Saturday, Sep 22 2018 | Time 05:17 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • न्यूयॉर्क में तीन नवजात बच्चों,दो लोगों पर चाकू से हमला
  • राफेल सौदा प्रकरण, फ्रांस की कंपनियां भारतीय सहयोगी चुनने को लेकर स्वतंत्र: फ्रांस सरकार
  • राफेल सौदा प्रकरण, फ्रांस की कंपनियां भारतीय सहयोगी चुनने को लेकर स्वतंत्र: फ्रांस सरकार
  • मलिक के कमाल से पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को हराया
  • राष्ट्रपति ने नौका हादसे की जांच का दिया आदेश
  • नन से दुष्कर्म का आरोपी बिशप मुलक्कल गिरफ्तार
भारत Share

चार डिजाइन संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व का दर्जा देने का फैसला

नयी दिल्ली 12 सितम्बर (वार्ता) सरकार ने विजयवाड़ा (अमरावती), भोपाल , कुरूक्षेत्र और जोरहाट स्थित चार डिजाइन संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व का दर्जा देने के लिए राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान अधिनियम 2014 में संशोधन करने का निर्णय लिया है।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को यहां हुई केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। इस निर्णय से नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अमरावती/विजयवाड़ा आंध्र प्रदेश, नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजाइन, भोपाल मध्‍य प्रदेश, नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजाइन जोरहाट, असम और नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजाइन कुरूक्षेत्र, हरियाणा को नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद की तर्ज पर राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों का दर्जा मिल जायेगा।
अधिनियम में प्रस्‍तावित संशोधनों के लिए सरकार संसद में विधेयक लेकर आयेगी। विधेयक में एनआईडी विजयवाड़ा का बदलकर एनआईडी अमरावती करना भी शामिल है। साथ ही, प्रिंसिपल डिजाइनर के पद को प्रोफेसर के समतुल्‍य करने का भी प्रस्‍ताव है।
सरकार का कहना है कि देश के विभिन्‍न हिस्सों में राष्ट्रीय महत्व के संस्थान बनाये जाने से ज्यादा कुशल श्रमबल तैयार करने में मदद मिलेगी। इससे हस्तशिल्‍प, हथकरघा, ग्रामीण तकनीक, लघु, मझोले एवं बड़े उद्यमों के लिए स्‍थायी डिजाइन संसाधनों की उपलब्धता के साथ साथ प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष तौर पर रोजगार के अवसर सृजित होंगे। साथ ही, क्षमता, दक्षता एवं संस्‍थान स्थापना के विभिन्‍न कार्यक्रमों को भी बल मिलेगा।
संजीव सत्या
वार्ता
More News
डॉक्टरों की पहली पदोन्नति के लिए जरूरी हो ग्रामीण सेवा : नायडू

डॉक्टरों की पहली पदोन्नति के लिए जरूरी हो ग्रामीण सेवा : नायडू

21 Sep 2018 | 11:28 PM

नयी दिल्ली 21 सितम्बर (वार्ता) उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने चिकित्सा के पेशे को मिशन बताते हुये युवा डॉक्टरों से वंचितों की सेवा का संकल्प लेने की अपील की और कहा कि उनकी राय में पहली पदोन्नति के लिए ग्रामीण इलाकों में कम से कम तीन साल की सेवा अनिवार्य होनी चाहिये।

 Sharesee more..
‘सीबीआई निदेशक के खिलाफ शिकायत दुर्भावना से ग्रस्त’

‘सीबीआई निदेशक के खिलाफ शिकायत दुर्भावना से ग्रस्त’

21 Sep 2018 | 11:16 PM

नयी दिल्ली, 21 सितम्बर (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दूसरे नंबर के अधिकारी राकेश अस्थाना की जांच एजेंसी के निदेशक आलोक वर्मा के खिलाफ मुख्य सतर्कता आयोग (सीवीसी) के समक्ष दी गई शिकायत ‘दुर्भावनापूर्ण’ और सत्य से परे है।

 Sharesee more..
image