Friday, Apr 26 2024 | Time 03:58 Hrs(IST)
image
भारत


भारत की मदद से अफगानिस्तान से ईरान तक रेललाइन बिछाने का इच्छुक उज़्बेकिस्‍तान

नयी दिल्ली 25 सितंबर (वार्ता) उज़्बेकिस्तान ने अफगानिस्तान के रास्ते ईरान तक रेल लाइन बिछाने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने का प्रस्ताव किया है।
उज्‍बेकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव की अगले सप्ताह होने वाली भारत यात्रा के पहले ताशकंद से यहां आये राष्ट्रपति के विशेष राजदूत इल्होम नेमातोव ने पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उज़्बेकिस्तान से हैरातन से मज़ारे शरीफ तक रेलवे लाइन परिचालन में है। मज़ारे शरीफ से हेरात और वहां से ईरान तक रेलवे लाइन बनाने का पुराना प्रस्ताव है।
उन्होंने कहा कि उज़्बेकिस्तान का मानना है कि यदि भारत इस परियोजना में शामिल होता है तो बहुत अच्छा होगा क्योंकि वह इस काम में सक्षम है। उन्होंने कहा कि मजारे शरीफ से ईरान तक करीब 452 किलोमीटर की लाइन बिछानी होगी जिससे सीधे अरब सागर तक कनेक्टिविटी मिलेगी। यह लाइन ईरान से रूस जाने वाले अंतरराष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारे का अंग हो सकती है जिससे क्षेत्रीय व्यापार एवं निवेश को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने स्पष्ट किया कि उज़्बेकिस्तान से मजारे शरीफ की रेललाइन के निर्माण में चीनी कंपनी की कोई भूमिका नहीं है।
श्री नेमातोव ने कहा कि उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रपति की भारत यात्रा ऐतिहासिक होगी। इस दौरान दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मज़बूत करने - खासकर अफगानिस्तान में स्थिरता लाने - के मुद्दे पर भी बात होने की संभावना है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने माना कि गत दिसंबर में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के ऐतिहासिक ताशकंद दौरे के बाद तालिबान के एक प्रतिनिधिमंडल ने भी उज़्बेकिस्तान का दौरा किया था, लेकिन उन्होंने बातचीत का विवरण नहीं दिया।
भारत में उज़्बेकिस्‍तान के राजदूत फरहोद आर्जिव ने कहा कि राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान उनकी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच शैक्षणिक, कृषि, सांस्कृति, औषधि, पर्यटन एवं जनता के बीच संपर्क एवं सहयोग के करीब 30 दस्तावेजों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि श्री मोदी के क्षेत्रीय एवं प्रांतीय संपर्कों को बढ़ावा देने की नीति के अनुरूप समरकंद और आगरा, अंदीज़ान और गुजरात, ताशकंद और दिल्ली, बुखारा और हैदराबाद के बीच साझी सांस्कृतिक विरासत को मिलकर बढ़ावा देने एवं आदान प्रदान बढ़ाने संबंधी करार भी किये जाएंगे।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि उज़्बेकिस्तान में अंदीज़ान सबसे विकसित क्षेत्र है और कारोबार के लिए सबसे मुफीद है उसी प्रकार से भारत में गुजरात है। पारस्परिक सहयोग के करार से दाेनों देशों की संयुक्त परियोजनाओं का बीजारोपण हो सकेगा।
श्री आर्जिव ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी एवं नवान्वेषण के क्षेत्र के भारतीय शैक्षणिक एवं शोध संस्थानों की शाखाएँ उज़्बेकिस्तान में स्थापित करने को लेकर भी समझौते किये जाएंगे। जनता के बीच संपर्क में पर्यटन एवं फिल्म उद्योग को प्रमुख कारक बताते हुये उन्होंने कहा कि ताशकंद और मुंबई के बीच अक्टूबर से हवाई सेवा शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय कारोबार अभी 35 करोड़ डॉलर सालाना का है जिसे 2020 तक कम से कम एक अरब डॉलर के स्तर पर लाने का लक्ष्य है।
राजदूत ने कहा कि यह यात्रा भारत-उज्‍बेकिस्‍तान रिश्‍तों में एक नये अध्‍याय की शुरुआत होगी। पिछले दो साल में उज्‍बेकिस्‍तान ने महत्‍वपूर्ण राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक सुधारों पर काफी प्रगति की है। मध्‍य एशिया की प्रमुख ताकत के रूप में इन केन्द्रित प्रयासों ने एक सुदृढ़ बाजार अर्थव्‍यवस्‍था प्राप्‍त करने के उज्‍बेकिस्‍तान के लक्ष्‍य को ताकत दी है।
श्री नेमातोव ने कहा कि उनके साथ उच्चस्तरीय उज्‍बेक प्रतिनिधिमंडल आया है जिसमें सांसदों और क्षेत्रीय गवर्नर्स के अलावा निवेश समिति, पर्यटन समिति के राजप्रमुख, व्यापार, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी और नवाचार के मंत्रीगण के अलावा तेल एवं गैस, ऊर्जा, केमिकल्‍स, एयरलाइंस, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट, एग्रीकल्‍चर, फूड प्रोडक्‍शन और टेक्‍सटाइल्‍स व अन्‍य जैसे औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधि भी शामिल हैं।
सचिन अजीत
वार्ता
More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image