Friday, Apr 26 2024 | Time 03:41 Hrs(IST)
image
भारत


‘कारोबारी सुगमता की बेहतरी में सागरमाला की अहम भूमिका’

नयी दिल्ली, 02 अक्टूबर (वार्ता) विश्व बैंक का कहना है कि कारोबार आसान बनाने वाले देशों में भारत की श्रेणी में आए बड़े सुधार में ‘सागरमाला’ परियोजना की भी अहम भूमिका है।
विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार पोत परिवहन मंत्रालय ने अपने महत्वकांक्षी कार्यक्रम ‘सागरमाला’ के तहत देश में बंदरगाहों में ढांचागत विकास के लिए जो कदम उठाए जा रहे हैं भारत की कारोबारी सुगमता की बेहतरी में उसकी अहम भूमिका है।
गौरतलब है कि देश में 92 प्रतिशत निर्यात और आयात बंदरगाहों से होता है। विश्व बैंक ने कहा है कि बंदरगाहों में सागरमाला कार्यक्रम के तहत जिस गति से काम हो रहा है कारोबार आसान बनाने वाले देशों की श्रेणी में भारत के स्तर में आये सुधार में उसकी अहम भूमिका है।
पोत परिहवन मंत्री नितिन गडकरी ने भी कहा है कि बड़े बंदरगाहों में आयात तथा निर्यात को बढावा देने के लिए पोर्ट में माल ढुलाई को आसान बनाने के लिए ढांचागत सुधार किया जा रहा है। कारोबार आसान बनाने में इसकी अहम भूमिका होगी और देश में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।
पिछले दो साल के दौरान कारोबार सुगम बनाने में भारत की रैंकिंग में इस दौरान 80 श्रेणी का सुधार हुआ है। पिछले वर्ष भारत की रैंकिंग में 40 श्रेणी का सुधार हुआ और 100वीं श्रेणी में शामिल हो गया था। इस साल इसमें और सुधार हुआ है और अब भारत अब इस श्रेणी के देशों में 23 स्तर के सुधार के साथ 77वें स्थान पर आ गया है।
अभिनव सचिन
वार्ता
More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image