Friday, Feb 22 2019 | Time 07:44 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • पाकिस्तान में भारी बारिश और बर्फबारी के कारण 28 लोगों की मौत
  • मोरक्को ने नेतन्याहू के साथ गुप्त बैठक से किया इनकार
  • कांगो में पुलिस ने अभियान चलाकर की 27 युवकों की हत्या: रिपोर्ट
  • ईरान में इस्लामिक स्टेट के दो गुटों का भंडाफोड़
  • आयकर विभाग ने व्यापारियों के ठिकानों पर मारे छापे
भारत Share

श्री मोदी ने कार्य प्रणाली बदलाव का जिक्र करते हुए कहा कि पहले जन्म के 42 दिन तक आशा कार्यकर्ता को छह बार बच्चे के घर जाना होता था। अब 15 महीने तक 11 बार बच्चे का हालचाल जानना ज़रूरी है। इस स्नेह और अपनेपन से एक से एक बेहतरीन नागरिक देश को मिलेंगे।
प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘होम बेस्ड न्यूबोर्न केयर’ के माध्यम से हर वर्ष देश के लगभग सवा करोड़ बच्चों की देखभाल की जा रही है। कार्यकर्ताओं की मेहनत से ये कार्यक्रम सफल हो रहा है तथा इसको और विस्तार दिया गया है। अब इसको ‘होम बेस्ड चाइल्ड केयर’ का नाम दिया गया है। उन्हाेंने कहा कि एनीमिया हर वर्ष सिर्फ एक प्रतिशत की दर से घट रही है। सरकार ने राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत इस गति को तीन गुना करने का फैसला किया है।
कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्हाेंने कहा, “ एनीमिया मुक्त भारत के इस संकल्प को आप सभी पूरी ताकत से पूरा करने वाले हैं। एनीमिया से मुक्ति का मतलब लाखों गर्भवती महिलाओं और बच्चों को जीवन दान।” उन्हाेंने कहा कि
सभी कार्यकर्ताओं को आयोडीन और आयरन युक्त डबल फोर्टिफाइड नमक के इस्तेमाल के लिए लोगों को और जागरूक करना पड़ेगा ताकि एनीमिया जैसी बीमारियों को दूर किया जा सके।
श्री मोदी ने देश के हजारों-लाखों डॉक्टरों का भी आभार व्यक्त किया जो बिना कोई फीस लिए, गर्भवती महिलाओं की जांच कर रहे हैं। उन्हाेंने कार्यक्रम के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में काम रही आंगनवाडी, आशा और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से सीधी बात की और उनके कामकाज के बारे में पूछा।
सत्या
वार्ता
More News
कांग्रेस ने सर्जिकल स्ट्राइक के कमांडर को पार्टी में बनाया ‘कार्य बल’ का प्रमुख

कांग्रेस ने सर्जिकल स्ट्राइक के कमांडर को पार्टी में बनाया ‘कार्य बल’ का प्रमुख

21 Feb 2019 | 10:28 PM

नयी दिल्ली, 21 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में 2016 में की गयी सर्जिकल स्ट्राइक के कमांडर रहे सेवा निवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल डी एस हुड्डा को सुरक्षा मामलों पर पार्टी के ‘कार्य बल’ का प्रमुख बनाया है।

 Sharesee more..
थरूर ने कोर्ट से विदेश यात्रा की मांगी इजाजत

थरूर ने कोर्ट से विदेश यात्रा की मांगी इजाजत

21 Feb 2019 | 9:54 PM

नयी दिल्ली 21 फरवरी (वार्ता) अपनी पत्नी सुनंदा पुष्कर मौत मामले के आरोपी पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता शशि थरूर ने दिल्ली की विशेष अदालत से विदेश यात्रा पर बहरीन और कतर जाने की इजाजत देने का गुरुवार को अनुरोध किया।

 Sharesee more..

तीन तलाक पर रोक सहित चार अध्यादेश जारी

21 Feb 2019 | 9:50 PM

 Sharesee more..
तीन तलाक पर रोक सहित चार अध्यादेश जारी

तीन तलाक पर रोक सहित चार अध्यादेश जारी

21 Feb 2019 | 9:02 PM

नयी दिल्ली, 21 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तीन तलाक पर रोक संबंधी अध्यादेश सहित चार अध्यादेशों पर गुरुवार को हस्ताक्षर कर दिये।

 Sharesee more..
image