Friday, Apr 19 2024 | Time 15:21 Hrs(IST)
image
भारत


.

गौरक्षा के नाम पर हिंसा की निंदा करते हुए कहा कि किसी भी दशा में हिंसा या तोड़फोड़ करना अत्यंत अनुचित अपराध है। लेकिन गाय परंपरागत श्रद्धा का विषय है। अपने देश के छोटे किसानों की आर्थिक व्यवस्था का आधार गाय बन सकता है, अनेक ढंग से गाय उपकारी है, पहले ए2 दूध की बात नही होती थी, अब होती है। उन्होंने कहा कि गौरक्षा तो होनी चाहिये, लेकिन गौरक्षा सिर्फ कानून से नही होगी, गौरक्षा करने वाले देश के नागरिक गाय को पहले रखें, गाय को रखेंगे नहीं, खुला छोड़ेंगे तो उपद्रव होगा, गौरक्षा के बारे में आस्था पर प्रश्न लगता है।
उन्होंने कहा कि गौसंवर्धन का विचार होना चाहिये, गाय के जितने उपयोग हैं उनको कैसे लागू किये जाये, कैसे तकनीक का उपयोग कर उसको घर घर पहुंचाया जाये, इस पर बहुत लोग काम कर रहे हैं, वो गौरक्षा की बात करते हैं, वो लिंचिंग करने वाले नही हैं, वो सात्विक प्रकृति के लोग हैं। अच्छी गौशालायें चलाने वाले, भक्ति से चलाने वाले लोग हमारे यहाँ हैं, मुस्लिम भी इसमे शामिल हैं। उन्होंने यह भी कहा कि गोरक्षा के नाम पर हमलों पर शोर मचाना और गोतस्करों के हमलों पर चुप्पी साधने की दोगली प्रवृत्ति छोड़नी होगी।
जनसांख्यिकीय अनुपात के बारे में उन्होंने कहा कि डेमोग्राफिक संतुलन रहना चाहिये, एक जनसंख्या के बारे में नीति हो, अगले 50 वर्ष की स्थिति की कल्पना करते हुए एक नीति बने, और उस नीति में जो तय होता है वो सभी पर समान रूप में लागू होना चाहिये, जहाँ समस्या है, वहां पहले उपाय करना चाहिये।
धर्मान्तरण के बारे में उन्होंने कहा कि अगर मत पंथ समान हैं जो धर्मान्तरण की क्या आवश्यकता है। धर्मान्तरण का उद्देश्य आध्यात्मिक उन्नति है तो पैसे देकर मतांतरण क्यों कराया जाता है। उन्होंने कहा, “ देश विदेश के इतिहास को पढिये, उसमे धर्मांतरण करने वालों की क्या भूमिका रही है, इसका डेटा निकालिये,जो संघ ने नही लिखा, और संघ के विरोधी विचार रखने वालों ने भी लिखा हैI चर्च में आने के लिये इतने रूपये देंगे, ऐसा होता है तो विरोध होना चाहिये,अध्यात्म बेचने की चीज नहीं है।” उन्होंने धर्मान्तरण एवं घुसपैठ के माध्यम से जनसांख्यिकीय बदलाव किये जाने के विरुद्ध कठोर कदम उठाने की वकालत की।
समलैंगिकता के बारे में उच्चतम न्यायालय के फैसले के बारे में पूछे जाने पर श्री भागवत ने कहा, “समाज का प्रत्येक व्यक्ति समाज का एक अंग है। कुछ विशिष्टतायें समाज के लोगों मे है, किंतु वह समाज के ही अंग हैं। उनकी व्यवस्था करनी चाहिये, यह सह्रदयता से देखने की बात है। जितना उपाय हो सकता है वह करना, अन्यथा जैसे हैं वैसा स्वीकार करना चाहिये। उन्हें अलग थलग नहीं करना है।”
अल्पसंख्यकों को लेकर पूछे गये सवालों पर उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक शब्द की परिभाषा स्पष्ट नही है, जहां तक रिलिजन, भाषा की संख्या का सवाल है, अपने देश में वो पहले से ही अनेक प्रकार की है, अंग्रेजों के आने से पहले हमने कभी अल्पसंख्यक शब्द का इस्तेमाल नही किया। उन्होंने इस बात से इन्कार किया कि संघ मुसलमानों में भय फैलाता है। उन्होंने सभी समुदायों का आह्वान किया कि वे संघ के अंदर आ कर देखें और अपने अनुभव के आधार पर राय बनायें। संघ मातृभूमि, संस्कृति और पूवर्ज के आधार पर देश में रहने वाले सभी समुदायों को हिन्दू मानता है और मुसलमान उससे अलग नहीं है।
सचिन
वार्ता
More News
जेल में केजरीवाल को नहीं दी जा रही इंसुलिन: आप

जेल में केजरीवाल को नहीं दी जा रही इंसुलिन: आप

19 Apr 2024 | 2:57 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने मोदी सरकार के इशारे पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जीवन के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाते हुए कहा कि जेल में उनको इंसुलिन नहीं दी जा रही है।

see more..
पहले चरण में अपराह्न 13 बजे तक 29.91 से 53.04 प्रतिशत तक मतदान

पहले चरण में अपराह्न 13 बजे तक 29.91 से 53.04 प्रतिशत तक मतदान

19 Apr 2024 | 2:44 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के लिये 21 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशाें में शुक्रवार को पहले चरण में पहले छह घंटों में (अपराह्न 13 बजे तक) लक्षद्वीप में न्यूनतम 29.91 प्रतिशत और त्रिपुरा में अधिकतम 53.04 प्रतिशत मतदान हुआ।

see more..
पहले चरण में अपराह्न 13 बजे तक 29.91 से 53.04 प्रतिशत तक मतदान

पहले चरण में अपराह्न 13 बजे तक 29.91 से 53.04 प्रतिशत तक मतदान

19 Apr 2024 | 2:43 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के लिये 21 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशाें में शुक्रवार को पहले चरण में पहले छह घंटों (अपराह्न 13 बजे तक) लक्षद्वीप में न्यूनतम 29.91 प्रतिशत और त्रिपुरा में अधिकतम 53.04 प्रतिशत मतदान हुआ।

see more..
मुर्मु , मोदी ने  किया  मतदाताओं से बढ-चढ़कर मताधिकार का प्रयोग करने  का आग्रह

मुर्मु , मोदी ने किया मतदाताओं से बढ-चढ़कर मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह

19 Apr 2024 | 1:35 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव का पहला चरण शुरू होने के साथ ही मतदाताओं में विशेष रूप से युवा मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया।

see more..
image