Wednesday, Apr 24 2024 | Time 12:57 Hrs(IST)
image
भारत


‘मी टू’ मामले में महिला प्रेस कोर ने राजनाथ, मेनका को लिखा पत्र

नयी दिल्ली 16 अक्टूबर (वार्ता) इंडियन वीमेन्स प्रेस कोर ने केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी को पत्र लिखकर ‘मी टू’ के आरोपी विदेश राज्य मंत्री एम जे अकबर के खिलाफ सरकार द्वारा किसी तरह की जांच न कराये जाने पर गहरी चिंता व्यक्त की है और कहा है कि श्री अकबर को पद पर बरक़रार रखकर सरकार ने गलत सन्देश दिया है।
प्रेस कोर ने राष्ट्रीय महिला आयोग को भी एक पत्र लिखकर ‘मी टू’ के सभी मामले का संज्ञान लेने की मांग की है और समय सीमा के भीतर इस बारे में सिफारिश करने का अनुरोध किया है।
प्रेस कोर की अध्यक्ष टी राज्यलक्ष्मी और महासचिव हरजिंदर बवेजा द्वारा श्री सिंह को लिखे पत्र में कहा है कि उन्हें इस बात को लेकर गहरी निराशा हुई है कि उनकी सरकार के एक मंत्री पर कई पत्रकारों ने यौन दुर्व्यवहार के आरोप लगाये लेकिन अभी तक इस मामले में उनके खिलाफ कोई जांच शुरू नहीं हुई बल्कि आरोप लगाने वाली महिलाओं के नीयत पर ही सवाल उठाये गये।
पत्र में कहा गया है कि महिलाओं के खिलाफ यौनिक दुर्व्यवहार एवं छेड़छाड़ की घटनायें समाज में होती रहती हैं और सरकार ने कार्यस्थल पर यौन प्रताड़ना को रोकने के लिए कानून बनाया है और कई और प्रयास किये हैं लेकिन यह मुख्य रूप से सरकार की जिम्मेदारी बनती है कि वह कार्यस्थलों पर महिलाओं के लिए सुरक्षित माहौल बनाये और उन्हें किसी तरह की धमकी या प्रताड़ना न मिले।
पत्र में कहा गया है कि इस तरह के गंभीर आरोप लगने के बाद संबंधित मंत्री के खिलाफ कोई जांच शुरू नहीं की गयी और सरकार ने महिलाओं की चिंता न करके मंत्री को पद पर बरक़रार रखकर गलत सन्देश दिया है।
प्रेस कोर ने श्रीमती गांधी को लिखे पत्र में कहा है कि ‘मी टू’ के सभी मामलों की जांच के लिए उन्होंने न्यायाधीशों की एक समिति गठित कर अच्छा काम किया है लेकिन अपनी सरकार के मंत्री के खिलाफ लगे आरोपों को देखते हुए इसकी अभी तक जांच नहीं कराई है। पत्र में यह भी कहा गया है कि संबंधित मंत्री के खिलाफ तब तक निष्पक्ष जांच नहीं हो सकती जब तक वह पद न त्याग दें। पत्र में इन मामलों का स्वतः संज्ञान लेते हुए जाँच कार्य शुरू करने की मांग की गयी है।
प्रेस कोर ने महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा को लिखे पत्र में श्री अकबर के खिलाफ जांच शुरू करने और इन सभी मामलों का संज्ञान लेते हुए समय सीमा के भीतर सिफारिश करने की भी मांग की हैं।
अरविन्द.संजय
वार्ता
More News
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

24 Apr 2024 | 11:29 AM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं:-

see more..
देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

23 Apr 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भड़काऊ और ध्यान भटकाने वाले बयान देने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं का मंगलसूत्र छीनने की बात कर रहे हों लेकिन सच यह है कि उनकी मां का मंगलसूत्र इस देश पर कुर्बान हुआ है।

see more..
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही  आईएमए पर भी उठाए सवाल

दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही आईएमए पर भी उठाए सवाल

23 Apr 2024 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दवाओं के 'भ्रामक' मामले में पतंजलि आयुर्वेद के साथ-साथ इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पर भी सवाल उठाए हैं और उसे अपने अंदर भी झांकने की नसीहत दी है।

see more..
image