Sunday, Dec 16 2018 | Time 03:28 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सोमालिया में अमेरिकी हमले में अल-शबाब के आठ आतंकवादी ढेर
  • ट्रक से कुचलकर सगे भाइयों की मौत
भारत Share

सरकारी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वन के लिए 228 पुरस्कार दिए गये

नयी दिल्ली 11 सितम्बर (वार्ता) मोदी सरकार ने देश के ग्रामीण विकास के लिए चलाये जा रहे फ्लैगशिप कार्यक्रमों एवं अन्य सरकारी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वन के लिए मंगलवार को 228 राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किये।
केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने आज यहां विज्ञान भवन में आयोजित एक समारोह में ये पुरस्कार प्रदान किये।
श्री तोमर ने देश में गरीबी उन्मूलन के लिए चलाये जा रहे छह कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वन तथा सात अन्य फ्लैगशिप कार्यक्रमों की सफलता के लिए ये पुरस्कार दिए। उन्होंने राज्य, जिला स्तर के अलावा संगठन एवं व्यक्तिगत स्तर पर सराहनीय कार्य करने वाले लोगों को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रामकृपाल यादव एवं ग्रामीण विकास सचिव अमरजीत सिन्हा भी मौजूद थे।
श्री तोमर ने इन कर्यक्रमों के सफलतापूर्वक क्रियान्वन के लिए पुरस्कृत लोगों की तारीफ़ करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश के गांव के विकास एवं गरीबी उन्मूलन में काफी सफलता मिली है जिससे लोगों को घर बिजली एवं पक्की सड़कें मुहैया हुई हैं और उन्हें आर्थिक सुरक्षा भी मिली है।
ये पुरस्कार प्रधानमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, दीनदयाल अन्त्योदय योजना, दीनदयाल ग्रामीण कौशल योजना, राष्ट्रीय अरबन मिशन योजना के अलावा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, सौभाग्य योजना , उजाला योजना, ग्राम स्वराज अभियान मिशन इन्द्रधनुष के लिए दिए गये।
इस तरह इन पुरस्कारों के जरिये ग्रामीण विकास मंत्रालय एवं पंचायती राज मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों के उल्लेखनीय तथा सराहनीय कार्यों को राष्ट्रीय स्तर पर रेखांकित किया गया।
अरविन्द.श्रवण
वार्ता
More News
कृतज्ञ राष्ट्र का विजय दिवस पर शहीदों को नमन

कृतज्ञ राष्ट्र का विजय दिवस पर शहीदों को नमन

15 Dec 2018 | 10:56 PM

नयी दिल्ली 15 दिसम्बर (वार्ता) वर्ष 1971 में पाकिस्तान पर भारतीय सेनाओं की जीत की याद में हर वर्ष 16 दिसम्बर को मनाये जाने वाले विजय दिवस पर कृतज्ञ राष्ट्र इस लड़ाई में सर्वोच्च बलिदान देने वाले रणबांकुरों को नमन करेगा।

 Sharesee more..
फ्रांस पर हमेशा भरोसा कर सकता है भारत: फ्रांसीसी विदेश मंत्री

फ्रांस पर हमेशा भरोसा कर सकता है भारत: फ्रांसीसी विदेश मंत्री

15 Dec 2018 | 10:53 PM

नयी दिल्ली, 15 दिसम्बर (वार्ता) फ्रांस से खरीदे जा रहे राफेल लड़ाकू विमान के सौदे को लेकर देश में मचे बवाल के बीच फ्रांसीसी विदेश मंत्री ज्यां येव द्रयां ने आज कहा कि भारत जानता है कि सहयोगी के रूप में फ्रांस हमेशा उसके साथ खड़ा रहा है।

 Sharesee more..
स्टरलाइट संयंत्र शुरू करने का एनजीटी का आदेश

स्टरलाइट संयंत्र शुरू करने का एनजीटी का आदेश

15 Dec 2018 | 10:37 PM

चेन्नई/नयी दिल्ली 15 दिसम्बर (वार्ता) राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) ने तमिलनाडु के तूतीकोरिन स्थित स्टरलाइट तांबा संयंत्र को बंद करने के तमिलनाडु सरकार के निर्देश को दरकिनार करते हुए शनिवार को संयंत्र दोबारा शुरू करने के आदेश दिये।

 Sharesee more..
कुशवाहा से मिले अहमद पटेल, अखिलेश सिंह

कुशवाहा से मिले अहमद पटेल, अखिलेश सिंह

15 Dec 2018 | 10:23 PM

नयी दिल्ली, 15 दिसम्बर (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष राहुल एवं पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के बेहद करीबी माने जाने वाले अहमद पटेल ने राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के अध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा से शनिवार को मुलाकात की।

 Sharesee more..
राफेल पर युवक कांग्रेस का कैंडल मार्च

राफेल पर युवक कांग्रेस का कैंडल मार्च

15 Dec 2018 | 9:59 PM

नयी दिल्ली, 15 दिसम्बर (वार्ता) युवक कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने राफेल सौदे की संसद की संयुक्त समिति (जेपीसी) से जांच कराने की मांग को लेकर आज यहां इंडिया गेट पर मोमबत्ती जलाकर प्रदर्शन किया।

 Sharesee more..
image