Friday, Jul 19 2019 | Time 05:39 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मैक्सिको में बस पलटने से 15 की मौत, 21 घायल
  • मैक्सिको में बस पलटने से 15 की मौत, 21 घायल
  • अफगानिस्तान में पुलिस थाना में हमला, 12 लोगों की मौत
  • तुर्की में बाढ़ से सात लोग लापता, 69 लोगों को बचाया गया
  • हवाई हमले में आईएस के छह आतंकवादी की मौत
भारत


किसानों को लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए आशा योजना को मंजूरी

नयी दिल्ली 12 सितम्बर (वार्ता) सरकार ने किसानों काे फसलों का लाभकारी मूल्य दिलाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान (पीएम-आशा) को आज मंजूरी दे दी ।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की यहां हुयी बैठक में किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य दिलाने के कृषि मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी ।
बैठक के बाद कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इस नयी योजना के तहत पहले से चल रही मूल्य समर्थन योजना , मूल्य अंतर भुगतान योजना (भावान्तर) तथा निजी खरीद एवं भंडारण को पायलट योजना के रुप में शामिल किया गया है ।
सरकार ने अधिक मात्रा में फसलों की खरीद के लिए निजी क्षेत्र की खरीद योजना को पायलट योजना के रुप में मंजूरी दी है । इसके तहत राज्य चुनिंदा जिलाें में तिलहनों की खरीद कर सकते हैं । इस योजना के तहत अधिसूचित समय के दौरान अधिसूचित बाजार में निबंधित किसानों से चुनी गयी निजी एजेंसी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीद कर सकेगी ।
सरकार ने इस वर्ष फसलों की खरीद के लिए 16550 करोड़ रुपये के बैंक गारंटी का प्रावधान किया है ।
अरुण सत्या
वार्ता
More News
दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना

दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना

18 Jul 2019 | 10:47 PM

नयी दिल्ली 18 जुलाई (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार हल्की बारिश और बादल छाये रहने के साथ मौसम सुहाना रहा तथा अधिकम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के हिसाब से पांच डिग्री सेल्सियस कम है।

see more..
कर्नाटक में धनबल, बाहुबल से लोकतंत्र का चीर हरण : कांग्रेस

कर्नाटक में धनबल, बाहुबल से लोकतंत्र का चीर हरण : कांग्रेस

18 Jul 2019 | 9:47 PM

नयी दिल्ली 18 जुलाई (वार्ता) कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी कर्नाटक में लोकतंत्र का चीर हरण हो रहा है और भाजपा के नेता वहाँ चुनी हुई तथा बहुमत की सरकार को धनबल, बाहुबल तथा सत्ता बल के आधार पर गिराने का प्रयास किया जा रहा है।

see more..
पत्रकारों के प्रवेश पर रोक को लेकर वित्त मंत्रालय से जवाब तलब

पत्रकारों के प्रवेश पर रोक को लेकर वित्त मंत्रालय से जवाब तलब

18 Jul 2019 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 18 जुलाई (वार्ता) भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई) के अध्यक्ष न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) चंद्रमौली कुमार प्रसाद ने नॉर्थ ब्लॉक में मीडिया कर्मियों के प्रवेश पर प्रतिबंध की शिकायत पर वित्त मंत्रालय से जवाब तलब किया है।

see more..
दिल्ली कांग्रेस के तीन नये प्रवक्ता नियुक्त

दिल्ली कांग्रेस के तीन नये प्रवक्ता नियुक्त

18 Jul 2019 | 8:35 PM

नयी दिल्ली,18 जुलाई(वार्ता) दिल्ली कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष शीला दीक्षित ने गुरुवार को प्रदेश कांग्रेस के लिए तीन नये प्रवक्ता नियुक्त किए जाने की घोषणा की ।

see more..
image