Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:55 Hrs(IST)
image
भारत


आॅपरेशन ग्रीन के लिए दिशानिर्देश जारी

आॅपरेशन ग्रीन के लिए दिशानिर्देश जारी

नयी दिल्ली, 05 नवम्बर (वार्ता) खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने आॅपरेशन ग्रीन के तहत देश में सालों भर आलू, प्याज और टमाटर की उपलब्धता बनाये रखने तथा इनके मूल्य में स्थिरता बरकरार रखने के लिए सोमवार को दिशानिर्देश जारी किये ।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बदल ने दिशानिर्देश जारी किये। इस वर्ष के बजट में आॅपरेशन ग्रीन योजना की घोषणा की गयी थी। इसके लिए 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है ।

कम अवधि की योजना के तहत आलू ,प्याज और टमाटर के मूल्य में स्थिरता बनाये रखने को लेकर नेफेड को नोडल एजेंसी नियुक्त किया गया है। इसके तहत 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जायेगी।आलू , प्याज और टमाटर के उत्पादन से भंडारण तथा समुचित भंडारण सुविधा के लिए 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जायेगी ।

लम्बी अवधि की योजना के तहत समेकित वैल्यू चेन विकास परियोजना को मंजूरी दी गयी है।इसके तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय में क्षमता निर्माण और उसके परिसंघ,गुणवत्तापूर्ण उत्पादन , फसल उत्पादन बाद प्रसंस्करण सुविधा , कृषि लाजिस्टिक , विपणन और खपत तथा मांग एवं आपूर्ति प्रबंधन के लिए इलेक्ट्रानिक प्लेटफार्म का निर्माण योजना को मंजूरी दी गयी है ।

अरुण आशा

जारी वार्ता

image