Sunday, Feb 24 2019 | Time 00:14 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
भारत Share

क्षमता विकास योजना के विस्तार को मंजूरी

नयी दिल्ली 12 सितंबर (वार्ता) सरकार ने क्षमता विकास योजना को वर्ष 2017-18 से वर्ष 2019-20 तक बढाने का फैसला किया है और इसके लिए 2250 करोड़ रुपए आवंटित किये हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज यहां हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। सरकार ने इसके लिए 2250 करोड़ रुपए का आवंटन किया है। क्षमता विकास योजना सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय की प्रमुख योजना है जिसका उद्देश्य आंकड़ों और सूचना का विश्वसनीय तथा समय पर संकलन करने के लिये बुनियादी ढ़ांचा मजबूत करना है।
क्षमता विकास योजना के अंतर्गत सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी), उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई), औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी), सांख्यिकीय वर्गीकरण, विभिन्न सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण कार्य करने, क्षमता सृजन तथा सांख्यिकी समन्वय को मजबूत बनाने और आईटी अवसंरचना में सुधार करने जैसी महत्वपूर्ण गतिविधियां चलाई जा रही हैं।
आर्थिक जनगणना के अंतर्गत समय-समय पर सभी गैर-कृषि प्रतिष्ठानों को सूचीबद्ध किया जाता है जो विस्तृत सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण करने का आधार होता है। अंतिम आर्थिक गणना जनवरी, 2013 से अप्रैल, 2014 तक की गई और अब भविष्य में सरकार का इरादा तीन वर्ष में एक बार सर्वेक्षण कराने का है।
सत्या संजीव
वार्ता
More News
मोदी ने राजनाथ से कश्मीर की स्थिति पर की चर्चा

मोदी ने राजनाथ से कश्मीर की स्थिति पर की चर्चा

23 Feb 2019 | 11:14 PM

नयी दिल्ली 23 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के बाद राज्य की स्थिति पर चर्चा करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के साथ शनिवार को बैठक की।

 Sharesee more..
सिंह देव ओडिशा कांग्रेस के अस्थायी प्रभारी

सिंह देव ओडिशा कांग्रेस के अस्थायी प्रभारी

23 Feb 2019 | 9:37 PM

नयी दिल्ली 23 फरवरी (वार्ता) अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) ने छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ नेता एवं राज्य के स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री टी एस सिंह देव को आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी के ओडिशा मामलों का अस्थायी प्रभारी नियुक्त किया है ।

 Sharesee more..
मोदी से मिले राजनाथ

मोदी से मिले राजनाथ

23 Feb 2019 | 9:17 PM

नयी दिल्ली 23 फरवरी (वार्ता) गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें जम्मू-कश्मीर की स्थिति से अवगत कराया।

 Sharesee more..
भारत की बड़ी कूटनीतिक उपलब्धि, इस्लामिक देशों को संबोधित करेंगी सुषमा

भारत की बड़ी कूटनीतिक उपलब्धि, इस्लामिक देशों को संबोधित करेंगी सुषमा

23 Feb 2019 | 9:07 PM

नयी दिल्ली 23 फरवरी (वार्ता) भारत ने इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के विदेश मंत्रियों को संबोधित करने के संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आगामी एक मार्च को अबू धाबी में होने वाले इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगी।

 Sharesee more..
image