Tuesday, Nov 20 2018 | Time 00:05 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सऊदी सुल्तान की ईरान के परमाणु कार्यक्रमों के खिलाफ कार्रवाई की अपील
भारत Share

देश दलहनों के निर्यात की स्थिति में:पटनायक

नयी दिल्ली 10 सितंबर (वार्ता) कृषि सचिव एस के पटनायक ने आज कहा कि किसानों की कड़ी मेहनत के बदौलत देश खाद्यान्न उत्पादन में न केवल आत्मनिर्भर हुआ है बल्कि दलहनों की कमी की समस्या से उबर कर वह निर्यात की स्थिति में पहुंच गया है ।
श्री पटनायक ने कृषि मंत्रालय की ओर से यहां आयोजित दूसरे इंडिया एग्रीकल्चरल आउटलुक फोरम को सम्बोधित करते हुए कहा कि दलहन के उत्पादन में पिछले तीन साल के दौरान ‘ मिनी हरित क्रांति ’ आ गयी है । वर्ष 2017..18 के चौथे अग्रिम पूर्वानुमान के अनुसार दाे करोड़ 52 लाख टन से अधिक दलहनों के उत्पादन का अनुमान है, जो इसके पूर्व के साल की तुलना में 21 लाख टन अधिक है। तीन साल पहले तक दलहनों का उत्पादन एक करोड़ 70 लाख टन ही था ।
उन्होंने कहा कि इस वर्ष भी बेहतर मानसून के कारण दलहनों की रिकार्ड पैदावार की संभावना है । सरकार की नीतियों और दलहनों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में हुयी वृद्धि के कारण दलहनों का रिकार्ड उत्पादन हुआ है। उन्होंने कहा कि बासतमी चालव का निर्यात किया जा रहा और गेहूं की पैदावार जरुरत से अधिक है ।
अरुण
जारी वार्ता
More News
सीबीआई अधिकारी ने केंद्रीय मंत्री पर लगाये भ्रष्टाचार के आरोप

सीबीआई अधिकारी ने केंद्रीय मंत्री पर लगाये भ्रष्टाचार के आरोप

19 Nov 2018 | 8:17 PM

नयी दिल्ली 19 नवंबर (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी की जांच कर रहे एजेंसी के अधिकारी मनीष कुमार सिन्हा ने सोमवार को आरोप लगाया कि एक केंद्रीय मंत्री ने एक व्यवसायी के मामले में हस्तक्षेप करने के लिए रिश्वत के रूप में ‘कुछ करोड़’ रुपये लिये।

 Sharesee more..
सोनिया का मोदी पर हमला, कुछ लोग काम करते हैं, कुछ लोग श्रेय लेते हैं

सोनिया का मोदी पर हमला, कुछ लोग काम करते हैं, कुछ लोग श्रेय लेते हैं

19 Nov 2018 | 7:57 PM

नयी दिल्ली 19 नवंबर (वार्ता) कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नाम लिए बिना उन पर करारा हमला बोलते हुए कहा कि कुछ लोग काम करते हैं और कुछ लोग श्रेय लेने के लिए लालायित रहते हैं।

 Sharesee more..

दिल्ली हाट में मंगलवार से मत्स्य उत्सव

19 Nov 2018 | 7:37 PM

 Sharesee more..
शिकायतों के निपटान के आधार पर हो एयरलाइंस की रैंकिंग : प्रभु

शिकायतों के निपटान के आधार पर हो एयरलाइंस की रैंकिंग : प्रभु

19 Nov 2018 | 7:27 PM

नयी दिल्ली 19 नवंबर (वार्ता) नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने सोमवार को कहा कि विमान सेवा कंपनियों की सेवा गुणवत्ता का आँकलन शिकायत निपटान में उनके प्रदर्शन के आधार पर होना चाहिये तथा इसके लिए उनकी रैंकिंग की प्रणाली स्थापित की जानी चाहिये।

 Sharesee more..
image