Friday, Apr 19 2024 | Time 07:47 Hrs(IST)
image
भारत


श्री प्रसाद ने कहा कि राफेल विमान सौदे को लेकर कई बार केन्द्र सरकार स्थिति स्पष्ट कर चुकी है । इसके साथ ही फ्रांस सरकार और विमान बनाने वाली कम्पनी डसाल्ट ने भी स्थिति स्पष्ट कर दी है । इस विमान सौदे को लेकर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद ने किस मजबूरी में बयान दिया है इसकी जानकारी उन्हें नहीं है ।
उन्होंने कहा कि इस विमान के सौदे की प्रक्रिया 2001 में शुरु हुयी थी और बारह साल बाद तक खरीद को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया । श्री मोदी ने वायु सेना की कमजोर हो रही स्थिति को समझा और फ्रांस सरकार के साथ विमान खरीद का समझौता किया । उन्होंने कहा कि जहां तक डसाल्ट के आफसेट पार्टनर का सवाल है यह उस कम्पनी को तय करना है । इससे किसी सरकार का कोई लेनादेना नहीं है ।
भाजपा नेता ने कहा कि जहां तक रिलायंस के साथ करार का सवाल है तो मीडिया में 2012 में डसाल्ट और रिलायंस के बीच करार होने की बात आ गयी थी । इस संबंध में उन्होंने एक अंग्रेजी अखबार की 13 फरवरी 2012 की रिपोर्ट का उल्लेख किया और कहा कि हमारी सरकार तो 2014 में बनी । उन्होंने कहा कि विमान के कलपूर्जे बनाने का समझौता केवल रिलायंस के साथ नहीं हुआ है बल्कि छह कम्पनियों के साथ हुआ है और करीब एक सौ कम्पनियों के साथ बातचीत चल रही है । इससे देश में लोगों को रोजगार मिलेगा ।
उन्होंने कहा कि जहां तक विमान के मूल्य का सवाल है तो यह गैर जिम्मेदार सरकार नहीं है जो सब कुछ खोल कर बतायेगी । संप्रग के समय में विमान की जो बेसिक कीमत तय की गयी थी, मोदी सरकार ने उससे नौ प्रतिशत कम कीमत पर सौदा किया । हथियार प्रणाली के साथ पहले जो मूल्य तय किया गया था उससे अब यह करीब 20 प्रतिशत सस्ता है ।
श्री प्रसाद ने कहा कि श्री गांधी विमान सौदे की गोपनीयता को सार्वजनिक करने की मांग कर पाकिस्तान की मदद करना चाहते हैं । इस सूचना को सार्वजनिक करने से दुश्मन देश चौकन्ने हो जायेगे । उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष देश की सुरक्षा से खेलना बंद करें ।
अरुण उनियाल
वार्ता
More News
लोक सभा के पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान शुरू

लोक सभा के पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान शुरू

19 Apr 2024 | 7:41 AM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में 102 संसदीय सीटों के लिये शुक्रवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। इसके लिये चुनाव अधिकारी मतदान केन्द्रों पर पहले ही पहुंच गये थे।

see more..
तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से लड़ते रहेंगे: आप

तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से लड़ते रहेंगे: आप

18 Apr 2024 | 11:42 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने पार्टी विधायक अमानतुल्लाह ख़ान की गिरफ़्तारी पर कहा कि भाजपा की तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से हम लड़ते रहेंगे।

see more..
केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

18 Apr 2024 | 9:30 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि भाजपा दिल्ली चुनावों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हरा नहीं पाती है इसलिए उन्हें जेल में बंद करके उनकी जान लेने का षड्यंत्र रचा जा रहा है।

see more..
image