Friday, Jun 5 2020 | Time 02:44 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • इजरायल ने सीरिया में किए मिसाइल हमले
  • तुर्की में कोरोना के 988 नये मामले, कुल 1,67,410 संक्रमित
  • पाकिस्तान ने राजौरी और कठुआ में किया संघर्ष विराम का उल्लंघन
  • विश्व में कोरोना से 65 73 लाख लोग संक्रमित, 3 87 लाख की मौत
भारत


आंगनवाड़ी मामले में मेनका ने मोदी के प्रति जताया आभार

नयी दिल्ली 11 सितंबर (वार्ता) केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट करते हुए मंगलवार को कहा कि इससे जमीनी स्तर पर काम करने वाले कार्यबल का मनोबल बढ़ेगा और कुपोषण से लड़ने में मदद मिलेगी।
श्रीमती गांधी ने यहां कहा कि आंगनवाड़ी कायकर्ताओं और उनके सहायकों का मानदेय बढ़ाने से सेवाओं में सुधार होगा और राष्ट्रीय पोषण अभियान का लक्ष्य हासिल किया जा सकेगा।
केंद्रीय मंत्री ने कहा, “पोषण अभियान की अगुवाई करने के लिए मैं प्रधानमंत्री की आभारी हूं। वास्तव में यह उनका विचार था कि जब तक हम कुपोषण उन्मूलन के अभियान को जन आंदोलन में नहीं बदलेंगे तब तक इन प्रयासों को सीमित सफलता मिलेगी।” उन्होंने कहा कि पिछले चार साल से कुपोषण के उन्मूलन के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। पहले चरण में बाल विकास योजनाओं के लाभार्थी के खाद्य पदार्थों की प्रतिदिन की लागत बढाई गयी। दूसरे चरण में आंगनवाड़ियों की आपूर्ति प्रणाली की निगरानी की गयी। तीसरे चरण में आंगनवाड़ी में लगभग एक करोड़ फर्जी लाभार्थी हटाये गये और चौथे चरण में जमीनी स्तर पर काम करने वाले कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाया गया।
इसके पहले प्रधानमंत्री ने आज देशभर की आंगनवाडी, आशा और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि तीन हजार रुपए प्राप्त करने वाले आंगनवाडी कार्यकर्ता को साढ़े चार हजार रुपए मिलेंगे। इसी तरह से कार्यकर्ताओं को 2200 रुपए के स्थान पर 3500 रुपए और 1500 रुपए के स्थान 2250 रुपए दिये जाएगें। उन्होंने कहा कि कॉमन एप्लीकेशंस साफ्टवेयर इस्तेमाल करने वाले आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को अतिरिक्त लाभ मिलेंगे। यह लाभ कामकाज के आधार पर 250 रुपए से लेकर 500 रुपए तक होंगे।
प्रधानमंत्री की इस घोषणा से आंगनवाडी कार्यकर्ताओं के मानदेय में लगभग डेढ़ गुना वृद्धि होगी। इससे कार्यकर्ताओं के मनोबल में बढ़ोतरी होगी और आपूर्ति प्रणाली में सुधार होगा और अंतिम तौर पर पोषण अभियान के लक्ष्यों को हासिल किया जा सकेगा।
सत्या आशा
वार्ता
More News
दिल्ली में कोरोना के 1359 नये मामले, मृतकों की संख्या 650 हुई

दिल्ली में कोरोना के 1359 नये मामले, मृतकों की संख्या 650 हुई

04 Jun 2020 | 11:15 PM

नयी दिल्ली, 04 जून (वार्ता) राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के पिछले 24 घंटों में 1359 नये मामले सामने आने से संक्रमितों का आंकड़ा 25 हजार से अधिक हो गया और इस दौरान 22 मरीजों की मौत से मरने वालों की कुल संख्या 650 हो गई है।

see more..
भारत और आस्ट्रेलिया की नौसेना बढायेंगी हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सहयोग

भारत और आस्ट्रेलिया की नौसेना बढायेंगी हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सहयोग

04 Jun 2020 | 11:05 PM

नयी दिल्ली 04 जून (वार्ता) समुद्री क्षेत्र में सहयोग और सुरक्षा संबंधी साझा हितों को ध्यान में रखते हुए भारत और आस्ट्रेलिया की नौसेनाएं सूचनाओं के आदान-प्रदान के माध्यम से हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढायेंगी।

see more..
भारत ऑस्ट्रेलिया बढ़ाएंगे, हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सामरिक सहयोग

भारत ऑस्ट्रेलिया बढ़ाएंगे, हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सामरिक सहयोग

04 Jun 2020 | 10:54 PM

नयी दिल्ली/कैनबरा 04 जून (वार्ता) भारत एवं ऑस्ट्रेलिया ने अपने द्विपक्षीय संबंधों को सामरिक साझेदारी को समग्र सामरिक साझेदारी के स्तर पर लाने तथा हिन्द प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता एवं समृद्धि के लिए समान दृष्टिकोण पर समुद्री सहयोग बढ़ाने की घोषणा

see more..
बासु चटर्जी के निधन पर कोविंद ने जताया शोक

बासु चटर्जी के निधन पर कोविंद ने जताया शोक

04 Jun 2020 | 10:41 PM

नयी दिल्ली, 04 जून (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने फिल्म निर्देशक और पटकथा लेखक बासु चटर्जी के निधन पर गहरा शोक जताया है।

see more..
image