Friday, Apr 26 2024 | Time 02:09 Hrs(IST)
image
भारत


रेल मंत्रालय ने चलाया स्वच्छता ही सेवा अभियान

रेल मंत्रालय ने चलाया स्वच्छता ही सेवा अभियान

नयी दिल्ली 15 सितंबर (वार्ता) रेल मंत्रालय ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के मौके पर 15 सितंबर से दो अक्टूबर तक मनाये जा रहे स्वच्छता पखवाड़े के पहले दिन शनिवार को देश के सभी ज़ोनों, मंडलों एवं निर्माण इकाइयों में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान चलाया।

भारतीय रेलवे के सभी ज़ोनों, मंडलों एवं निर्माण इकाइयों, कार्यशालाओं एवं सार्वजनिक उपक्रमों में सारे कर्मचारियों ने स्वच्छता संकल्प लिया। इसके पश्चात सभी रेलकर्मियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छाग्रहियों से संवाद का सजीव टेलीविजन प्रसारण देखा। प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा रेवाड़ी कारखाने में रेलकर्मियों से बातचीत की और उनके स्वच्छता के कार्यों की सराहना की।

रेल एवं कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े का शुभारंभ किया और सभी रेल अधिकारियों एवं कर्मियों और अन्य लोगों को स्वच्छता संकल्प कराया। उन्होंने स्वच्छता श्रमदान भी किया।

श्री गोयल ने इस माैके पर कहा कि गांधी जी ने स्वच्छता को देश की सेवा और ईश्वर की आराधना से भी महत्वपूर्ण मानते थे। अगर देश में स्वच्छ वातावरण होगा तो लोगों के जीवन में बदलाव आएगा क्योंकि आधी बीमारियां तो गंदगी के कारण होती हैं। अगर हर नागरिक देश को स्वच्छ बनाने को अपनी जिम्मेदारी के रूप में स्वीकार करने का संकल्प ले तो देश को दुनिया भर में एक अलग पहचान हासिल होगी। बाद में श्री गोयल ने नयी दिल्ली और हजरत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन का दौरा किया और वहां स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में शिरकत की।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने रेलवे बोर्ड और उत्तर रेलवे के मुख्यालय बड़ौदा हाउस में रेल अधिकारियों एवं स्टाफ को स्वच्छता संकल्प कराया और स्वच्छता श्रमदान भी किया।

स्‍वच्‍छता पखवाड़ा के दौरान रेलवे ट्रैक पर 100 किमी से अधिक क्षेत्र में वृक्षारोपण किया जाएगा। इस पखवाड़े के दौरान महात्‍मा गांधी से जुड़े 43 स्‍टेशनों एवं ऐतिहासिक स्‍थानों तथा दिल्‍ली, आगरा और जयपुर के स्‍वर्णिम त्रिकोण के निकट के 28 स्‍टेशनों पर पहुंचने के लिए उनसे जुड़ी संपर्क सड़कों की सफाई की जाएगी। महात्‍मा गांधी से जुड़े रेलवे स्‍टेशनों पर थीम आधारित पेंटिंग की जाएगी। दो अक्‍तूबर 2018 तक सभी कोचों पर स्‍वच्‍छता लोगो एवं राष्‍ट्रीय ध्‍वज प्रदर्शित किए जाएंगे।

स्‍वच्‍छता पखवाड़ा सभी रेल कर्मचारियों को स्‍वच्‍छता वचन दिलाने के जरिये आरंभ होगा। इसके बाद ‘पखवाड़े’ के प्रत्‍येक दिन को स्‍वच्‍छता से संबंधित एक विशिष्‍ट थीम के साथ जोड़ा गया है। प्रत्‍येक दो दिनों को भारतीय रेल के पूरे नेटवर्क में स्‍वच्‍छ स्‍टेशन, स्‍वच्‍छ रेलगाड़ी, स्‍वच्‍छ नीर, स्‍वच्‍छ परिसर, स्‍वच्‍छ संवाद, स्‍वच्‍छ जागरुकता को समर्पित किया गया है।

‘स्‍वच्‍छता ही सेवा’ पहल को बेहद सफल बनाने के लिए सोशल मीडिया, नुक्‍कड़ नाटकों, ऑडियो/वीडियो क्लिप का उपयोग करते हुए रेल यात्रियों को प्रोत्‍साहित एवं संलिप्‍त करने के लिए सघन जागरुकता अभियान को शामिल करने का फैसला किया गया है।, छात्रों, परिवारों, पेंशनधारकों, एसएचजी एवं अन्‍य हितधारकों को भी ‘स्‍वच्‍छता ही सेवा पखवाड़ा’ की विभिन्‍न गतिविधियों में प्रतिभागी बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

सचिन, उप्रेती

वार्ता

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image