Wednesday, Jul 24 2019 | Time 08:54 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमरनाथ के लिए 2723 श्रद्धालुओं का जत्था रवाना
  • पूर्व सेना प्रमुख एस्पर ने ली अमेरिका के रक्षा मंत्री पद की शपथ
  • पाकिस्तान के क्वेटा में विस्फोट, दो की मौत, 25 घायल
  • कनाडा में सड़क हादसे में 69 लोग घायल
  • नाइजीरिया में सेना ने 78 सशस्त्रधारियों को मार गिराया
  • छह यूरोपीय देशों ने की फिलिस्तीनियों के घरों को तोड़े जाने की निंदा
  • सड़क हादसे में चार तीर्थ यात्रियों की मौत, दो घायल
  • कर्नाटक में भाजपा की सत्ता में वापसी
  • कर्नाटक में लोकतंत्र की हार, लालच की जीत हुई: राहुल
भारत


पश्चिम बंगाल में बंद का व्यापक असर रहा। सार्वजनिक यातायात सामान्य रूप से जारी है , हालांकि अन्य दिनों की तुलना में आज बसों एवं अन्य वाहनों की संख्या बहुत अल्प रही। राज्य के विभिन्न स्थानों पर बंद समर्थकों द्वारा यातायात अवरद्ध किये जाने की रिपोर्टें मिली हैं। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मध्य कोलकाता में व्यस्ततम इलाके मौलाजई में सड़के जाम कर दिया , जिससे शहर के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने वाले इस मार्ग पर यातायात अवरुद्ध हो गया। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी कार्यकर्ताओं ने भी राज्य के कई स्थानों पर सड़क जाम कर दिया। बाद में पुलिस ने हस्तक्षेप कर जाम समाप्त कराया।
केरल में भारत बंद का पूर्ण असर रहा और आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ। दुकानें , व्यावसायिक एवं शैक्षणिक संस्थान बंद रहे। सरकारी और निजी बसें सड़कों पर नदारत रही। सरकारी कार्यालयों में उपस्थिति बहुत कम रही। संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा(यूडीएफ) ने महालेखा कार्यालय तक रैली निकाली जबकि वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) के कार्यकताओं ने भी जनरल पोस्ट ऑफिस तक रैली निकाली। पूरे राज्य में अभी तक कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।
केंद्रशासित पुड्डुचेरी में पूरी तरह बंद रहा। सभी दुकानें , व्यावसायिक संस्थानें और सिनेमाघर बंद रहे। सरकारी एवं निजी बसें तथा अन्य सार्वजनिक वाहनें नहीं चली। सभी निजी स्कूलों में आज अवकाश घोषित कर दिया गया। सरकारी स्कूलें खुली रही , हालांकि स्कूल आने वाले छात्रों की संख्या कम रही। पुलिस ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये हैं।
पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा में बंद का मिला-जुला असर दिखाई दिया। दुकानें एवं व्यावसायिक संस्थानें बंद है तथा सड़कों पर यात्री वाहनें नहीं चल रही हेै। अगरतला समेत अन्य शहरों में सरकारी स्कूलें खुली है , हालांकि कम संख्या में छात्र स्कूल पहुंचे हैं जबकि ज्यादातर निजी स्कूलों में आज अवकाश घोषित किया गया है
मराठवाड़ा क्षेत्र में विभिन्न जिला मुख्यालयों से मिली रिपोर्ट के मुताबिक यहां दुकानें एवं व्यावसायिक संस्थान ऐहतियात के तौर पर बंद हैं। औरंगाबाद जिले में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने 12 पेट्रोल पम्पों के सामने प्रदर्शन किया। सभी पेट्रोल पम्प सुबह दो घंटे तक बंद रहे। वाम दलों के कार्यकर्ताओं ने पैथान द्वार इलाके में प्रदर्शन किया।
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल समेत समूचे प्रदेश में आज विपक्षी दलों के बंद का मिला-जुला असर रहा।
राजधानी भोपाल में सभी स्कूल और कॉलेज खुले हुए हैं, जिसके चलते सुबह सड़कों पर बसों की आवाजाही काफी रही। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बाजार और दुकानें बंद कराने के प्रयास करते नजर आये। प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर में बंद का असर देखने को मिल रहा है। यहां बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने काले कपड़े पहनकर प्रदर्शन किया। कांग्रेस की रैली में कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुखौटे लगाकर प्रदर्शन किया। इंदौर से सटे देवास में बंद का व्यापक असर रहा। ज्यादातर दुकानदारों ने किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए अपनी दुकानें बंद रखीं। ग्वालियर में ज्यादातर स्कूलों में आज छुट्टी कर दी गई है। मध्यप्रदेश में कांग्रेस की चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया के संसदीय क्षेत्र शिवपुरी में भी ज्यादातर दुकानें, व्यावसायिक प्रतिष्ठान अैर पेट्रोल पंप बंद रखे गए हैं। राज्य के सागर,जबलपुर, कटनी तथा अन्य जिलों में भी बंद का असर रहा।
राजस्थान में भारत बंद का राजस्थान में मिलाजुला असर रहा। राजधानी जयपुर में अनेक बाजारों में आधी से अधिक दुकानें खुली रही । कुछ दूकानों के आधे शटर खुले देखे गये । शहर के बाहरी इलाकों में बंद का असर नगण्य देखा गया। राज्य के अजमेर, उदयपुर , बीकानेर , भरतपुर सहित अनेक शहरों में बंद का मिलाजुला असर देखने को मिला है।
देश के अन्य राज्यों में भी बंद का मिश्रित असर रहा।
टंडन
वार्ता
More News
कुमारस्वामी सरकार का हटना कर्नाटक की जनता के लिए खुशखबरी: भाजपा

कुमारस्वामी सरकार का हटना कर्नाटक की जनता के लिए खुशखबरी: भाजपा

24 Jul 2019 | 12:02 AM

नयी दिल्ली 23 जुलाई (वार्ता) कर्नाटक में कांग्रेस - जनता दल यूनाइटेड सरकार के विश्वास मत में हार जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा कि राज्य के लोगों के लिए एक भ्रष्ट और अवैधानिक गठबंधन के सत्ता से हटना एक बड़ी खुशखबरी है।

see more..
वन प्रबंधन में स्थानीय लोगों की भागीदारी आवश्यक: कोविंद

वन प्रबंधन में स्थानीय लोगों की भागीदारी आवश्यक: कोविंद

23 Jul 2019 | 11:22 PM

नयी दिल्ली, 23 जुलाई (वार्ता) राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने स्थानीय लोगों की प्रभावी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए संरक्षण के प्रयासों के साथ आजीविका के अवसरों को जोड़ने की मंगलवार को आवश्यकता जतायी।

see more..
दलित मुस्लिम आरक्षण की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट का घेराव

दलित मुस्लिम आरक्षण की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट का घेराव

23 Jul 2019 | 11:15 PM

नयी दिल्ली, 23 जुलाई (वार्ता) ऑल इंडिया यूनाइटेड मुस्लिम मोर्चा ने दलित मुस्लिम आरक्षण की मांग को लेकर मंगलवार को उच्चतम न्यायालय के समक्ष प्रदर्शन किया।

see more..
राजनाथ ने एनसीसी कैडेटों के पुरस्कारों की संख्या और राशि बढायी

राजनाथ ने एनसीसी कैडेटों के पुरस्कारों की संख्या और राशि बढायी

23 Jul 2019 | 10:54 PM

नयी दिल्ली 23 जुलाई (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेटों को विभिन्न श्रेणियों में दिये जाने वाले पुरस्कारों और इनकी राशि में बढोतरी को आज मंजूरी दे दी।

see more..
image