Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:01 Hrs(IST)
image
भारत


फियो अध्यक्ष का कहना है कि वैश्विक व्यापार की स्थिति संरक्षणवादी उपायों के कारण असंतुलित हो रही है। ईरान और रुस पर पूर्ण प्रतिबंध तथा लीबिया, सीरिया आदि देशों पर बैंकिंग प्रतिबंधों ने इस स्थिति को और खराब कर दिया है। भारतीय निर्यात भी इन सब से अछूता नहीं है। इसलिये सरकार को निर्यातकों की मदद के लिये आगे आना चाहिये। उन्होंने भरोसा व्यक्त किया कि मौजूदा वित्त वर्ष में निर्यात की वृद्धि दर 15 से 20 प्रतिशत के बीच रहेगी।
उन्होंने कहा कि निर्यातकों के लिये पूँजी उपलब्ध नहीं होना एक बड़ी समस्या है। छोटे कारोबारी को बैंकों से उधारी लेने में ढेरों प्रक्रियायें पूरी करनी पड़ती हैं जिससे समय पर पूँजी नहीं मिल पाती है। उन्होंने कहा कि छोटे कारोबारियों को सरल प्रक्रियाओं के जरिये छोटे निर्यातकों को ऋण देने के लिये कहा जाना चाहिये।
कर व्यवस्था का जिक्र करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर प्रणाली (जीएसटी) से निपटना निर्यातकों के लिये मुश्किल हाे रहा है। निर्यातकों के 20 हजार करोड़ रुपये जीएसटी रिफंड में फँसे हुये हैं।
सत्या अजीत
वार्ता
More News
फोर्टिस ने एआई संचालित संपूर्ण मेंटल हेल्थ सॉल्यूशन जारी किया

फोर्टिस ने एआई संचालित संपूर्ण मेंटल हेल्थ सॉल्यूशन जारी किया

24 Apr 2024 | 5:32 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) निजी क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवा प्रदाता अस्पताल श्रृंखला फोर्टिस हेल्थकेयर ने यूनाइटेड वी केयर के सहयोग से आर्टिफिशियल इन्टेलीजेंस (एआई) संचालित संपूर्ण मेंटल हेल्थ साॅल्यूशन अदायु माइंडफुलनेस के बुधवार को जारी करने की घोषणा की।

see more..
बेहतर कल के लिए सुदृढ बुनियादी ढांचे में निवेश जरूरी: मोदी

बेहतर कल के लिए सुदृढ बुनियादी ढांचे में निवेश जरूरी: मोदी

24 Apr 2024 | 5:32 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि बेहतर कल के लिए आज सुदृढ़ बुनियादी ढांचे में निवेश किये जाने की जरूरत है।

see more..
image