Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:12 Hrs(IST)
image
भारत


सोमवार को मनाया जायेगा आयुर्वेद दिवस

नयी दिल्ली 03 नवंबर (वार्ता) आयुष मंत्रालय और नीति आयोग के तत्वावधान में पांच नवंबर को देश भर में आयुर्वेद दिवस अायोजित किया जायेगा।
मंत्रालय ने बताया कि प्रत्‍येक वर्ष धनवंतरी जयंती के अवसर पर आयुर्वेद दिवस मनाया जाता है। इस उपलक्ष्‍य में चार और पांच नवंबर को नयी दिल्‍ली में आयुर्वेद में उद्यमिता और व्‍यापार विकास पर एक संगोष्‍ठी का आयोजन किया जा रहा है। इसका उद्देश्‍य आयुर्वेद क्षेत्र से जुड़े हितधारकों और उद्यमियों को कारोबार के नए अवसरों के प्रति जागरुक करना है।
इस संगोष्‍ठी का उद्देश्य आयुर्वेद उत्‍पादों की बाजार हिस्‍सेदारी 2022 तक तीन गुना करने के आयुष मंत्रालय द्वारा तय किए गये बड़े लक्ष्‍य की दिशा में उठाया गया एक कदम है। संभावना है कि संगोष्‍ठी के माध्‍यम से व्‍यापार के अवसरों के बारे में हितधारकों के बीच जागरुकता पैदा की जा सकेगी, युवा उद्यमियों को नयी प्रौद्योगिकी और नवाचारों का उपयोग करने के लिए प्रोत्‍साहित किया जा सकेगा तथा वैश्विक स्‍तर पर आयुर्वेद उत्‍पादों के लिए अवसरों के बारे में जानकारी उपलब्‍ध कराई जा सकेगी।
संगोष्‍ठी में विपणन, वित्‍तीय प्रबंधन, नवाचार, टेली मेडिसिन और स्‍टार्टअप के विशेषज्ञ तथा नीति निर्माता और आयुर्वेद फार्मा तथा चिकित्‍सा उद्योग क्षेत्र के अनुभवी लोग प्रतिभागियों के साथ अपने अनुभव साझा करेंगे और उनका मार्ग दर्शन करेंगे।
संगोष्‍ठी के दौरान होने वाली चर्चाओं के माध्‍यम से युवा उद्यमियों को आयुर्वेद के क्षेत्र में कारोबार की विभिन्‍न संभावनाओं, नयी प्रौद्योगिकी के इस्‍तेमाल के तरीके तथा कारोबार शुरू करने के लिए सरकार द्वारा दी गयी सुविधाओं की जानकारी मिलने की संभावना है। आयुष मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के उस कथन को साकार करना चाहता है जिसमें उन्‍होंने कहा है कि स्‍टार्टअप शुरू करने की योजना बना रहे युवा उद्यमियों के लिए समग्र स्‍वास्‍थ्‍य सेवा क्षेत्र में अपार संभावनाएँ मौजूद हैं। आईटी क्षेत्र में पिछले 30 साल में जो क्रांति आई है, उसके अब आयुर्वेद के माध्‍यम से स्‍वास्‍थ्‍य सेवा क्षेत्र में भी आने का समय आ गया है।
अजीत.श्रवण
जारी (वार्ता)
More News
बेहतर कल के लिए सुदृढ बुनियादी ढांचे में निवेश जरूरी: मोदी

बेहतर कल के लिए सुदृढ बुनियादी ढांचे में निवेश जरूरी: मोदी

24 Apr 2024 | 3:46 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि बेहतर कल के लिए आज सुदृढ़ बुनियादी ढांचे में निवेश किये जाने की जरूरत है।

see more..
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री सोरेन ने खटखटाया उच्चतम न्यायालय का दरवाजा

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री सोरेन ने खटखटाया उच्चतम न्यायालय का दरवाजा

24 Apr 2024 | 3:42 PM

नई दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) झारखंड में कथित भूमि घोटाले से संबंधित धन शोधन के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से गिरफ्तारी के बाद करीब तीन माह से न्यायिक हिरासत में जेल में बंद पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर उच्च न्यायालय के आदेश पारित करने में देरी का हवाला देते हुए उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है।

see more..
ओबीसी आरक्षण पर कर्नाटक ने नहीं दिया उचित स्पष्टीकरण : ओबीसी आयोग

ओबीसी आरक्षण पर कर्नाटक ने नहीं दिया उचित स्पष्टीकरण : ओबीसी आयोग

24 Apr 2024 | 2:44 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक में संपूर्ण मुसलमान समुदाय को अन्य पिछड़ा वर्ग - ओबीसी के अंतर्गत आरक्षण देने पर राष्ट्रीय ओबीसी आयोग ने कहा है कि राज्य सरकार ने इस संबंध में उचित स्पष्टीकरण नहीं दिया है।

see more..
केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ ‘आप’ की डॉक्टर इकाई ने किया प्रदर्शन

केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ ‘आप’ की डॉक्टर इकाई ने किया प्रदर्शन

24 Apr 2024 | 2:29 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल(वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और 23 दिनों तक उन्हें इंसुलिन नही देने के विरोध में आप कार्यकर्ताओं और पार्टी की डॉक्टर इकाई ने आज भाजपा के खिलाफ प्रदर्शन किया।

see more..
मोदी ने अमीरों के 16 लाख करोड़ का कर्ज माफ कर गरीबों का हक मारा : राहुल

मोदी ने अमीरों के 16 लाख करोड़ का कर्ज माफ कर गरीबों का हक मारा : राहुल

24 Apr 2024 | 1:41 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला करते हुए कहा है कि उन्होंने उद्योगपतियों का 16 लाख करोड रुपए का कर्ज़ माफ कर गरीबों का हक़ छीना है।

see more..
image