Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:32 Hrs(IST)
image
भारत


सिंगापुर-भारत नौसेनाओं के संबंधों की रजत जयंती पर संयुक्त अभ्यास

नयी दिल्ली 09 नवम्बर (वार्ता) भारत और सिंगापुर की नौसेनाओं के संबंधों की रजत जयंती पर दोनों नौसेनाएं 10 से 21 नवम्बर तक अंडमान सागर और बंगाल की खाडी में अब तक का सबसे बडे संयुक्त अभ्यास में हिस्सा लेंगी जिसमें दोनों के प्रमुख युद्धपोत हिस्सा लेंगे।
दोनों नौसेनाओं के बीच संबंधों की शुरूआत 1994 में आदान-प्रदान यात्राओं से हुई थी जो अब व्यापक स्तर पर हर तरह के जटिल तथा उन्नत अभ्यास ‘सिम्बेक्स’ के स्तर तक पहुंच गयी है जिसमें दोनों के युद्धपोत सहित विभिन्न प्लेटफार्म शामिल होते हैं।
भारत ने ‘पूर्व की ओर देखो’ नीति पर आगे बढते हुए सिंगापुर के साथ हाल ही में अनेक समझौतों पर हस्ताक्षर किये हैं । दोनों के बीच हर वर्ष 20 से भी अधिक द्विपक्षीय कार्यक्रमों का आयोजन होता है। वर्ष 2015 में दोनों के बीच इन संबंधों ने ‘सामरिक भागीदारी’ का रूप ले लिया।
सिम्बेक्स 2018 दोनों देशों के बीच अब तक का सबसे बड़ा अभ्यास होगा। शुरू में बंदरगाह चरण का अभ्यास पोर्ट ब्लेयर में 10 से 12 नवम्बर के बीच होगा जिसके बाद 12 से 16 नवम्बर तक अंडमान सागर में समुद्री चरण का अभ्यास होगा । बंदरगाह अभ्यास का दूसरा चरण 16 से 19 नवम्बर तक विशाखापतनम में होगा । इस दौरान दस किलोमीटर लंबी मैराथन का भी आयोजन किया जायेगा। समुद्री अभ्यास का अंतिम चरण 19 से 21 नवम्बर तक बंगाल की खाडी में होगा।
सिम्बेक्स 2018 में विभिन्न हथियारों की ड्रिल होगी जिसमें मिसाइल फायरिंग, भारी तारपीड़ो को दागना, मध्यम दूरी की तोप, पनडुब्बी रोधी राकेट और पनडुब्बी रोधी उन्नत प्रणाली का अभ्यास किया जायेगा। ड्रोन के अभियानों के साथ डेक से हेलिकॉप्टर के उड़ान भरने का अभ्यास भी किया जायेगा। दोनों देशों के प्रमुख युद्धपोत और अन्य प्लेटफार्म अभ्यास में हिस्सा लेंगे।
संजीव.संजय
वार्ता
More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image