के विभिन्न स्थानों पर बंद समर्थकों द्वारा यातायात अवरद्ध किये जाने की रिपोर्टें मिली हैं। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मध्य कोलकाता में व्यस्ततम इलाके मौलाजई में सड़के जाम कर दिया , जिससे शहर के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने वाले इस मार्ग पर यातायात अवरुद्ध हो गया। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी कार्यकर्ताओं ने भी राज्य के कई स्थानों पर सड़क जाम कर दिया। बाद में पुलिस ने हस्तक्षेप कर जाम समाप्त कराया।
केरल में भारत बंद का पूर्ण असर रहा और आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ। दुकानें , व्यावसायिक एवं शैक्षणिक संस्थान बंद रहे। सरकारी और निजी बसें सड़कों पर नदारत रही। सरकारी कार्यालयों में उपस्थिति बहुत कम रही। संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा(यूडीएफ) ने महालेखा कार्यालय तक रैली निकाली जबकि वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) के कार्यकताओं ने भी जनरल पोस्ट ऑफिस तक रैली निकाली। पूरे राज्य में अभी तक कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।
केंद्रशासित पुड्डुचेरी में पूरी तरह बंद रहा। सभी दुकानें , व्यावसायिक संस्थानें और सिनेमाघर बंद रहे। सरकारी एवं निजी बसें तथा अन्य सार्वजनिक वाहनें नहीं चली। सभी निजी स्कूलों में आज अवकाश घोषित कर दिया गया। सरकारी स्कूलें खुली रही , हालांकि स्कूल आने वाले छात्रों की संख्या कम रही। पुलिस ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये हैं।
पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा में बंद का मिला-जुला असर दिखाई दिया। दुकानें एवं व्यावसायिक संस्थानें बंद है तथा सड़कों पर यात्री वाहनें नहीं चल रही हेै। अगरतला समेत अन्य शहरों में सरकारी स्कूलें खुली है , हालांकि कम संख्या में छात्र स्कूल पहुंचे हैं जबकि ज्यादातर निजी स्कूलों में आज अवकाश घोषित किया गया है
मराठवाड़ा क्षेत्र में विभिन्न जिला मुख्यालयों से मिली रिपोर्ट के मुताबिक यहां दुकानें एवं व्यावसायिक संस्थान ऐहतियात के तौर पर बंद हैं। औरंगाबाद जिले में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने 12 पेट्रोल पम्पों के सामने प्रदर्शन किया। सभी पेट्रोल पम्प सुबह दो घंटे तक बंद रहे। वाम दलों के कार्यकर्ताओं ने पैथान द्वार इलाके में प्रदर्शन किया।
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल समेत समूचे प्रदेश में आज विपक्षी दलों के बंद का मिला-जुला असर रहा।
राजधानी भोपाल में सभी स्कूल और कॉलेज खुले हुए हैं, जिसके चलते सुबह सड़कों पर बसों की आवाजाही काफी रही। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बाजार और दुकानें बंद कराने के प्रयास करते नजर आये। प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर में बंद का असर देखने को मिल रहा है। यहां बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने काले कपड़े पहनकर प्रदर्शन किया। कांग्रेस की रैली में कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुखौटे लगाकर प्रदर्शन किया। इंदौर से सटे देवास में बंद का व्यापक असर रहा। ज्यादातर दुकानदारों ने किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए अपनी दुकानें बंद रखीं। ग्वालियर में ज्यादातर स्कूलों में आज छुट्टी कर दी गई है। मध्यप्रदेश में कांग्रेस की चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया के संसदीय क्षेत्र शिवपुरी में भी ज्यादातर दुकानें, व्यावसायिक प्रतिष्ठान अैर पेट्रोल पंप बंद रखे गए हैं। राज्य के सागर,जबलपुर, कटनी तथा अन्य जिलों में भी बंद का असर रहा।
राजस्थान में भारत बंद का राजस्थान में मिलाजुला असर रहा। राजधानी जयपुर में अनेक बाजारों में आधी से अधिक दुकानें खुली रही । कुछ दूकानों के आधे शटर खुले देखे गये । शहर के बाहरी इलाकों में बंद का असर नगण्य देखा गया। राज्य के अजमेर, उदयपुर , बीकानेर , भरतपुर सहित अनेक शहरों में बंद का मिलाजुला असर देखने को मिला है।
देश के अन्य राज्यों में भी बंद का मिश्रित असर रहा।
टंडन
वार्ता
More News
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

19 Apr 2024 | 7:31 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने कई वर्षों से बंद पड़े बाला साहिब अस्पताल यानी गुरु हरिकृष्ण इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में पांच मई से ओपीडी सेवायें शुरू करने का ऐलान किया और कहा कि अस्पताल में जरूरतमंदों को सेवायें निःशुल्क प्रदान की जायेंगी।

see more..
image