Thursday, Jul 18 2019 | Time 01:54 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • बंदूकधारी ने की संरा शांतिसैनिक सहित सात लोगों की हत्या
  • आईसीजे का फैसला जाधव के परिवार के लिए उम्मीदों भरा है :राहुल
  • हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्रंप ने दी प्रतिक्रिया
भारत


गुरुग्राम में होगा किसानों की आय दोगुनी करने पर वैश्विक सम्मेलन

नयी दिल्ली 10 सितंबर (वार्ता) हरियाणा सरकार किसानों की आय वर्ष 2022 तक दोगुनी करने के लिए अगले महीने गुरुग्राम में विश्व थोक बाजार संघ का एक वैश्विक सम्मेलन आयोजित करेगी, जिसमें विश्व भर के कृषि उपज कारोबारी, विशेषज्ञ एवं वैज्ञानिक भाग लेंगे।
हरियाणा के कृषि एवं किसान विभाग में प्रधान सचिव डा. अभिलक्ष लिखी ने सोमवार को यहां बताया कि गुरुग्राम में 10 से 12 अक्टूबर तक विश्व थोक बाजार संघ का सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन में एशिया प्रशांत, यूरोप, अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका के लगभग 45 देशों के तकरीबन एक सौ कृषि उपज बाजार प्रमुख, कृषि उत्पाद कारोबारी और विशेषज्ञ भाग लेंगे। कुल भागीदारों की संख्या 500 तक रहने की संभावना है।
सम्मेलन में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कृषि बाजार के बुनियादी ढ़ांचे तथा संबंधित क्षेत्रों को सुदृढ़ करने पर चर्चा होगी। इससे आपूर्ति श्रृंखला से छोटे किसानों को जोड़ने के तौर तरीकों पर भी विचार विमर्श होगा। इससे किसानों को पारदर्शी और प्रतिस्पर्धात्मक बाजार को माहौल उपलब्ध कराने का मार्ग प्रशस्त होगा।
दो दिन तक चलने वाले इस सम्मेलन में भारत में डिजीटलीकरण, इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग, आधुनिक सेवा प्रावधान, बाजार तंत्र, आपूर्ति श्रृंखला, नवाचार एवं कानूनी ढ़ांचे पर प्रस्तुतीकरण दिया जाएगा।
विश्व थोक बाजार संघ का मुख्यालय हेग में हैं। यह संस्थान दुनिया भर के थोक बाजारों समन्वय करता है।
सत्या अर्चना
वार्ता
More News
जाधव के परिजनों से जयशंकर ने की बातचीत

जाधव के परिजनों से जयशंकर ने की बातचीत

17 Jul 2019 | 10:51 PM

नयी दिल्ली 17 जुलाई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय न्यायालय द्वारा पाकिस्तान में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक लगाने का फैसला आने के बाद विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने जाधव के परिजनों से फोन पर बात की और उनके साहस एवं धैर्य की सराहना की।

see more..
दिल्ली में सुहाना मौसम, वायु की गुणवत्ता संतोषजनक

दिल्ली में सुहाना मौसम, वायु की गुणवत्ता संतोषजनक

17 Jul 2019 | 10:40 PM

नयी दिल्ली 17 जुलाई (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को आम तौर पर बादल छाये रहे और मौसम सुहावना रहा। यहां पर आज अधिकतम तापमान 31.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विभाग ने बताया कि शाम लगभग साढ़े पांच बजे आर्द्रता का स्तर 60 प्रतिशत रहा।

see more..
मोदी ने किया अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले का स्वागत

मोदी ने किया अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले का स्वागत

17 Jul 2019 | 10:21 PM

नयी दिल्ली 17 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक लगाने के अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हुए इसे सत्य एवं न्याय की जीत बताया।

see more..
जाधव की जल्द रिहाई के लिए जोर-शोर से काम जारी रहेगा: विदेश मंत्रालय

जाधव की जल्द रिहाई के लिए जोर-शोर से काम जारी रहेगा: विदेश मंत्रालय

17 Jul 2019 | 10:21 PM

नयी दिल्ली 17 जुलाई (वार्ता) भारत ने बुधवार को पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक के अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले का स्वागत किया और कहा कि श्री जाधव की जल्द से जल्द सकुशल स्वदेश वापसी के लिए वह जोश-शोर से काम करना जारी रहेगा।

see more..
image