Friday, Nov 16 2018 | Time 02:52 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • आतंकवाद और साइबर सुरक्षा के मुद्दे पर मिलकर काम करेंगे: अमेरिका
  • कांग्रेस ने राजस्थान चुनाव के लिए पहली सूची जारी की
  • वेंकैया ने जमनालाल बजाज फाउंडेशन पुरस्कार विजेताओं को किया सम्मानित
भारत Share

चार डिजाइन संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व का दर्जा देने का फैसला

नयी दिल्ली 12 सितम्बर (वार्ता) सरकार ने विजयवाड़ा (अमरावती), भोपाल , कुरूक्षेत्र और जोरहाट स्थित चार डिजाइन संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व का दर्जा देने के लिए राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान अधिनियम 2014 में संशोधन करने का निर्णय लिया है।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को यहां हुई केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। इस निर्णय से नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अमरावती/विजयवाड़ा आंध्र प्रदेश, नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजाइन, भोपाल मध्‍य प्रदेश, नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजाइन जोरहाट, असम और नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजाइन कुरूक्षेत्र, हरियाणा को नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद की तर्ज पर राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों का दर्जा मिल जायेगा।
अधिनियम में प्रस्‍तावित संशोधनों के लिए सरकार संसद में विधेयक लेकर आयेगी। विधेयक में एनआईडी विजयवाड़ा का बदलकर एनआईडी अमरावती करना भी शामिल है। साथ ही, प्रिंसिपल डिजाइनर के पद को प्रोफेसर के समतुल्‍य करने का भी प्रस्‍ताव है।
सरकार का कहना है कि देश के विभिन्‍न हिस्सों में राष्ट्रीय महत्व के संस्थान बनाये जाने से ज्यादा कुशल श्रमबल तैयार करने में मदद मिलेगी। इससे हस्तशिल्‍प, हथकरघा, ग्रामीण तकनीक, लघु, मझोले एवं बड़े उद्यमों के लिए स्‍थायी डिजाइन संसाधनों की उपलब्धता के साथ साथ प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष तौर पर रोजगार के अवसर सृजित होंगे। साथ ही, क्षमता, दक्षता एवं संस्‍थान स्थापना के विभिन्‍न कार्यक्रमों को भी बल मिलेगा।
संजीव सत्या
वार्ता
More News
भाजपा ने तेलंगाना के लिए 20 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की

भाजपा ने तेलंगाना के लिए 20 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की

15 Nov 2018 | 11:48 PM

नयी दिल्ली 15 नवंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए अपने 20 उम्मीदवारों की तीसरी सूची गुरुवार रात जारी कर दी।

 Sharesee more..
छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में चुनाव प्रचार करेंगे सिद्धू

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में चुनाव प्रचार करेंगे सिद्धू

15 Nov 2018 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 15 नवंबर (वार्ता) कांग्रेस ने कहा कि पूर्व क्रिकेटर एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नवजोत सिंह सिंद्धू छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान के आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी के लिए चुनाव प्रचार करेंगे।

 Sharesee more..
नौसेना ने मालदीव तटरक्षक बल के पोत की मरम्मत की

नौसेना ने मालदीव तटरक्षक बल के पोत की मरम्मत की

15 Nov 2018 | 10:55 PM

नयी दिल्ली 15 नवम्बर (वार्ता) भारतीय नौसेना ने मालदीव तटरक्षक बल के पोत हरावी की सफलतापूर्वक ‘रिफिट’ यानी मरम्मत के बाद उसे समुद्री अभियानों के लिए पूरी तरह तैयार कर आज मालदीव को लौटा दिया।

 Sharesee more..
75 रेलवे स्टेशनों पर लहराएगा सौ फुट ऊंचा तिरंगा

75 रेलवे स्टेशनों पर लहराएगा सौ फुट ऊंचा तिरंगा

15 Nov 2018 | 9:48 PM

नयी दिल्ली 15 नवंबर (वार्ता) रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को घोषणा की कि देश के 75 रेलवे स्टेशनों पर दिसंबर अंत तक सौ फुट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज लगाया जाएगा।

 Sharesee more..
image