Thursday, Sep 19 2019 | Time 05:59 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • श्रीलंका में 16 नवंबर को होंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव
  • हौथी विद्रोहियों ने दुबई, अबू धाबी में दी हमले की धमकी
  • चुनाव नतीजे के कारण संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग नहीं लेंगे नेतन्याहू : रिपोर्ट
  • बंगलादेश ने रोहिंग्या संकट सुलझाने के लिए वैश्विक प्रयास की मांग की
  • खड्ड में गिरकर सगे भाइयों की हुई मौत
  • ट्रंप ने रोबर्ट ओ-ब्रायन को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया
  • समर्थ सिंह बने यूपी की विजय हजारे टीम के कप्तान
भारत


आंगनवाड़ी मामले में मेनका ने मोदी के प्रति जताया आभार

नयी दिल्ली 11 सितंबर (वार्ता) केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट करते हुए मंगलवार को कहा कि इससे जमीनी स्तर पर काम करने वाले कार्यबल का मनोबल बढ़ेगा और कुपोषण से लड़ने में मदद मिलेगी।
श्रीमती गांधी ने यहां कहा कि आंगनवाड़ी कायकर्ताओं और उनके सहायकों का मानदेय बढ़ाने से सेवाओं में सुधार होगा और राष्ट्रीय पोषण अभियान का लक्ष्य हासिल किया जा सकेगा।
केंद्रीय मंत्री ने कहा, “पोषण अभियान की अगुवाई करने के लिए मैं प्रधानमंत्री की आभारी हूं। वास्तव में यह उनका विचार था कि जब तक हम कुपोषण उन्मूलन के अभियान को जन आंदोलन में नहीं बदलेंगे तब तक इन प्रयासों को सीमित सफलता मिलेगी।” उन्होंने कहा कि पिछले चार साल से कुपोषण के उन्मूलन के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। पहले चरण में बाल विकास योजनाओं के लाभार्थी के खाद्य पदार्थों की प्रतिदिन की लागत बढाई गयी। दूसरे चरण में आंगनवाड़ियों की आपूर्ति प्रणाली की निगरानी की गयी। तीसरे चरण में आंगनवाड़ी में लगभग एक करोड़ फर्जी लाभार्थी हटाये गये और चौथे चरण में जमीनी स्तर पर काम करने वाले कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाया गया।
इसके पहले प्रधानमंत्री ने आज देशभर की आंगनवाडी, आशा और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि तीन हजार रुपए प्राप्त करने वाले आंगनवाडी कार्यकर्ता को साढ़े चार हजार रुपए मिलेंगे। इसी तरह से कार्यकर्ताओं को 2200 रुपए के स्थान पर 3500 रुपए और 1500 रुपए के स्थान 2250 रुपए दिये जाएगें। उन्होंने कहा कि कॉमन एप्लीकेशंस साफ्टवेयर इस्तेमाल करने वाले आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को अतिरिक्त लाभ मिलेंगे। यह लाभ कामकाज के आधार पर 250 रुपए से लेकर 500 रुपए तक होंगे।
प्रधानमंत्री की इस घोषणा से आंगनवाडी कार्यकर्ताओं के मानदेय में लगभग डेढ़ गुना वृद्धि होगी। इससे कार्यकर्ताओं के मनोबल में बढ़ोतरी होगी और आपूर्ति प्रणाली में सुधार होगा और अंतिम तौर पर पोषण अभियान के लक्ष्यों को हासिल किया जा सकेगा।
सत्या आशा
वार्ता
More News
सिगरेट, पान मसाला पर भी प्रतिबंध लगाए सरकार : कांग्रेस

सिगरेट, पान मसाला पर भी प्रतिबंध लगाए सरकार : कांग्रेस

18 Sep 2019 | 11:44 PM

नयी दिल्ली ,18 सितंबर (वार्ता) कांग्रेस ने ई-सिगरेट के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने के सरकार के फैसले के बाद आज सवाल किया कि क्या वह ई-सिगरेट की तरह परंपरागत सिगरेट और पान मसाले की बिक्री पर भी रोक लगाएगी।

see more..
कोयला खनन, अनुबंधित विनिर्माण, एकल ब्रांड खुदरा में एफडीआई में ढील

कोयला खनन, अनुबंधित विनिर्माण, एकल ब्रांड खुदरा में एफडीआई में ढील

18 Sep 2019 | 11:44 PM

नयी दिल्ली 18 सितंबर (वार्ता) अर्थव्यवस्था की रफ्तार मंद पड़ने के बीच सरकार ने बुधवार के कोयला खनन, अनुबंधित विनिर्माण और एकल ब्रांड खुदरा कारोबार में विदेशी निवेश में ढील देते हुए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के प्रावधानों में बदलाव कर दिया।

see more..
एनआईए ने नये कानून के तहत मानव तस्करी का पहला मामला दर्ज किया

एनआईए ने नये कानून के तहत मानव तस्करी का पहला मामला दर्ज किया

18 Sep 2019 | 11:03 PM

नयी दिल्ली 18 सितम्बर (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेन्सी (एनआईए) ने नया कानून अस्तित्व में आने के बाद मानव तस्करी का पहला मामला दर्ज किया है जिसमें तीन लोगों पर बंगलादेशी महिला को अवैध रूप से हैदराबाद में लाकर उसका यौन शोषण करने का आरोप लगाया गया है।

see more..
भारत ने मोदी के विमान के लिए हवाई क्षेत्र नहीं खोलने पर की पाकिस्तान की निंदा

भारत ने मोदी के विमान के लिए हवाई क्षेत्र नहीं खोलने पर की पाकिस्तान की निंदा

18 Sep 2019 | 11:44 PM

नयी दिल्ली 18 सितंबर (वार्ता) भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान को अमेरिका दौरा के लिए अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की इजाजत देने से इंकार करने को लेकर पाकिस्तान की कड़ी आलोचना की है।

see more..
उर्दू हिंदुस्तान की बेटी है उसकी खुशबू फैलनी चाहिए

उर्दू हिंदुस्तान की बेटी है उसकी खुशबू फैलनी चाहिए

18 Sep 2019 | 9:53 PM

नयी दिल्ली ,18 सितंबर (वार्ता) मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि उर्दू हिंदुस्तान की बेटी है और यही पली बढ़ी है उसकी मिठास और खुशबू कस्तूरी की तरह पूरी तरह दुनिया में फैले ।

see more..
image