Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:51 Hrs(IST)
image
भारत


चुनाव आयोग-केजरीवाल के बीच सोशल मीडिया पर वाक् युद्ध

नयी दिल्ली 02 नवंबर (वार्ता) चुनाव आयोग और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली में मतदाता सूची से मतदाताओं के नाम हटाने के मुद्दे पर शुक्रवार को सोशल मीडिया पर आमने-सामने हो गये।
श्री केजरीवाल ने चुनाव आयोग की प्रवक्ता शेफली शरण के बयान को खारिज करते हुए कहा कि चुनाव आयोग झूठ बोल रहा है क्योंकि मुख्य चुनाव आयुक्त ने हमारे दावे को वैध माना है, जबकि प्रवक्ता ने बयान दिया है कि चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी (आप) के 10 लाख मतदाताओं के नाम काटने वाले दावों की पुष्टि नहीं की है।
श्री केजरीवाल ने ट्वीट किया,“चुनाव आयोग स्पष्ट रूप से झूठ बोल रहा है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने स्वयं कहा कि पिछले दिल्ली विधानसभा चुनावों के बाद 10 लाख मतदाताओं को हटाए गए और 13 लाख जोड़े गए। अजीब है कि चुनाव आयोग को झूठ क्यों बोलना चाहिए? चुनाव आयोग को अपनी वेबसाइट पर सभी हटाये गये मतदाताओं की अपडेटेड सूची डालने दें? लोगों को हटाने की जानकारी मिलेगी और वे अपना नाम भी देख सकते हैं।”
श्री केजरीवाल के अध्यक्षता में एक प्रतिनिधि मंडल के मुख्य चुनाव आयुक्त से मिलने और मतदाता सूची से नाम हटाने की शिकायत करने के तुरंत बाद पार्टी के प्रवक्ता राघव चड्ढा ने ट्विटर लिखा कि मुख्य चुनाव आयुक्त ने उनके दावे की पुष्टि कर दी है।
श्री चड्ढा ने ट्वीट किया,“ मुख्य चुनाव आयोग ने आज की बैठक में पुष्टि कर दी कि दिल्ली में 10 लाख से अधिक मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटा दिये गये हैं। हमारी प्रारंभिक जांच-पड़ताल में खुलासा हुआ है कि बड़ी संख्या में भाजपा विरोधी मतदाताओं के नाम सूची से हटाये गये हैं। भाजपा को हराने वालों से प्रार्थना है कि वह अपने मतदाता पहचान पत्र की वैधता जांचे।”
चुनाव आयोग की प्रवक्ता ने शेफाली शरण ट्विटर पर ही श्री केजरीवाल के बयान को खारिज किया कि चुनाव निकाय ने 10 लाख से अधिक मतदाताओं के नाम हटाने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि आप के आग्रह पर आयोग सिर्फ लाल कुआं और तुगलकाबाद सीटों पर चुनावी मतगणना की छानबीन करने पर सहमत हुआ है।
श्री चड्ढा ने सुश्री शरण के ट्वीट की प्रतिक्रिया में कहा कि उम्मीद नहीं थी कि आयोग की प्रवक्ता मुख्य चुनाव आयुक्त द्वारा पुष्टि किये गये तथ्यों एवं आंकड़ों को नकार देगी।
सुश्री शरण ने ट्वीट कर कहा कि मतदाता सूची को अपडेट करने की प्रक्रिया चल रही है और चार जनवरी 2019 को अगली सूची प्रकाशित की जायेगी।
रमेश टंडन
वार्ता
More News
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

25 Apr 2024 | 7:08 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) रूसी सेना में फंसे 10 भारतीय नागरिक स्वदेश लौट चुके हैं और बाकी लोगों की रिहाई के लिए भी रूस सरकार ने सहयोग का आश्वासन दिया है। इसी प्रकार से ईरान द्वारा बंधक बनाये गये वाणिज्यिक पोत पर तैनात चालक दल के सदस्यों में भारतीय सदस्यों की भी जल्द ही स्वदेश वापसी होने की संभावना है।

see more..
लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 6:01 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव में शुक्रवार को 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर वोट डाले जायेंगे और इसके लिये चुनाव आयोग ने मतदान केन्द्रों तक वोटिंग मशीनें पहुंचाने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

see more..
image