Friday, Apr 26 2024 | Time 01:08 Hrs(IST)
image
भारत


तमाम उपलब्धियों के साथ तीन देशों की यात्रा से लौटे वेंकैया

नयी दिल्ली 21 सितम्बर (वार्ता) आतंकवाद के मुद्दे पर भारत के रुख के समर्थन तथा सुरक्षा, वायुसेवा, पर्यटन, तेल अनुसंधान तथा समुद्री सहयोग के क्षेत्र में कई सहमति ज्ञापन जैसी उपलब्धियों के साथ उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू सर्बिया, माल्टा और रोमानिया की अपनी आधिकारिक यात्रा के बाद गुरुवार को स्वदेश लौट आये।
अंतरराष्ट्रीय आंतकवाद पर भारत के रुख का इन देशों की ओर से दिया गया समर्थन, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में दावेदारी पर सहयोग का आश्वासन तथा आर्थिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक तौर पर भारत के साथ जुड़ने और साझेदारी करने के प्रति इनकी उत्सुकता इस यात्रा की सफलता की कहानी बयां करती है।
उपराष्ट्रपति सचिवालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, सात-दिवसीय इस यात्रा के दौरान तीनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों एवं शासनाध्यक्षों के अलावा अन्य वरिष्ठ राजनेताओं के साथ अत्यंत सौहार्दपूर्ण माहौल में वार्ता हुई। इस यात्रा से इन तीनों देशों में से प्रत्येक के साथ द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने में काफी मदद मिली। श्री नायडू गत 14 सितम्बर को रवाना हुए थे।
उपराष्ट्रपति ने इस यात्रा के दौरान व्यापार मंचों के माध्यम से भारत के परिवर्तनीय पहलों के बारे में प्रवासी भारतीय उद्योगपतियों को न केवल जानकारी उपलब्ध करायी, बल्कि भारत में निवेश के लिए उनका आह्वान भी किया।
श्री नायडू ने विश्व स्तर पर भारत के बढ़ते महत्व को रेखांकित करते हुए चार महत्वपूर्ण विशेषताओं की ओर ध्यान आकर्षित किया।
इस यात्रा ने शीर्ष राजनीतिक स्तर पर बहुत रुचि पैदा की और इसकी झलक सभी बैठकों में भी दिखाई दी।
सर्बिया और माल्टा के राष्ट्रपति के साथ-साथ रोमानिया के सीनेट में राष्ट्रपति द्वारा आयोजित भोजों में भी द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर विचार साझा करने का अवसर प्राप्त हुआ।
इस यात्रा के दौरान इन देशों के साथ संयंत्र संरक्षण, पर्यटन, वायु सेवाओं, तेल अनुसंधान, राजनयिक प्रशिक्षण और समुद्री सहयोग से संबंधित क्षेत्रों में कई सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर भी किये गये। इन देशों ने योग और आयुर्वेद में काफी रूचि दिखाई।
रोमानिया में श्री नायडू ने आयुर्वेद पर दो पुस्तकों का विमोचन एवं एक आयुर्वेद सूचना केंद्र का उद्घाटन किया।
उपराष्ट्रपति के साथ गये प्रतिनिधिमंडल में वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला, तीन राज्यसभा सदस्य- श्री प्रसन्ना आचार्य, श्रीमती विजयन सत्यनाथ एवं सुश्री सरोज पांडे और एक लोकसभा सांसद राघव लखनपाल एवं अन्य अधिकारी शामिल थे।
सुरेश, यामिनी
वार्ता
More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image