Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:04 Hrs(IST)
image
भारत


उत्तरी निगम क्षेत्र में कूड़ा नहीं उठने से महामारी फैलने का खतरा: गोयल

नयी दिल्ली 19 सितम्बर(वार्ता) उत्तरी दिल्ली नगर निगम में कांग्रेस के नेता मुकेश गोयल ने आरोप लगाया है कि निगम प्रधानमंत्री के देश भर में चल रहे “स्वच्छता अभियान” को पूरी तरह से पलीता लगाने में जुटा है और जगह-जगह कूड़े के ढेर लगने से महामारी फैलने का खतरा बढ़ गया है।
निगम की स्थायी समिति की बुधवार को बैठक में श्री गोयल ने कहा कि निकाय के अधीन वार्डों में नियमित रुप से कूड़ा नहीं उठाया जा रहा है जिसकी वजह से इलाके में जगह.जगह गंदगी और कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। इलाके से कूड़ा उठाकर उसे लैंडफिल साईट तक ले जाने का कार्य करने वाली एजेंसी को निगम ने पैसों का भुगतान नहीं किया है । इस कारण एजेंसी ने काम करने से इंकार कर दिया है।
स्थायी समिति के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि वार्ड सराय पीपलथला में पिछले कई महीनों से कूड़ा उठाने का काम नियमित रुप से नहीं हो रहा है। इस संबंध में निगम के पर्यावरण और प्रबंधन सेवाएं विभाग के संबंधित अधिकारी और इस कार्य को करने वाली एजेंसी के संचालन से जानकारी मिली की उसे पैसे का भुगतान नहीं किया गया । इस कारण एजेंसी ने काम करने से मना कर दिया है। उन्होंने कहा कि ऐसी ही स्थिति लगभग अन्य वार्डों की भी है।
श्री गोयल ने कहा कि यदि जल्द ही कूड़ा उठाने की उचित व्यवस्था नहीं की गई तो राजधानी में कचरे का प्रबंधन एक विकट समस्या बन सकता है। गंदगी की वजह से महामारी फैलने का खतरा भी बढ़ सकता है। निगम अधिकारियों ने इस संबंध में जो जानकारी दी है उसमें कहा गया है कि करीब एक साल से एजेंसी को भुगतान नहीं किया गया है और वह इस मामले को अदालत में ले गई है।
उन्होंने शैक्षणिक सत्र शुरु होने के करीब छह माह बीत जाने के बावजूद भी बच्चों को अभी तक कापियां नहीं मिलने और निगम के विज्ञापन विभग में फैले भ्रष्टाचार का मुद्दा भी उठाया तथा निगमायुक्त समेत विभाग के अन्य अधिकारियों की कार्यशैली पर गंभीर सवाल खड़े किए।
मिश्रा टंडन
वार्ता
More News
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
image