Friday, Mar 29 2024 | Time 17:23 Hrs(IST)
image
भारत


.

स्वामी जीतेन्द्रानंद सरस्वती ने कहा कि लोकतंत्र में जनमत के आधार पर फैसले लिये जाते हैं। इसलिए संत देश में जनमत बनाने का काम करेंगे। जनमत बनाने के लिए इस माह 25 नवंबर को अयोध्या, नागपुर और बेंगलुरु में संतों की विशाल धर्मसभाएं आयोजित की जाएंगी तथा इसके पश्चात 500 जिलों में बड़ी बड़ी सभाएं की जाएंगी। तत्पश्चात नौ दिसंबर को नयी दिल्ली में विशाल धर्मसभा होगी जिसमें दस लाख से अधिक लोगों के आने की संभावना है। 18 दिसंबर को गीता जयंती से एक सप्ताह तक अपनी अपनी उपासना पद्धति से धार्मिक अनुष्ठान करने काे भी कहा गया है।
मोदी सरकार के बारे में संताें की राय सामने रखते हुए उन्होंने कहा कि कोई भी सरकार जनता के प्रति उत्तरदायी होती है। संतों का मानना है कि इस सरकार ने कई अच्छे काम किये हैं। पर राममंदिर के मामले में अगर मगर का कोई स्थान नहीं है। हम सब इसी जन्म में, इसी संसदीय कार्यकाल में मंदिर देखना चाहते हैं। शीतकालीन सत्र में गंगा के बारे में एक विधेयक आने वाला है। हमें लगता है कि गोहत्या बंदी का भी कानून आना चाहिए।
विपक्षी दलों से अपेक्षा के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि ऐसे दलों पर संतों को कोई भरोसा नहीं है जिन्होंने अपने शासनकाल में उनपर आतंकवादी होने का तमगा लगा दिया था। स्वामी असीमानंद और साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को जेल में बंद करके अत्याचार किये। उन्होंने कहा कि हकीकत यह है कि कांग्रेस के वकील राजीव धवन, कपिल सिब्बल और विवेक तन्खा हिन्दुओं काे मुंह चिढ़ाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर विपक्षी दल वास्तव में गंभीर हैं तो संसद में आने वाले एक गैरसरकारी विधेयक का समर्थन करें और राममंदिर का रास्ता साफ करें।
केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार एवं उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के बारे में उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार उन लोगों की है जो इस देश को अपनी मातृभूमि मानते हैं और उसकी सेवा को अपना धर्म समझते हैं। संतों को विश्वास है कि मोदी और योगी की ही जोड़ी राममंदिर का निर्माण करायेगी।
धर्मादेश में भी अंत में कहा गया, “श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त न होने के कारण हम जहां आहत हैं वहीं सरकार के देश, धर्म, संस्कृति और राष्ट्रीय सुरक्षा एवं राष्ट्रीय स्वाभिमान से जुड़े अनेक कार्यों से संतुष्ट भी हैं। हमारी जो भी अपेक्षाएं हैं, वह इसी सरकार से हैं और हमारा विश्वास है कि हमारी समस्याओं का समाधान भी यही सरकार करेगी और हमारी अपेक्षाआें पर खरी उतरेगी।”
सबरीमला से जुड़े एक सवाल पर उन्होंने कहा कि श्री श्री श्री रविशंकर ने आज के सम्मेलन में बहुत साफ तौर पर अपनी राय रखी है और संतों की भी वही राय है। उच्चतम न्यायालय ने हिन्दू महिलाओं की समानता की बात कही है। ये नहीं कहा है कि मुसलमान या ईसाई महिला रक्त से सना सैनेटरी पैड लेकर मंदिर को अपवित्र करे। न्यायालय ने पवित्र स्थानों को अपवित्र करने की इजाज़त नहीं दी है।
उन्होंने कहा कि सबरीमला पर वे उपदेश नहीं दें जिनके मज़हब में दो महिलाओं का मत एक पुरुष के मत के बराबर होता है। और वे भी नहीं दें जिनके चर्च ने अमेरिका में राष्ट्रपति के पद पर किसी रोमन कैथोलिक के ही बैठने का आदेश दे रखा है। उन्हीं लोगों ने 1975 से पहले अपनी महिलाओं को अदालतों से तक वंचित रखा था।
सम्मेलन में पारित धर्मादेश में सरकार ने गोरक्षा के लिए अलग मंत्रालय बनाने, बंगलादेश की सीमा की हाइटेक फेंसिंग करके घुसपैठ को रोकने, असम की तरह सभी राज्यों में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर बनाने, घुसपैठ विरोधी कठोर कानून बनाने, गंगा के संरक्षण के लिए कानून बनाने, मठो एवं मंदिरों का अधिग्रहण समाप्त करके उन्हें स्वायत्तशासी बनाने, आश्रमों में पूजा अर्चना एवं धार्मिक निर्माण कार्य को धर्मार्थ मानकर उन्हें तत्संबंधी आयकर विभाग की सुविधायें एवं रियायतें प्रदान की जाएं।
सचिन टंडन
वार्ता
More News
लोकतंत्र का चीरहरण करने वालों पर कार्रवाई जरुर होगी: राहुल

लोकतंत्र का चीरहरण करने वालों पर कार्रवाई जरुर होगी: राहुल

29 Mar 2024 | 5:12 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा है कि “लाेकतंत्र का चीरहरण” करने वाले लोगों पर जरुर कार्रवाई होगी। श्री गांधी ने शुक्रवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय को अपना काम करना चाहिए और अगर ये लोग अपना काम करते तो यह नहीं होता।

see more..
गेहूं के स्टॉक की जानकारी देना अनिवार्य

गेहूं के स्टॉक की जानकारी देना अनिवार्य

29 Mar 2024 | 4:38 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) सरकार ने खाद्य सुरक्षा प्रबंधन और जमाखोरी तथा सट्टेबाजी को रोकने के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में व्यापारियों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, बड़े खुदरा विक्रेताओं तथा प्रसंस्करण कंपनियों को आगामी एक अप्रैल से अगले आदेश तक प्रत्येक शुक्रवार को गेहूं की अपनी स्टॉक की स्थिति की घोषणा करने के लिए कहा है।

see more..
‘कर आतंकवाद’ से चुनाव जीतना चाहती है भाजपा: कांग्रेस

‘कर आतंकवाद’ से चुनाव जीतना चाहती है भाजपा: कांग्रेस

29 Mar 2024 | 4:30 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर ‘कर आतंकवाद’ से लोकसभा चुनाव जीतने का प्रयास करने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को कहा कि इसके विरुद्ध न्यायपालिका में अपील की जाएगी और सड़क पर संघर्ष होगा।

see more..
राष्ट्रीय सैन्य उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सशस्त्र बलों में एकजुटता महत्वपूर्ण: नौसेना प्रमुख

राष्ट्रीय सैन्य उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सशस्त्र बलों में एकजुटता महत्वपूर्ण: नौसेना प्रमुख

29 Mar 2024 | 3:32 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने राष्ट्रीय सैन्य उद्देश्यों को हासिल करने के लिए सशस्त्र बलों में एकजुटता और एकीकरण के महत्व पर बल दिया है।

see more..
image