Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:13 Hrs(IST)
image
भारत


केंद्रीय बैंक की महत्ता घटाना किसी भी अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा नहीं: राजन

नयी दिल्ली 06 नवंबर (वार्ता) रिजर्व बैंक के पूर्व गर्वनर रघुराम राजन ने मंगलवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि राष्ट्रीय संस्थान के रूप में इसका संरक्षण किया जाना चाहिए।
श्री राजन ने एक निजी समाचार चैनल को कहा कि पिछले कुछ दिनों में आरबीआई बोर्ड के विचार-विमर्श के दौरान कई तरह की बाहरी आवाजें भी सुनायी दी हैं। केंद्रीय बैंक का महत्व कम करना किसी भी अर्थव्यवस्था के अच्छा नहीं है।
श्री राजन ने आरबीआई की स्वायत्तता के समर्थन में आरबीआई के डिप्टी गर्वनर विरल आचार्य के रुख की सराहना की। उन्होंने कहा, “गर्वनर या डिप्टी गर्वनर की नियुक्ति करने के बाद आपको उसके विचारों को तरजीह देनी चाहिए।”
श्री राजन ने कहा कि यदि दोनों पक्ष एक दूसरे की नीयत का सम्मान करे तो वित्त मंत्रालय और आरबीआई के बीच जारी तनातनी का समाधान किया जा सकता है। उन्होंने कहा, “सरकार यदि आरबीआई को उदार रुख अपनाने के लिए कहे तो आरबीआई के पास इसे नकारने की स्वायत्तता है।”
पूर्व गवर्नर ने कहा कि तरलता जैसे विषय पर आरबीआई मदद कर सकता है लेकिन मुद्दा यदि ऋण के भुगतान की क्षमता का है तो सरकार को बेलआउट में शामिल होना चाहिए।
तरलता और ऋण का भुगतान दो अलग-अलग मुद्दे है। श्री राजन ने कहा, “तरलता के मुद्दे पर आरबीआई मदद कर सकता है लेकिन यदि मुद्दा ऋण के भुगतान का है तो सरकार को बेलआउट में शामिल होना चाहिए। ऋण के भुगतान के मुद्दे पर सरकार बेलआउट के मुद्दे पर विचार कर सकती है।”
उन्होंने कहा आरबीआई बोर्ड का लक्ष्य संस्थान की रक्षा करना है न कि दूसरे के हितों की पूर्ति करना।
श्री राजन का बयान हाल ही केंद्र और आरबीआई के बीच उपजे विवाद को देखते हुए काफी महत्वपूर्ण है। कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता घटाने के प्रयास की आलोचना कर रहे हैं। आरबीआई के चार डिप्टी गर्वनरों में से एक विरल आचार्य के भाषण के बाद यह विवाद खड़ा हुआ।
दिनेश, यामिनी
वार्ता
More News
धनखड़ ने दिलायी नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ

धनखड़ ने दिलायी नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ

25 Apr 2024 | 1:27 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने बृहस्पतिवार को सदन के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलायी।

see more..
एआईआरएफ की कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न

एआईआरएफ की कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न

25 Apr 2024 | 10:17 AM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन (एआईआरएफ) के शताब्दी अधिवेशन के दूसरे दिन बुधवार को एआईआरएफ कार्यसमिति की बैठक यहां मल्टी स्पोर्टस इंडोर हॉल में आयोजित की गयी।

see more..
अपनी हार देख लोगों को बांटने की कोशिश कर रहे मोदी: संजय सिंह

अपनी हार देख लोगों को बांटने की कोशिश कर रहे मोदी: संजय सिंह

24 Apr 2024 | 11:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि पहले चरण के मतदान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी हार का अंदेशा हो गया है इसलिए वह उल-जूलूल बातें करके लोगों को आपस में बांटने की कोशिश कर रहे हैं।

see more..
पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

24 Apr 2024 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय की ओर से राज्य के 23,123 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द करने के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

see more..
image