Friday, Apr 26 2024 | Time 03:53 Hrs(IST)
image
भारत


सरकार ने गांधी सर्किट, रामायण सर्किट को मंजूरी दी

नयी दिल्ली 14 सितम्बर (वार्ता) राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150 जयन्ती देश भर में मनाये जाने के मद्देनज़र सरकार ने पर्यटकों को आकर्षित करने एवं गांधी जी का सन्देश फ़ैलाने के लिए गांधी सर्किट को मंज़ूर किया है। इसके अलावा मर्यादा पुरुषोत्तम राम से जुड़े स्थलों के लिए रामायण सर्किट को भी मंजूरी दी है।
पर्यटन सचिव रश्मि वर्मा ने शुक्रवार को यहाँ पत्रकारों को यह जानकारी एक प्रश्न के उत्तर में दी। जब उनसे पूछा गया कि क्या सरकार पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए प्राचीन ऐतिहासिक स्थलों की तरह देश में नामी गिरामी लेखकों कबीर, ग़ालिब, टैगोर, प्रेमचंद, वल्लोतोल आदि के जन्मस्थलों को भी जोड़ने का काम कर रही है।
श्रीमती वर्मा ने कहा कि राज्य सरकारों से ऐसा कोई प्रस्ताव उन्हें नहीं मिला है। महत्वपूर्ण हस्तियों से जुड़े स्थलों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करना राज्यों का काम है। जब उनसे यह पूछा गया कि क्या महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ती और स्वामी विवेकानंद के शिकागो भाषण के 150 साल पूरे होने के अवसर पर विवेकान्द से जुड़े स्थलों को पर्यटन स्थल के रूप में जोड़ा जायेगा। उन्होंने बताया कि गांधी जी से जुड़े स्थानों को गाँधी सर्किट के रूप में मंजूरी दी गयी है।
उन्होंने बताया कि इसी तरह रामायण सर्किट की तीन योजनाओं को मंजूरी दी गयी है। इनमें बिहार का समस्तीपुर, बक्सर, उत्तर प्रदेश का अयोध्या और चित्रकूट भी शामिल है। उन्होंने बताया कि रामायण सर्किट से मध्य प्रदेश को भी जोड़ा जायेगा।
उन्होंने बताया कि हमने गाँधी जी को श्रद्धांजलि देने के लिए अतुलनीय भारत के लोगों में गांधी की भूमि यानी लैंड ऑफ़ गाँधी जोड़ दिया गया है।
एक अन्य प्रश्न के उत्तर में श्रीमती वर्मा ने बताया कि केरल में बाढ़ के बाद वहां की स्थिति अब पर्यटन के लिए ठीक हो गयी है। केरल अब पर्यटकों के लिए तैयार हो गया है। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों तिरुवनंतपुरम में संसदीय सलाहकार समिति की बैठक हुई थी और उसमें केरल के पर्यटन के मसले पर भी चर्चा हुई थी।
एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि गत वर्ष पर्यटन के क्षेत्र में 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और पिछले साल एक अरब 80 करोड़ पर्यटन यात्राएँ हुईं।
अरविन्द, उप्रेती
वार्ता
More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image