Friday, Apr 26 2024 | Time 04:38 Hrs(IST)
image
भारत


एग्रीकल्चर स्किल कौंसिल ऑफ इंडिया को एसोचैम पुरस्कार

एग्रीकल्चर स्किल कौंसिल ऑफ इंडिया को एसोचैम पुरस्कार

नयी दिल्ली 01 नवम्बर (वार्ता) अर्थव्यवस्था की रीढ माने जाने वाले कृषि क्षेत्र में कौशल विकास तथा किसानों को कृषि के उन्नत तरीकों के बारे में जागरूक करने का काम कर रही प्रमुख संस्था एग्रीकल्चर स्किल कौंसिल ऑफ इंडिया (एएससीआई)को उद्योग संगठन एसोचैम के बेस्ट सेक्टर स्किल कौंसिल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

एसोचैम की आज यहां आयोजित चौथी कौशल शिखर बैठक में कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री अनंत कुमार हेगडे ने संस्था के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. सत्येन्द्र आर्य को यह पुरस्कार प्रदान किया। एसोचैम ग्रामीण तथा शहरी दोनों क्षेत्रों में स्कूलों, कालेजों और विश्वविद्यालयों में बुनियादी और उन्नत प्रशिक्षण तथा कौशल विकास के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने वाली संस्थाओं को यह पुरस्कार देती है।

डा. आर्य ने कहा कि देश की कुल जनशक्ति का 50 प्रतिशत से अधिक लोग अपनी जीविका के लिए कृषि क्षेत्र पर आधारित है। इसे देखते हुए एएससीआई कृषि के क्षेत्र में कौशल विकास के राष्ट्रीय एजेन्डे को आगे बढाने में काफी समय से अपना योगदान दे रही है और उसके विभिन्न कार्यक्रम इस दिशा में प्रभावशाली साबित हुए हैं तथा इनका अर्थव्यवस्था पर भी सकारात्मक असर दिखायी दिया है। उन्होंने कहा कि संस्था फार्म मकैनाइजेशन, सूक्ष्म कृषि , कृषि सूचना प्रबंधन, मुर्गी पालन प्रबंधन, मत्स्य पालन, फसल आपूर्ति प्रबंधन और वाटरशेड मैनेज्मेंट तथा संबंधित क्षेत्रों में देश की जनशक्ति विशेष रूप से गांव में लोगों को कुशल बनाने की अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रही है।

संजीव अरुण

वार्ता

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image