Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:31 Hrs(IST)
image
भारत


जम्मू कश्मीर में हाल की घटनाओं ने राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फिर तूल पकड़ा

नयी दिल्ली/ श्रीनगर 21 सितम्बर (वार्ता) पाकिस्तानी सैनिकों की लगातार बढ़ती कारस्तानियों और जम्मू कश्मीर में हाल में आतंकवादी घटनाओं ने एक बार फिर राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तूल पकड़ा है तथा इन घटनाक्रमों के परिप्रेक्ष्य में भारत और पाकिस्तान के बीच इसी महीने होने वाली विदेश मंत्री स्तर की वार्ता रद्द कर दी गयी।
इससे पहले भारत ने पाकिस्तान के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र महासभा अधिवेशन के इतर न्यूयार्क में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच बैठक को लेकर सहमति जतायी थी , लेकिन पाकिस्तान के नापाक इरादों को देखते हुए भारत ने शुक्रवार को यह बैठक रद्द करने का निर्णय लिया।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत ने गुरूवार दोनों देशों के विदेश मंत्री स्तर की बैठक पर सहमति व्यक्त की थी , लेकिन इसके बावजूद दो बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं सामने आयी हैं। उन्होंने कहा, “ एक तो हमारे सुरक्षाकर्मियों की बर्बर हत्या की गयी और दूसरे पाकिस्तान ने आतंकवादियों को गौरवान्वित करने के लिए उन पर 30 डाक टिकट जारी किये हैं। इन घटनाओं से पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान का असली चेहरा सामने आ गया है और यह भी स्पष्ट हो गया कि उनकी कथनी और करनी में भारी अंतर है। ”
मंगलवार को जम्मू में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी गोलीबारी में शहीद सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवान हरियाणा में सोनीपत जिले के कला क्षेत्र निवासी शहीद नरेंद्र कुमार के शव के साथ पाकिस्तानी सैनिकों ने बर्बर और अमानवीय व्यवहार किया था।
इस बीच जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में आतंकवादियों ने शुक्रवार को तीन पुलिसकर्मियों समेत चार का अपहरण कर लिया । आतंकवादियों ने तीन पुलिसकर्मियों की बर्बर तरीके से हत्या कर दी और एक अपहृत जो पुलिसकर्मी का भाई था उसे रिहा कर दिया। शोपियां जिले के कापरान गांव में आतंकवादियों ने कांस्टेबल फिरदौस अहमद कुचे, कुलदीप सिंह और निसार अहमद धाेबी के घरों में घुसकर बंदूक की नोक पर उनका अपहरण कर लिया था। इसके अलावा आतंकवादियों ने एक पुलिसकर्मी के भाई फयाज अहमद भट्ट का भी अपहरण किया था। इसके बाद सुरक्षा बलों ने इलाके में व्यापक खोज अभियान शुरू किया और इन पुलिसकर्मियों के गोलियों से छलनी शव बरामद किए गए। आतंकवादियों ने अगवा किए गए पुलिसकर्मी के भाई फयाज अहमद भट्ट को रिहा कर दिया।
शोपियां जिले की ताजा घटनाक्रम के बाद मीडिया के एक वर्ग में कुछ विशेष पुलिस अधिकारियों (एसपीओ) की ओर से इस्तीफा दिये जाने की खबरें सामने आयी। मीडिया रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि आतंकवादियों ने एक वीडियो जारी कर पुलिसकर्मियों को धमकी दी है कि या तो वे ‘मरने के लिए तैयार रहें या इस्तीफा दे दें।’ गृह मंत्रालय ने हालांकि इन खबरों को शरारती तत्वों का दुष्प्रचार करार देते हुए गलत बताया है। मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक मीडिया में आई कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि जम्मू कश्मीर में कुछ एसपीओ ने इस्तीफा दे दिया है। जम्मू कश्मीर पुलिस ने भी पुष्टि की है कि ये रिपोर्ट गलत और किसी विशेष उद्देश्य से प्रेरित हैं। ये मीडिया रिपोर्ट शरारती तत्वों के दुष्प्रचार पर आधारित हैं।
भारत पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच होने वाली बैठक तथा आतंकवादी घटनाओं को लेकर राजनीतिक और प्रशासनिक स्तर पर तीखी प्रतिक्रियायें सामने आयी है। कांग्रेस ने भारत तथा पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच न्यूयार्क में होने वाली बैठक रद्द करने के सरकार के फैसले को ‘देर आयद दुरुस्त आयद’ करार दिया है।
कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि पाकिस्तान के कारण जम्मू कश्मीर में जो हालात पैदा किए गए हैं उसे देखते हुए बातचीत संभव ही नहीं थी और यदि यह वार्ता रद्द हो गयी है तो यह सरकार द्वारा देर में लिया गया उचित फैसला है। उन्होंने आरोप लगाया कि पाकिस्तान को लेकर मोदी सरकार की कोई नीति नहीं है। पाकिस्तान की रूस जैसे हमारे परंपरागत मित्र देश के साथ नजदीकी बढ़ी है। पहली बार पाकिस्तान तथा रूस के बीच सैन्य अभ्यास हुआ है और उसने पाकिस्तान को एम-36 हेलीकाप्टरों की बिक्री की है। इस तरह की घटनाएं पिछले सात दशक में पहली बार हुई हैं। मोदी सरकार जम्मू कश्मीर के प्रति वह पूरी तरह से असंवेदनशील है वह वहां के बिगड़ते हालात को संभाल नहीं पा रही है। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर जल रहा है और अब वहां का मुद्दा राजनीतिक नहीं, राष्ट्रीय बन गया है लेकिन प्रधानमंत्री इस पर खामोश हैं।
पाकिस्तान में आतंकवादियों को गौरवान्वित करने के लिए डाक टिकट जारी किये जाने के संबंध में कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष तिवारी ने यह पाकिस्तान की भड़काने वाली हरकत है। मोदी सरकार की पाकिस्तान को लेकर कोई नीति नहीं है। पिछले 52 माह से यह सरकार पाकिस्तान को लेकर जो रवैया अपना रही है उसी का परिणाम है कि पाकिस्तान एक तरफ भड़कावे वाले काम करता है और दूसरी तरफ बातचीत की पेशकश भी करता है।
जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने शुक्रवार को तीन पुलिसकर्मियों की हत्या को आतंकवादियों की हताशा बताया और कहा कि हत्यारों से जल्दी ही कड़ाई से निपटा जायेगा। उन्होंने कहा , “ ऐसे कृत्यों को तूल नहीं दिया जाये। सुरक्षा बलों ने हाल ही में 20 आतंकवादियों को मारा है और यह घटना आतंकवादियों की हताशा दर्शाती है।”
पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी प्रमुख एवं जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने तीन पुलिस कर्मियों के अपहरण के बाद हत्या की तीखी निंदा की और शहीद जवानों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। सुश्री मुफ्ती ने ट्विटर पर लिखा , “ तीन और पुलिस कर्मी आतंकवादियों की गोलियों के शिकार। द्रवित एवं निंदनीय हरकत। दुर्भाग्यपूर्ण , शहीदों के प्रति संवेदना के लिए शब्द नहीं।”
जम्मू कश्मीर में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता मोहम्मद युसूफ तरिगामी ने शोपियां जिले में शुक्रवार की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण एवं दुखदायी करार दिया। उन्होंने कि शहीद पुलिसकर्मी ड्यूटी पर नहीं थे और वे अपने घरों में निहत्थे , तभी उनका अपहरण कर लिया गया और बाद में उनकी हत्या कर दी गयी।
इस बीच ताजा घटनाक्रम में सुरक्षा बलों ने उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा में पांच आतंकवादियों को ढेर कर दिया। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना के आधार पर सुरक्षा बलों ने मंगलवार को बांदीपोरा के शौखब्बा में संयुक्त रूप से घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया था। अभियान के दौरान सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में अब तक पांच आतंकवादी मारे गये हैं।
टंडन मिश्रा
वार्ता
More News
पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

24 Apr 2024 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय की ओर से राज्य के 23,123 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द करने के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

see more..
चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

24 Apr 2024 | 10:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) रद्द कर दी गई चुनावी बांड योजना में 'घोटाले' का आरोप लगाते हुए इसकी जांच उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में कराने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका शीर्ष अदालत में दायर की गई है।

see more..
कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

24 Apr 2024 | 10:22 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में लोकसभा की तीन और विधानसभा के लिए 11 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये हैं।

see more..
भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

24 Apr 2024 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) भारत की केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) की दक्षता और उपयोगिता को राष्ट्रमंडल देशों के मंच पर सराहा गया है और कहा गया है कि भारत की प्रणाली विश्व की इस प्रकार की श्रेष्ठ व्यवस्थाओं में एक है जिसका उपयोग अन्य देशों में भी किया जा सकता है।

see more..
image