Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:50 Hrs(IST)
image
भारत


श्री प्रसाद ने बताया कि पिछले साल जनवरी से 13 सितम्बर 2018 तक देश में तीन तलाक के 430 मामले सरकार के संज्ञान में आये हैं। इनमें 229 मामले 22 अगस्त 2017 के उच्चतम न्यायालय के फैसले के पहले के हैं और 201 मामले फैसले के बाद के हैं। अकेले उत्तर प्रदेश में इस दौरान 246 मामले सामने आये हैं जिनमें 126 अदालत के आदेश के पहले के और 120 उसके बाद के हैं। उन्होंने कहा कि इससे स्पष्ट होता है कि शीर्ष अदालत के निर्णय के बाद भी तीन तलाक के मामले नहीं रुके हैं।
उन्होंने कहा कि कई बार तो महज रोटी जल जाने, पत्नी के देर से सोकर उठने जैसे कारणों से भी पति ने तीन तलाक दे दिया है। यहाँ कि विदेशों से ह्वाट्सऐप के जरिये भी तलाक देने का मामला सामने आया है।
अध्यादेश के अनुसार, पत्नी को मौखिक, लिखित या इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से “तलाक” देना गैर-कानूनी होगा। इसके लिए तीन साल की सजा तथा जुर्माने का प्रावधान है। नाबालिग बच्चे के पालन-पोषण की जिम्मेदारी पीड़िता को मिलेगी तथा पति पीड़िता तथा नाबालिग बच्चे के भरण-पोषण के लिए मजिस्ट्रेट द्वारा तय पैसे देगा।
पुलिस सिर्फ स्वयं पीड़िता, उससे खून का रिश्ता रखने वालों और शादी के बाद बने उसके रिश्तेदारों की शिकायतों पर ही संज्ञान लेगी। इसमें समझौते का प्रावधान भी शामिल किया गया है, लेकिन समझौता कराने का अधिकार सिर्फ मजिस्ट्रेट को होगा। वह उचित शर्तों पर पति-पत्नी के बीच समझौता करा सकता है। मजिस्ट्रेट को यह अधिकार भी दिया गया है कि वह पीड़िता का पक्ष सुनने के बाद आरोपी पति को जमानत दे सकता है। हालाँकि, इस कानून के तहत हुई गिरफ्तारी की जमानत थाने से मिलना संभव नहीं होगा।
श्री प्रसाद ने कहा कि तीन तलाक 22 मुस्लिम देशों में भी गैर-कानूनी है। ऐसे में भारत जैसे धर्म निरपेक्ष देश में इसे कैसे बर्दाश्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि तीन तलाक अध्यादेश का संबंध किसी धर्म या इबादत से नहीं, बल्कि नारी न्याय एवं नारी समानता से है।
अजीत
वार्ता
More News
हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

25 Apr 2024 | 4:53 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण मतदान के रुख को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आम जनता को भ्रमित कर रहे हैं।

see more..
पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

25 Apr 2024 | 4:37 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने गुरुवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के रुझानों से परेशान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पुरानी पार्टी के ‘न्याय पत्र’ को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रहे हैं।

see more..
image